Amitabh Bachchan: 5 एक्टर्स ने किया डायरेक्ट, 22 फिल्मों में विजय नाम...पढ़िए अमिताभ की जिंदगी के रोचक किस्से

अमिताभ की सफलता के किस्से बेशक लोगों को हैरा करते हों लेकिन एक ऐसा भी समय था जब उन्हें कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा था. कभी अपनी आवाज तो कभी हाइट की वजह से उन्हें लोगों के ताने सुनने पड़े.

Amitabh Bachchan/India Today
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 1:55 PM IST
  • 22 फिल्मों में बिग बी का नाम विजय रखा गया
  • बुद्ध का ही एक नाम है अमिताभ

अमिताभ बच्चन आज अपना 82वां जन्मदिन मना रहे हैं. अमिताभ बॉलीवुड के सबसे सफल एक्टर्स में से एक हैं. इंजीनियर या एयरफोर्स में जाने का सपना देखा करते थे लेकिन किस्मत उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में ले आई. बॉलीवुड में इन्हें अब तक 55 साल हो चुके हैं और इन 55 सालों में बीग बी ने 200 से अधिक फिल्में की हैं. इनकी एक्टिंग के लोग आज भी कायल हैं.

बुद्ध का ही एक नाम है अमिताभ
अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था. अमिताभ का असली नाम इंकलाब श्रीवास्तव था. कवि सुमित्रानंदन पंत ने उनके पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन को अमिताभ नाम सुझाया था. जिसके बाद दोनों ने अपने बेटे का नाम अमिताभ रखा. अमिताभ बुद्ध का ही एक नाम है.

अमिताभ की सफलता के किस्से बेशक लोगों को हैरा करते हों लेकिन एक ऐसा भी समय था जब उन्हें कई बार रिजेक्शन झेलना पड़ा था. कभी अपनी आवाज तो कभी हाइट की वजह से उन्हें लोगों के ताने सुनने पड़े. अमिताभ ने साल 1969 में फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया, इसके बाद उन्होंने सुनील दत्त के साथ रेशमा और शेरा में काम किया. अमिताभ की आवाज सुनील दत्त के सामने इतनी बुलंद लगती थी कि उन्हें फिल्म में गूंगा बना दिया गया.

अमिताभ बच्चन

जंजीर से एंग्री यंग मैन बने अमिताभ
अपने करियर के शुरुआती दिनों में अमिताभ ने लगातार 12 फ्लॉप फिल्में दीं. फिर भी ये हार न मानते हुए सफलता की तलाश में लगे रहे. फिर वो साल आया, जिसने अमिताभ को बॉलीवुड का एंग्री यंग मैन बना दिया. साल 1973 में आई फिल्म 'जंजीर' ने बिग बी की किस्मत बदल कर रख दी. इस फिल्म में अमिताभ के किरदार का नाम विजय था.

22 फिल्मों में अमिताभ बने विजय
जंजीर फिल्म में अमिताभ बच्चन ने इंस्पेक्टर 'विजय खन्ना' का किरदार निभाया था. जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया था और ये फिल्म ब्लॉकबस्टर साबित हुई. इसके बाद तकरीबन 22 फिल्मों में अमिताभ को विजय नाम दिया गया. दरअसल इंडस्ट्री में शुरू से ही एक रिवाज था कि जिस भी नाम से किसी एक्टर की फिल्म सुपरहिट साबित हो जाती, ज्यादातर फिल्मों में उसका वही नाम रखा जाता था. वहीं एक बार जावेद अख्तर ने भी अमिताभ की तारीफ करते हुए कहा था कि वे हर चीज में विजय पाते हैं इसलिए उनका नाम 'विजय' रखा जाता है. लेकिन इसके पीछे एक किस्सा और बताया जाता है.

दरअसल फिल्मों में आने से पहले अमिताभ जहां नौकरी करते थे, वहां उनके बॉस का नाम विजय चौहान था, ये नाम उन्हें बहुत फेसिनेट करता था. इस वजह से उन्होंने अपनी ज्यादातर फिल्मों में अपना नाम विजय रखवाया.

अमिताभ बच्चन

इन फिल्मों में विजय बने अमिताभ
रण- 2010
निशब्द -2007
गंगोत्री- 2007
गंगा -2006
आंखें- 2002
एक रिश्ता:द बांड ऑफ लव- 2001
अकेला- 1991
अग्निपथ - 1990
शहंशाह - 1988
आखिरी रास्ता - 1986 
शक्ति - 1982
शान - 1980
दो और दो पांच - 1980
दोस्ताना - 1980
काला पत्थर - 1979
द ग्रेट गैम्बलर - 1979
त्रिशूल - 1978
डॉन- 1978
हेरा फेरी - 1976
दीवार - 1975
रोटी कपड़ा और मकान - 1974
जंजीर- 1973

अमिताभ को इन एक्टर्स ने भी किया डायरेक्ट
अमिताभ बच्चन डायरेक्टर्स के एक्टर माने जाते हैं. एक बार अगर उन्हें किसी डायरेक्टर ने सीन समझा दिया तो वो सिर्फ वहीं करते हैं, जो उनका डायरेक्टर उनसे करवाना चाहता है और शायद यही वजह है कि उम्र के इस पड़ाव में आकर भी वो फिल्मों में एक्टिव हैं. अमिताभ बच्चन को 5 एक्टर्स ने भी डायरेक्ट किया है, जिसमें सुनील दत्त, मनोज कमार, शशिक कपूर और टीनू आनंद का नाम शामिल है. 

 

Read more!

RECOMMENDED