39 years of Ram Teri Ganga Maili: 80 के दशक की सबसे विवादित फिल्म थी 'राम तेरी गंगा मैली', झरने में नहाने वाले सीन पर हुआ था खूब विवाद

राज कपूर (Raj Kapoor) के डायरेक्शन में बनी फिल्म 'राम तेरी गंगा मैली' की रिलीज को 39 साल पूरे हो गए हैं. ये उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी.

Ram Teri Ganga Maili
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 26 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:34 PM IST
  • मंदाकिनी नहीं थीं पहली पसंद
  • रिलीज के समय बीमार पड़ गए थे राज कपूर

'राम तेरी गंगा मैली' की रिलीज को 39 साल पूरे हो गए हैं. RTGM 25 जुलाई 1985 को रिलीज हुई थी. ये उस समय की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. फिल्म का निर्देशन राज कपूर (Raj Kapoor) ने किया था. इस फिल्म से राज कपूर ने मंदाकिनी को लॉन्च किया था. साल 1985 में आई फिल्म ‘राम तेरी गंगा मैली’ उस साल की सबसे ज्यादा कमाने वाली फिल्म थी.

राम तेरी गंगा मैली में राज कपूर के सबसे बड़े बेटे राजीव कपूर लीड रोल में थे. इसकी रिलीज की शुरुआत से बाद तक हंगामा मचता रहा. कुछ लोगों को फिल्म के टाइटल पर आपत्ति थी तो किसी को मंदाकिनी के बोल्ड सीन पर. तमाम विवादों से लड़ते हुए ये फिल्म सिनेमाघरों में रिलीज हुई थी.

चलिए जानते हैं राम तेरी गंगा मैली की मेकिंग से जुड़े दिलचस्प किस्से...

मंदाकिनी नहीं थीं पहली पसंद
गंगा के रोल के लिए राज कपूर की पहली पसंद नहीं थी. राज कपूर ने पहले इस फिल्म से संजना कपूर को लॉन्च करने का प्लान किया था. बाद में गंगा के रोल के लिए डिंपल कपाड़िया का भी स्क्रीन टेस्ट लिया गया. लेकिन नए फेस की वजह से आखिरकार ये रोल मेरठ की रहने वाली यास्मीन जोसेफ यानी की मंदाकिनी को मिला.

राज कपूर ने फिल्माए थे दो एंडिंग सीन
राज कपूर ने 'राम तेरी गंगा मैली' के लिए हैप्पी और सैड दो अलग-अलग एंडिंग सीन फिल्माए थे. जब फिल्म पूरी हो गई तब जाकर उन्होंने तय किया कि फिल्म के लिए हैप्पी एंडिंग सही रहेगी. राज कपूर कभी-कभी अपनी फिल्मों के  दो एंडिंग सीन शूट करवाते थे.

रिलीज के समय बीमार पड़ गए थे राज कपूर
राम तेरी गंगा मैली की रिलीज के वक्त राज कपूर की तबीयत ठीक नहीं थी और वह इलाज के लिए अमेरिका गए थे लेकिन राम तेरी गंगा मैली की सुपर सक्सेस के बाद वो इंडिया लौट आए. फिल्म की सफलता से वो इतने खुश हुए कि उनकी सेहत सुधर गई. 

अनुपम खेर करना चाहते थे फिल्म
फिल्म में रोल पाने के सिलसिले में अनुपम खेर ने राज कपूर से मुलाकात की थी. ये अनुपम के संघर्ष के दिनों की बात है. राज कपूर उन्हें एक विदेशी की भूमिका में लेना चाहते थे लेकिन अनुपम का कहना था कि वो भारतीय हैं और ऐसा रोल कैसे कर सकते हैं. राज कपूर ने उनसे कहा कि वो यूरोपीय दिखते हैं लेकिन बात नहीं बनी और अनुपम ने ऑफर ठुकरा दिया. फिल्म में रजा मुराद वाला रोल पहले अमरीश पुरी को दिया जाना था लेकिन वो ये फिल्म नहीं कर पाए. 

दिव्या राणा हो गई थीं नाराज
राम तेरी गंगा मैली में राजीव कपूर, मंदाकिनी के अलावा दिव्या राणा भी अहम रोल में थीं. उस समय दिव्या राजीव कपूर को डेट कर रही थीं. दिव्या ने उनसे अपना रोल काटने की शिकायत भी की थी. उन्होंने राजीव से कहा था कि उनके पिता राज कपूर ने क्लाइमेक्स में उनका रोल काट दिया. दिव्या इस बात से इतनी गुस्सा हुई कि वो फिल्म के एक भी ट्रायल में शामिल नहीं हुईं और उन्होंने कसम खा ली कि वह कभी यह फिल्म नहीं देखेंगी.

विश्वात्मा फेम ज्योत्सना सिंह ने फिल्म के लिए ऑडिशन दिया था.. दरअसल राज कपूर ने उन्हें दिल्ली में देखा था और मुंबई आने के लिए कहा था. लेकिन स्क्रीन टेस्ट काम नहीं आया.

पद्मिनी कोल्हापुरे ने एक इंटरव्यू में कहा था कि उन्हें फिल्म के लिए साइन किया गया था, लेकिन डेट्स की वजह से उन्हें फिल्म से हटना पड़ा. वह उस समय पांच या छह फिल्मों में काम कर रही थीं और सबसे फेमस एक्ट्रेस थीं.

'राम तेरी गंगा मैली' की कहानी
फिल्म की कहानी के मुताबिक गंगा (मंदाकिनी) अपने भाई करम के साथ गंगोत्री में रहती है, नरेंद्र अपनी दादी के लिए गंगोत्री आता है, जहां उसकी मुलाकात गंगा से होती है. गंगा उसे गंगोत्री लेकर जाती है, दोनों को प्यार होता है लेकिन नरेंद्र उसे छोड़कर शहर वापस लौट आता है. इधर नरेंद्र के बच्चे की मां बनने वाली गंगा उसकी तलाश में शहर जाती है और अपने प्यार को पाने के लिए उसे किस-किस मुसीबतों से गुजरना पड़ता है, यही फिल्म में दिखाया गया है.

 

Read more!

RECOMMENDED