39 years of saagar: ऑस्कर में भेजी गई थी ये फिल्म, साल की 5वीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली मूवी थी 'सागर'

सागर 9 अगस्त 1985 को रिलीज हुई थी. बॉबी के बाद 'सागर' डिंपल की कमबैक फिल्म थी. फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था.

Saagar
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 09 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:20 PM IST
  • रमेश सिप्पी ने किया था निर्देशन
  • टॉपलेस सीन से हुआ था विवाद

'सागर' (Saagar) फिल्म की रिलीज को 39 साल पूरे हो गए हैं. 'सागर' 9 अगस्त 1985 को रिलीज हुई थी. फिल्म में कमल हासन, ऋषि कपूर और डिंपल कपाड़िया लीड रोल में थे. इसके अलावा नादिरा, सईद जाफरी, एके हंगल, शफी इनामदार और सतीश कौशिक जैसे कलाकार भी नजर आए थे. ये Madhur Jaffrey की इकलौती हिंदी फिल्म है. फिल्म का म्यूजिक बहुत हिट हुआ था.

कल्ट क्लासिक मानी जाती है सागर
फिल्म का निर्देशन रमेश सिप्पी ने किया था और इस फिल्म को लिखा था जावेद अख्तर ने. 'शोले' 1975, 'शान' 1980 और 'शक्ति' 1982 जैसी बैक टू बैक एक्शन फिल्मों के बाद रमेश सिप्पी ने ये रोमांटिक फिल्म बनाई थी. सागर उस साल की पांचवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. आज इस फिल्म को कल्ट क्लासिक का दर्जा मिला हुआ है. 

'सागर' को मिले थे 4 फिल्मफेयर
33वें फिल्मफेयर पुरस्कारों में सागर को सर्वश्रेष्ठ फिल्म, सर्वश्रेष्ठ निर्देशक (रमेश सिप्पी), सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता (कमल हासन), सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री (मधुर जाफरी) सहित 10 नामांकन मिले थे. फिल्म ने 4 फिल्मफेयर अवॉर्ड अपने नाम किए थे.

टॉपलेस सीन से हुआ था विवाद
डिंपल कपाड़िया ने 'सागर' 1985 के लिए 'सदमा' 1983 छोड़ दी थी क्योंकि उनकी डेट्स मैच नहीं कर रही थी. फिल्म में डिंपल कपाड़िया ने टॉपलेस सीन दिया था. उस वक्त इस सीन पर बहुत विवाद हुआ था. इस फिल्म के लिए डिंपल को बेस्ट एक्ट्रेस का फिल्मफेयर मिला था. कहा जाता है कि फिल्म की शूटिंग के दौरान रमेश सिप्पी और डिंपल कपाड़िया का अफेयर था.

कहा जाता है, फिल्म की स्क्रिप्ट अभी पूरी भी नहीं हुई थी कि डिंपल कपाड़िया रमेश सिप्पी पर फिल्म शुरू करने का दबाव डालने लगीं. वह रोते हुए उनके पास गईं और कहा कि इंडस्ट्री के लोग कह रहे हैं कि ये फिल्म कभी नहीं बनेगी. शायद इसलिए फिल्म का महूरत जल्दबाज़ी में किया गया और एक गाना भी शूट हुआ.

बॉबी के बाद 'सागर' डिंपल की कमबैक फिल्म थी. इसलिए यह फिल्म पहले रिलीज होनी थी, लेकिन रमेश सिप्पी ने फिल्म की शूटिंग दोबारा की, और इस वजह से देरी हुई. इसलिए 'सागर' से पहले डिंपल की 'जख्मी शेर', 'मंजिल मंजिल', 'एतबार' रिलीज हो चुकी थी.

भारत की तरफ से ऑस्कर गई थी फिल्म
'सागर' को भारत की तरफ से 1985 में 'बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज फिल्म' कैटेगरी में ऑस्कर के लिए भेजा गया था.
रमेश सिप्पी ने सबसे पहले इस फिल्म के लिए शेखर कपूर से संपर्क किया था लेकिन शेखर बिजी थे इसलिए शफी इनामदार को विक्रम के रोल के लिए साइन किया गया.

लव ट्रायंगल पर बनी थी सागर
राजा (कमल हासन) मोना (डिंपल कपाड़िया) का दोस्त है और दिल ही दिल में मोना से प्यार करता है लेकिन वह कभी भी अपने दिल का हाल उसे बता नहीं पाता. मोना गोवा में रेस्टोरेंट चलाती है. इस बीच एक अमीर बिजनेसमैन रवि (ऋषि कपूर) अपनी दादी कमलादेवी के साथ रहने आता है, वो मोना को देखता है और उससे प्यार करने लगता है. मोना भी उससे प्यार करने लगती है. लेकिन जब कमलादेवी को पता चलता है कि रवि मोना से प्यार करने लगा है, तो वह मोना पर दबाव डालती है कि वो रवि को छोड़ दे और किसी और से शादी कर ले. आखिर में राजा मोना और रवि के लिए अपना प्यार कुर्बान कर देता है.

 

Read more!

RECOMMENDED