Aamir khan birthday: अपनी पहली फिल्म के लिए आमिर ने सड़कों पर घूमकर लगाए थे पोस्टर, जानिए KSKT का ये दिलचस्प किस्सा

बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' कहे जाने वाले एक्टर आमिर खान का आज जन्मदिन है. 14 मार्च 1965 को जन्मे आमिर खान आज अपना 59 वां जन्मदिन मना रहे हैं.

Aamir Khan in a still from Qayamat Se Qayamat Tak
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 14 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 11:33 AM IST
  • खुद चिपकाए पहली फिल्म के पोस्टर
  • दो बार शादी की दोनों बार अलग हो गए

बॉलीवुड के 'मिस्टर परफेक्शनिस्ट' कहे जाने वाले एक्टर आमिर खान (Aamir Khan Birthday) का आज जन्मदिन है. 14 मार्च 1965 को जन्मे आमिर खान आज अपना 59 वां जन्मदिन मना रहे हैं. आमिर ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्म 'यादों की बारात' से शुरुआत की थी. आमिर के पिता ताहिर जाने माने प्रोड्यूसर थे. हालांकि फिल्मी परिवार से होने के बावजूद आमिर को करियर में काफी स्ट्रगल करना पड़ा. चलिए डालते हैं आमिर के जन्मदिन पर एक नजर उनके करियर और लाइफ पर...

टेनिस प्लेयर बनना चाहते थे आमिर

आमिर बचपन में टेनिस प्लेयर बनना चाहते थे. इसके लिए उन्होंने ट्रेनिंग भी ली. आमिर स्टेट लेवल पर कई चैम्पियनशिप खेली. लेकिन धीरे-धीरे उनका रुझान फिल्मों की तरफ हो गया. कम उम्र में ही आमिर फिल्मों में काम करने लगे. हालांकि आमिर अपनी पढ़ाई पर भी पूरा ध्यान देते थे. बड़े-बड़े स्टार्स के बीच अपनी जगह बनाने के लिए आमिर ने काफी स्ट्रगल किया. एक वक्त था जब वो खुद ही अपनी ही फिल्म के प्रमोशन के लिए ऑटो और सड़कों पर पोस्टर चिपकाते थे. सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लग सकता है लेकिन ये बात सच है.

'यादों की बारात' में निभाया था छोटा रोल

साल था 1987. आमिर खान के चाचा नासिर हुसैन ने उस वक्त फिल्म कयामत से कयामत तक लिखी, जिसमें आमिर खान ने भी उनकी मदद की. जब हीरो चुनने की बात आई तो आमिर को ही फिल्म में कास्ट कर लिया गया. फिल्म में उनके अपोजिट जूही चावला को लिया गया. जो इससे पहले सल्तनत (1984) में नजर आई थीं. उस वक्त तक आमिर का नाम कोई नहीं जानता था. आमिर ने कयामत से कयामत तक से पहले साल 1973 में आई फिल्म 'यादों की बारात' में छोटा सा रोल निभाया था. 

सड़कों पर घूमकर लगाते थे पोस्टर

साल 1988 में फिल्म कयामत से कयामत तक रिलीज हुई. फिल्म का बजट इतना कम था कि प्रमोशन के लिए भी आमिर को खुद ही सड़कों पर घूमना पड़ता था. आमिर सुबह घर से निकलते और शाम तक सड़कों पर घूमकर ऑटो और दीवारों पर अपनी फिल्म के पोस्टर चिपकाया करते थे. कयामत से कयामत तक की रिलीज के बाद खुद आमिर लोगों को ये बताते थे कि वे ही फिल्म के हीरो हैं. 29 अप्रैल 1988 को जब ये फिल्म रिलीज हुई तो सबसे बड़ी हिट साबित हुई. इस के बाद आमिर रातोंरात स्टार बन गए. इस फिल्म को 7 फिल्मफेयर अवॉर्ड मिले, जिनमें आमिर को बेस्ट मेल डेब्यू का अवॉर्ड मिला था.

कई सुपरहिट फिल्में दे चुके आमिर

इसके बाद आमिर ने दिल, जो जीता वही सिकंदर, हम हैं राही प्यार के, रंगीला, राजा हिंदुस्तानी, इश्क, सरफरोश जैसी कई सुपरहिट फिल्में दीं. आमिर एक्टर होने के साथ-साथ बेहतरीन प्रोडयूसर भी हैं. उनकी फिल्में जब रिलीज होती हैं तो दुनियाभर में रिकॉर्ड बनते हैं. रोमांटिक हीरो के तौर पर चमके आमिर ने अपने करियर में काफी चैलेंजिंग किरदार निभाए. पीके के लिए उन्हें लोगों की गालियां भी सुननी पड़ीं, इतना ही नहीं साल 2015 में आमिर खान ने अपने एक इंटरव्यू में विवादित बयान दिया था कि, ‘हमारा देश बहुत सहिष्णु है, लेकिन ऐसे लोग हैं जो दुर्भावना फैलाते हैं.’ इस बयान की वजह से आज भी आमिर को ट्रोल किया जाता है. बादवूज इसके आमिर को चार बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड से सम्मानित किया जा चुका है. आमिर को 2003 में देश के चौथे सबसे बड़े सम्मान पद्मश्री और 2010 में तीसरे सबसे बड़े सम्मान पद्म भूषण से सम्मानित किया गया था. 

 दो बार शादी दो बार तलाक

आमिर खान ने साल 1986 में रीना दत्ता से शादी की थी. आमिर ने शादी के 16 साल बाद रीना को तलाक दे दिया.  इसके बाद उन्होंने किरण राव से साल 2005 में शादी की. 2021 में दोनों ने तलाक ले लिया. आमिर फिलहाल सिंगल हैं लेकिन अपनी दोनों एक्स वाइफ के साथ उनकी बॉन्डिंग आज भी बरकरार है.

 

Read more!

RECOMMENDED