OMG 2: सेंसर बोर्ड ने बिना कैंची चलाए पास की ओएमजी 2, Akshay Kumar की फिल्म को मिला 'A' Certificate, जानें किस आधार पर मिलता है ये सर्टिफिकेट 

सेंट्रल बोर्ड ऑफ फिल्म सर्टिफिकेशन ने अक्षय कुमार स्टारर ओएमजी 2 फिल्म को बिना किसी कट के पास कर दिया है. इसके साथ ही अक्षय कुमार के फैन्स के बीच खुशी की लहर दौड़ गई है. इसे ए सर्टिफिकेट मिला है और बताया जा रहा है कि फिल्म 2 घंटे 36 मिनट लंबी है.

ओम जी 2 (फोटो सोशल मीडिया)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 9:36 PM IST
  • 11 अगस्त 2023 को ही सिनेमाघरों में रिलीज होगी ओएमजी 2 
  • सनी देओल की फिल्म गदर 2 भी इसी दिन हो रही रिलीज

बॉलीवुड एक्टर अक्षय कुमार इन दिनों अपनी आने वाली फिल्म ओएमजी 2 को लेकर सुर्खियों में हैं. बीते दिनों इस फिल्म का टीजर सोशल मीडिया पर रिलीज हुआ था, जिसे फैंस ने पसंद किया है. हालांकि टीजर में भगवान शिव का अभिषेक रेल की पटरी के किनारे पानी से हो रहा है, इस सीन को लेकर यूजर्स ने काफी हंगामा किया था. इसके अलावा और भी अन्य कई कारणों के चलते कहा जा रहा था कि इस फिल्म के कई सीन्स पर सेंसर बोर्ड कैंची चलाएगा, हालांकि ऐसा नहीं हुआ है. केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड (सीबीएफसी) ने अक्षय कुमार की फिल्म को 2 घंटे 36 मिनट के स्वीकृत रन-टाइम के साथ 'ए - एडल्ट ओनली' का सर्टिफिकेट दे दिया है.

फिल्म में किए गए 25 बदलाव
फिल्म के कुछ सीन्स, डायलॉग और करेक्टर को निर्माताओं ने बोर्ड के सदस्यों के साथ चर्चा के बाद संशोधित किया है. फिल्म में लगभग 25 बदलाव किए गए हैं. कई रिपोर्ट्स में यहां तक दावा किया गया है कि अक्षय कुमार के किरदार में बदलाव किए जा रहे हैं. बताया जा रहा है कि उनके किरदार को भगवान शिव से बदलकर दूत कर दिया जाएगा. ओएमजी 2 की टीम और सीबीएफसी के बीच पिछले 2 हफ्तों से लड़ाई चल रही थी. आखिरकार क्रिएटिव टीम की जीत हो गई है. बीते दिनों खबरें यह भी थीं कि यह फिल्म इस वजह से देरी से रिलीज होगी, लेकिन इन खबरों में कोई सच्चाई नहीं है. ओएमजी 2 को अपने निर्धारित दिन 11 अगस्त 2023 को ही सिनेमाघरों में रिलीज किया जाएगा. 11 अगस्त को ओएमजी 2 के साथ सनी देओल की फिल्म गदर 2 भी रिलीज हो रही है. दोनों फिल्मों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी.

नहीं लगा कोई कट
ओएमजी 2 के मेकर्स के लिए सबसे बड़ी राहत ये है कि फिल्म में कोई कट नहीं लगाया गया है. पर मेकर्स इस फिल्म को यू/ए सर्टिफिकेट देने की मांग कर रहे थे, जिसे नहीं माना गया. रिपोर्ट के मुताबिक रिवाइजिंग कमेटी का कहना था कि यू/ए सर्टिफिकेट फिल्म को तभी दिया जाएगा जब इसमें कई कट लगाए जाएंगे. पर मेकर्स इसके लिए तैयार नहीं थे.

कब रिलीज होगा ट्रेलर
ओह माय गॉड का सीक्वल ओएमजी 2 का ट्रेलर 2 अगस्त 2023 को रिलीज किया जाएगा. अक्षय कुमार ने सोशल मीडिया पर ओएमजी 2 (OMG 2) का वीडियो शेयर किया है. क्लिप में अक्षय कहते हैं- रख विश्वास, तू है शिव का दास. इसके अलावा अक्षय तांडव करते हुए भी दिखाई दे रहे हैं. भगवान शिव के अवतार में अक्षय कुमार बहुत शानदार लग रहे हैं.

ओएमजी 2 की स्टार कास्ट
अक्षय कुमार के साथ लीड रोल में यामी गौतम और पंकज त्रिपाठी हैं. अरुण गोविल, गोविंद नामदेव भी इस फिल्म में हैं. फिल्म का निर्देशन अमित राय ने किया है।

कितने तरह के मिलते हैं सर्टिफिकेट 
सेंसर बोर्ड की ओर से किसी फिल्म को U, UA, S, A सर्टिफिकेट दिए जाते हैं. इसमें U सर्टिफिकेट का मतलब है कि इसे बिना किसी रोक-टोक के कोई भी देख सकता है. UA का मतलब है 12 साल से ऊपर के बच्चे पैरेंट्स के साथ फिल्म देख सकते हैं. A का मतलब है कि फिल्म को सिर्फ व्यस्क लोग ही देख सकते हैं और S का मतलब है फिल्म को खास वर्ग के लोग जैसे डॉक्टर आदि ही देख सकते हैं. बता दें कि सोमवार को ही सेंसर बोर्ड के फिल्म सर्टिफिकेशन के पुराने सिस्टम में बदलाव के लिए लोकसभा में सिनेमैटोग्राफ संशोधन विधेयक 2023 पास किया गया है. इस बिल में फिल्म की यूए कैटेगरी में तीन और कैटेगरी बनाई गई है. अभी यूए सर्टिफिकेट में 12 साल से कम उम्र के बच्चों को पैरेंट्स के साथ फिल्म देखने की छूट देती है. अब इसमें यूए 7प्लस, यूए 13 प्लस और यूए 16 प्लस कैटेगरी भी होंगी, जिसमें कंटेंट को और स्पेसिफिक कर दिया जाएगा. 

किस आधार पर मिलता है सर्टिफिकेट
कोई फिल्म जब रिलीज होनी होती है, उससे पहले सेंसर बोर्ड से एक सर्टिफिकेट लेना जरूरी होता है. ये एक तरह की परमिशन है, जो फिल्म मेकर को फिल्म रिलीज करने से पहले लेनी होती है. हर फिल्म को सेंसर बोर्ड की एक कमेटी देखती है और वो अपने हिसाब से उसे कैटेगरी की फिल्म मानती है, जिसके आधार पर ही फिल्म का प्रदर्शन किया जा सकता है. बता दें कि एडल्ट कंटेंट का मतलब सिर्फ अश्लील कंटेंट से नहीं है, बल्कि धर्म, हिंसा के आधार पर भी कंटेंट को एडल्ट श्रेणी में रखा जाता है. 


 

Read more!

RECOMMENDED