5 मिनट में ऐसे करें दिवाली कि सजावट, जानें DIY तरीके

पिछले साल दिवाली को वक्त कोरोनावायरस महामारी अपने चरम पर थी. लेकिन इस साल कोरोना के आंकड़ों में कमी आई है. लेकिन, बाजारों में जाना अभी भी सुरक्षित नहीं माना जा रहा है. जिस कारण कई लोग अभी भी घर पर ही सजावट के सामान बनाना पसंद करते हैं.

जानें घर की सजावट के तरीके
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 04 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 4:05 PM IST
  • दिवाली का त्यौहार अंधेरे पर प्रकाश की जीत का प्रतीक है
  • जानें आसानी से मिलने होने वाले सजावट के तरीके

भारत में दिवाली में बड़ा महत्व है. देश भर में लोग अपने घरों को सजाकर, एक-दूसरे को मिठाई और गिफ्टस देते हैं. हिंदू चंद्र कैलेंडर में सबसे पवित्र महीने कार्तिक के 15 वें दिन दिवाली मनाई जाती है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन भगवान राम (भगवान विष्णु के सातवें अवतार) 14 साल के लंबे वनवास से लौटे थे, जिसके दौरान उन्होंने संघर्ष किया था और राक्षस राजा रावण के खिलाफ युद्ध जीता. दिवाली का त्यौहार अंधेरे पर प्रकाश की जीत, बुराई पर अच्छाई, और अज्ञान पर ज्ञान का प्रतीक है. इस दिन लोग लक्ष्मी-गणेश की पूजा करते हैं, और सुख-समृद्धि की मनोकामना करते हैं. पिछले साल दिवाली तब आई जब कोरोनावायरस महामारी अपने चरम पर थी. हालांकि इस साल कोरोना के आंकड़ों में कमी आई है. लेकिन, बाजारों में जाना अभी भी असुरक्षित माना जा रहा है. जिससे कई लोग अभी भी घर पर ही सजावटी सामान बनाने रहे हैं. 

इस शुभ पर्व के दिन, आपके घर को सजाने के लिए आपको बताते हैं, पांच मिनट में बनने वाले आसान DIY (डू-इट-योरसेल्फ) सजावट के तरीके:

1. ग्लास हैंगिंग कैंडल होल्डर्स
इन खूबसूरत ग्लास हैंगिंग कैंडल होल्डर्स को आसानी से रिसाइकल की गई बोतलों या कांच के जार से बनाया जा सकता है. प्रत्येक मेसन जार के अंदर एक मोमबत्ती रखें और उन्हें रंग-बिरंगी डोरी या धागे से किसी उचित जगह पर लटका दें.

ग्लास हैंगिंग कैंडल होल्डर्स

2. लक्ष्मी पैरों की रंगोली
दिवाली पर मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है. हिंदू धर्म में देवी लक्ष्मी के पैरों के निशान को शुभ माना जाता है. लोग अपने घर के प्रवेश द्वार पर या रंगोली के पास चिपकाने के लिए हरे, सुनहरे और लाल रंग के लक्ष्मी पदचिह्न स्टिकर खरीदते हैं. जो लोग अपने घर की सजावट में कुछ क्रिएटिव करना चाहते है, वो रंगों की मदद से लक्ष्मी के पैरों वाली रंगोली बना सकते हैं. एक कटोरी में कुछ कुमकुम या रंगोली पाउडर लें. पाउडर में थोड़ा पानी या तेल मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बना लें. अब, अपने हाथ से एक पंच आकार बनाएं और इसे स्टैंसिल के रूप में उपयोग करें. पेस्ट में अपना हाथ डुबोएं, और इसे फर्श पर चिपका दें, और ये लीजिए, हो गए ना लक्ष्मी के पैर के निशान.

लक्ष्मी पैरों की रंगोली

3. टीकप मोमबत्ती
अपने लिविंग रूम, होम ऑफिस या बेडरूम के लिए अनूठी मोमबत्तियां बनाने के लिए मोम को पुराने चाय के प्यालों में पिघला लें. उसके बाद अपने मनचाहे आकार के कप उसे डाल कर ठंडा होने दें. ठंडा होने पर उसे अपनी मनपसंद जगह पर सजाएं.

टीकप मोमबत्ती

4. एक रंगीन पोम-पोम माला के साथ अपने स्थान को सजाएं, जिसे मेंटल, बुकशेल्फ़ या दीवार से लटकाया जा सकता है. आप अपना कोई भी मनपसंद पोम-पोम चुन सकते हैं.

पोम पोम वॉल हैंगर

 

5. विंटेज उरली
यदि आप विंटेज सजावट पसंद करने वाले व्यक्ति हैं, तो उरली दिवाली की सजावट के लिए उपयोग की जाने वाली एक सुंदर वस्तु है. उरली एक सजावटी गहरा-बड़ा कटोरा है जिसमें तैरते हुए दीये और फूल होते हैं. आप बाजार से महँगे उरली खरीदने के बजाय अपनी खुद की उरली बना सकते हैं. बस एक चौड़े मुंह वाला ठोस बर्तन (कोई भी सामग्री- पीतल, धातु या मिट्टी) खरीदें. इसे अपनी पसंद के किसी भी रंग से पेंट करें. अपने भीतर के कलाकार को आवाज दें और इसे चमकदार बीट्स से सजाएं. बर्तन को तब तक सुखाएं जब तक कि रंग चिपक न जाए. इसमें अपनी पसंद के कुछ फूल और दीये डालकर इससे सजावट करें.

घर का बना उरली

Read more!

RECOMMENDED