Birthday Special: कभी मौत को गले लगाना चाहते थे Manoj Bajpayee, सत्या फिल्म ने बदली किस्मत, एक्टिंग से लोगों को बनाया अपना मुरीद

Happy Birthday Manoj Bajpayee: एक्टर मनोज बाजपेयी का जीवन काफी संघर्षों से भरा रहा. वह जब मुंबई आए थे तो चॉल में रहते थे. करियर के शुरुआती दौर में काफी रिजेक्शन भी झेले. सत्या फिल्म से उनकी किश्मत चमकी और फिर सफलता की सीढ़िया चढ़ते गए.

अभिनेता मनोज बाजपेयी (फाइल फोटो)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 23 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 2:49 PM IST
  • मनोज बाजपेयी का जन्म बिहार के बेलवा गांव में 23 अप्रैल 1969 को हुआ था
  • बचपन में अमिताभ बच्चन के फैन थे मनोज बाजपेयी 

बॉलीवुड के मशहूर एक्टर मनोज बाजपेयी फिल्म में अपने जोरदार अभिनय से जान डाल देते हैं. अपने एक्टिंग के बल पर वह कई फिल्मों को हिट करा चुके हैं. आइए जानते हैं मुंबई में उनके स्ट्रगल की कहानी. 

नौ साल की उम्र में ही एक्टर बनने के बारे में सोच ली थी 
अभिनेता मनोज बाजपेयी का जन्म बिहार के बेलवा गांव में 23 अप्रैल 1969 को हुआ था. उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि था कि मैं किसान का बेटा हूं, बिहार के गांव में अपने पांच भाई-बहनों के साथ पला-बढ़ा. हम साधारण जिंदगी जीते थे लेकिन जब भी शहर जाते तो थिएटर जरूर जाते थे. मैं अमिताभ बच्चन का फैन था और उनकी तरह बनना चाहता था. 9 साल की उम्र में ही मैं जानता था कि मुझे एक्टिंग करनी है.

एनएसडी में तीन बार नहीं मिला था दाखिला 
2013 में एक इंटरव्यू में मनोज ने अपने स्ट्रगल के बारे में बात की थी. उन्होंने उस दौर के बारे में बताया था जब उनके मन में आत्महत्या जैसा ख्याल भी आया था. मनोज हमेशा से ही एक हीरो बनना चाहते थे. जिसके चलते 17 साल की उम्र में ही अपना गांव छोड़कर वह दिल्ली आ गए थे. यहां आकर उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) के बारे में सुना. मनोज ने यहां एडमिशन लेने का मन बना लिया लेकिन एनएसडी में दाखिले के लिए तीन बार फॉर्म भरा, लेकिन तीनों बार रिजेक्ट कर दिए गए. मनोज ने इंटरव्यू में बताया कि इसके बाद ऐसा लगा मानों सपना टूट गया है. उन्होंने खुदकुशी करने की सोच ली. उन्होंने कहा कि इस मुश्किल दौर में उनके दोस्तों ने साथ नहीं दिया होता तो आज वह जिंदा नहीं होते. उन्होंने एक्टर रघुवीर यादव के कहने पर बैरी जॉन की वर्कशॉप ज्वॉइन कर ली और बैरी जॉन मनोज के टैलेंट से इतने इंप्रेस हुए कि उन्हें अपना असिस्टेंट बना लिया.

चार सालों के संघर्ष के बाद टीवी सीरियल में मिला छोटा सा रोल
मनोज ने बताया कि मुंबई में चार सालों के संघर्ष के बाद उन्हें महेश भट्ट के टीवी सीरियल स्वाभिमान में एक छोटा सा रोल मिला था. इस शो के हर एपिसोड के लिए उन्हें 1500 रुपए मिलते थे. इसके बाद उनका काम नोट किया गया और उन्हें पहली फिल्म सत्या मिली. इस फिल्म में उन्होंने भिकू म्हात्रे का किरदार निभाया, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया. इस फिल्म के मनोज बाजपेयी को नेशनल अवॉर्ड मिला था. इस फिल्म के बाद से उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. इसके बाद उन्होंने अपने करियर में शूल, गैंग्स ऑफ वासेपुर जैसी कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. लोग उनके एक्टिंग के मुरीद हो गए. 

एक्ट्रेस से की दूसरी शादी 
मनोज बाजपेयी को लेकर कहा जाता है कि उन्होंने पहली शादी एक्टर बनने से पहले ही कर ली थी. उसके बाद मनोज ने दूसरी शादी एक एक्ट्रेस से की जिनका नाम शबाना रजा था. शादी के बाद उन्होंने अपना नाम बदलकर नेहा कर लिया है. मनोज बाजपेयी की पत्नी भी करीब, फिजा समेत कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं. मनोज और शबाना की एक बेटी भी है, जिसका नाम एवा नायला है. मनोज ने साल 2021 में अंधेरी, मुंबई में 19वीं मंजिल पर एक अपार्टमेंट खरीदा था, जहां वह अपनी पत्नी और बेटी के साथ रहते हैं. मनोज के पास कार कलेक्शन भी है, जिसकी कीमत एक करोड़ से ऊपर है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो मनोज की नेटवर्थ 118 करोड़ रुपए है.

 

Read more!

RECOMMENDED