Actress Kajol Birthday: 17 साल की उम्र में फ्लॉप फिल्म से बॉलीवुड डेब्यू, दूसरी फिल्म Baazigar हुई थी ब्लॉकबस्टर.. मूवी के साथ बिजनेस में भी सुपरहिट हैं काजोल

90 की दशक की फेमस बॉलीवुड एक्ट्रेस काजोल (Kajol) 50 साल की हो गई हैं. काजोल मशहूर एक्ट्रेस तनुजा की बेटी हैं. उन्होंने 17 साल की उम्र में साल 1992 में फिल्म 'बेखुदी' से फिल्मों में डेब्यू किया था. काजोल फिल्म 'बाजीगर' से पॉपुलर हुईं. काजोल ने बॉलीवुड के मशहूर एक्टर अजय देवगन (Ajay Devgn) से शादी की है. उनके दो बच्चे हैं.

kajol Devgan (Photo: Instagram/kajol)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 1:59 PM IST

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस काजोल ने 1992 में रिलीज हुई फिल्म 'बेखुदी' से डेब्यू किया था. यह फिल्म बुरी तरह फ्लॉप रही. हालांकि इसके अगले साल यानि 1993 में काजोल की दूसरी फिल्म 'बाजीगर' आई, जो सुपरहिट साबित हुई. उसके बाद काजोल ने कई बेहतरीन फिल्मों में काम किया. 90 की दशक की मशहूर एक्ट्रेस काजोल 50 साल की हो गई हैं. काजोल ने एक्टर अजय देवगन से शादी की है. उनके दो बच्चे हैं. काजोल फिल्मों के साथ बिजनेस भी करती हैं. वो सालाना 25 करोड़ से ज्यादा की कमाई करती हैं.

17 साल की उम्र में बॉलीवुड डेब्यू-
काजोल एक फिल्मी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. उनका जन्म 5 अगस्त 1974 को मुंबई में डायरेक्टर सोमू मुखर्जी और एक्ट्रेस तनुजा के घर हुआ था. काजोल ने 17 साल की उम्र में साल 1992 में फिल्म 'बेखुदी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर पूरी तरह से फ्लॉप साबित हुई थी. इसके एक साल बाद साल 1993 में उनकी दूसरी फिल्म 'बाजीगर' आई. इस फिल्म को जबरदस्त सफलता मिली. इस फिल्म ने काजोल के फिल्मी करियर को पहचान दी.

काजोल ने कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. इसमें दुश्मन, कुछ-कुछ होता है, प्यार तो होना ही था, फना, ये दिल्लगी, कभी खुशी कभी गम, गुप्त, बाजीगर, माई नेम इज खान, करण-अर्जुन और 'दिलवाले दुल्हनियां ले जाएंगे' शामिल हैं.

काजोल ने अपने फिल्मी करियर 6 बार फिल्मफेयर अवॉर्ड जीता है. इसमें से 5 बार बेस्ट एक्ट्रेस और एक बार निगेटिव रोल के लिए ये अवॉर्ड मिला है. काजोल को साल 2011 में पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया.

शाहरुख और काजोल की जोड़ी हिट-
काजोल ने अपने फिल्मी करियर में शाहरुख खान के साथ 6 फिल्मों में काम किया है. शाहरुख खान और काजोल पहली बार साल 1993 में फिल्म 'बाजीगर' में साथ दिखे थे. यह फिल्म काफी हिट थी. इसके बाद दोनों साल 1995 में 'दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे' साथ दिखाई दिए. यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इसके 3 साल बाद फिर दोनों 'कुछ-कुछ होती है' में साथ आए. साल 1998 में आई ये फिल्म सुपर-डुपर हिट साबित हुई. साल 2001 में 'कभी खुशी कभी गम' भी ब्लॉकबस्टर साबित हुई. साल 2010 में फिल्म 'माई नेम इज खान' में फिर ये जोड़ी पर्दे पर दिखी. यह फिल्म भी हिट साबित हुई. साल 2015 में इस जोड़ी की 'दिलवाले' ने भी खूब कमाई की.

काजोल की कमाई-
रिपोर्ट्स के मुताबिक काजोल की नेटवर्थ 240 करोड़ रुपए आंकी गई है. हर साल उनकी कमाई करीब 25 करोड़ रुपए है. उनकी कमाई फिल्म, वेब सीरीज,  प्रोडक्शन हाउस और ब्रांड एंडोर्समेंट से होती है. काजोल का खुद का मेकअप ब्रांड है. जिसका नाम Kay है. जिससे 1-2 करोड़ तक की कमाई हो जाती है. काजोल का मुंबई में आलीशान घर है. जिसमें वो अपनी फैमिली के साथ रहती हैं.

रंग की वजह से सुनने पड़ते थे ताने-
काजोल को फिल्मी करियर में काफी संघर्ष भी करना पड़ा. उन्होंने इसका जिक्र भी कई बार किया है. उनको अपने रंग और वजन की वजह से काफी सहना पड़ता था. काजोल ने इस इंटरव्यू में बताया था कि उनको लोग काली और मोटी कहकर ताना मारते थे. इससे उनका विश्वास डगमगा जाता था. उन्होंने बताया था कि वो इतना परेशान हो चुकी थीं कि उन्होंने खुद को शीशे में देखना शुरू कर दिया था और खुद को यकीन दिलाया कि वो सुंदर हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED