Happy Birthday Amitabh Bachchan: अमिताभ आज भी यूं ही नहीं हैं सुपरस्टार... इस महान एक्टर को इसलिए कहा जाता है बॉलीवुड का शहंशाह... जानिए Big B से जुड़े अनसुने किस्से

Amitabh Bachchan Birthday Special: अमिताभ बच्चन ने फिल्मों में हर तरह के किरदार निभाकर आने वाली कई पीढ़ी को अभिनय का पाठ पढ़ाया है. वो एक सफल अभिनेता होने के साथ साथ एक बेहतरीन टीवी होस्ट हैं. उन्हें बॉलीवुड इंडस्ट्री में महानायक, शहंशाह, एंग्री यंग मैन और बिग बी सहित कई नामों से जाना जाता है. 

Happy Birthday Amitabh Bachchan (Photo:PTI)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 11 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 3:55 AM IST
  • 11 अक्टूबर 1942 को अमिताभ बच्चन का हुआ था जन्म 
  • सात हिंदुस्तानी फिल्म से बॉलीवुड में रखा था कदम 

बॉलीवुड के शहंशाह यानी अमिताभ बच्चन आज 11 अक्टूबर को 82 साल के हो गए है. इस उम्र में भी वह न सिर्फ फिल्मों में एक्टिव हैं बल्कि कई कलाकारों पर भारी हैं. आज भी अपने दम पर फिल्म को हिट कराने के मद्दा रखते हैं. कामयाबी इनकी कदम चूमती है. इस महान एक्टर की जितनी तारीफ की जाए कम है. तो चलिए आज हम आपको अमिताभ बच्चन के बर्थडे के खास मौके पर उनसे जुड़े कुछ ऐसे किस्सों के बारे में बता रहे हैं, जो अमिताभ को महान एक्टर बनाते हैं.

अमिताभ बच्चन का जन्म 11 अक्टूबर 1942 को इलाहाबाद में हरिवंश राय बच्चन और तेजी बच्चन के घर हुआ था. उनके पिता हरिवंश राय बच्चन एक बड़े कवि थे तो वहीं उनकी मां तेजी बच्चन सोशल एक्टिविस्ट थीं. अमिताभ बच्चन के पिता हरिवंश राय बच्चन को हिंदी, अंग्रेजी के अलावा अवधि और उर्दू भाषा में भी महारथ हासिल थी. हरिवंश राय बच्चन ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय से अंग्रेजी की पढ़ाई की थी. वह बाद में भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में हिन्दी विशेषज्ञ रहे. भले ही इन्होंने अंग्रेजी में पढ़ाई की थी लेकिन उनका योगदान हिंदी कविता और साहित्य में काफी महत्वपूर्ण रहा है. इन्होंने हिन्दी साहित्य को ‘मधुशाला’ जैसी अमूल्य धरोहर दी है.

असली नाम नहीं है अमिताभ
क्या आपको मालूम है अमिताभ बच्चन असली नाम अमिताभ नहीं बल्कि इंकलाब श्रीवास्तव था. दरअसल, उनके पिता हरिवंश राय बच्चन अमिताभ का नाम इंकलाब रखना चाहते थे. उनका मानना था कि वे उनके दादा का पुनर्जन्म हैं. कवि सुमित्रानंदन पंत ने उनके पिता हरिवंश राय बच्चन और मां तेजी बच्चन को अमिताभ नाम सुझाया था. जिसके बाद से उनका ये नाम रख दिया गया.

बिग बी को शुरुआती दिनों में झेलने पड़े काफी रिजेक्शन 
इलाहाबाद में जन्म से लेकर नैनीताल और दिल्ली में पढ़ाई करने वाले अमिताभ को शुरुआती दिनों में काफी रिजेक्शन झेलना पड़ा था. कभी अपनी हाइट तो कभी अपनी आवाज की वजह से उन्हें रिजेक्शन झेलने पड़े. साल 1969 में आई फिल्म सात हिंदुस्तानी से डेब्यू करने वाले अमिताभ बच्चन ने एक साथ 12 फ्लॉप फिल्में दी थी. इसके बावजूद उन्होंने हार नहीं मानी. उन्हें एक हिट फिल्म की तलाश थी और यह पूरी हुई साल 1973 में जब उनकी मूवी जंजीर आई. यह फिल्म अमिताभ बच्चन के करियर के लिए मील का पत्थर साबित हुई. इस फिल्म के साथ न सिर्फ अमिताभ बच्चन ने बॉलीवुड में अपनी पहली सुपरहिट फिल्म दी, बल्कि इस फिल्म से वह हिंदी फिल्म सिनेमा के एंग्री यंग मैन बन गए.

हिंदी सिनेमा में कर रहे आजतक राज 
उस समय से लेकर आज तक कभी महानायक बनकर तो कभी शहंशाह बनकर अमिताभ बच्चन हिंदी सिनेमा में राज कर रहे हैं. उन्हें इंडस्ट्री में महानायक, शहंशाह, एंग्री यंग मैन और बिग बी सहित कई नामों से पहचाना जाता है. बिग बी ने न सिर्फ अपने अभिनय से फैंस के दिलों पर राज किया, बल्कि उनकी आवाज का जादू और उनकी होस्टिंग ने भी दर्शकों को दीवाना बनाया. फिल्म इंडस्ट्री में अमिताभ बच्चन को 55 साल हो गए हैं और इस दौरान उन्होंने 200 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. बॉलीवुड इंडस्ट्री में कितने ही स्टार आए और चले गए पर सुपर स्टार अमिताभ बचन ने फिल्मों में अपने अभिनय के जरिए जो दुनिया भर में अपनी जगह बनाई है, उसके आस-पास भी कोई पहुंच नहीं पाया है. 

55 साल के करियर में कभी सेट पर नहीं पहुंचे लेट
अमिताभ बच्चन का नाम वक्त के पाबंद एक्टर में सबसे पहले स्थान पर आता है. बिग बी आज भले ही बड़े मुकाम पर पहुंच चुके हैं, लेकिन अपने 55 साल के करियर में ऐसा कभी नहीं हुआ जब वे सेट पर लेट पहुंचे हों. वह सेट पर पूरी तैयारी करके आते हैं कई बार तो मेकअप तक करके चले आते हैं. जब कैमरा रोल बहुत महंगा था तो अमिताभ बच्चन हमेशा कोशिश करते थे कि एक या दो शॉट में ही सीन ओके हो जाए और रीटेक करने की जरूरत नहीं पड़े. महानायक पूरा फोकस और एनर्जी सिर्फ और सिर्फ फिल्मों पर लगाते हैं. किसी भी तरह की विवाद से बचते हैं. किसी भी तरह Controversial सब्जेक्ट से खुद को दूर रखते हैं.

काम मांगने में संकोच नहीं करते 
अमिताभ बच्चन कॉर्पोरेशन लिमिटेड (ABCL) की असफलता के बाद बिग बी बुरी तरह से कर्ज में डूब गए थे. बॉलीवुड में कोई अच्छा काम भी नहीं मिल रहा था तो उन्होंने दोबारा यश चोपड़ा से जाकर काम मांगा था. उन्हें काम मांगने में कोई संकोच नहीं हुआ था. इसी का परिणाम है कि वह वापस पूरा कर्ज चुका कर 700 करोड़ से भी ज्यादा नेटवर्थ के मालिक बन गए. आज भी अमिताभ बच्चन काम मांगने में संकोच नहीं करते हैं.

डायरेक्टर के हिसाब से चलने में रखते हैं विश्वास 
अमिताभ बच्चन आज चाहे जितने भी बड़े एक्टर बन गए हों लेकिन आज भी वे डायरेक्टर के हिसाब से एक्टिंग करना पसंद करते हैं. आज तक ऐसा नहीं हुआ कि उन्होंने डायरेक्टर की कोई बात मानने से इनकार किया हो या सवाल उठाए हों.

वो डायलॉग, जिसके लिए बिग बी सुबह 7 से रात 10 बजे तक कमरे में रहे थे बंद
फिल्म जंजीर ने जहां अमिताभ को एंग्री यंग मैन बनाया तो वहीं फिल्म दीवार के लिए उन्हें आज तक याद किया जाता है. फिल्म दीवार में मंदिर वाले सीन आज खुश तो बहुत होगे तुम... मोनोलॉग की चर्चा आज भी होती है. इस डायलॉग के चलते अमिताभ सुबह 7 से रात 10 बजे तक कमरे में बंद रहे थे. उनके लिए ये एक ऐसा कैरेक्टर था, जो भगवान में यकीन नहीं रखता था, लेकिन उसे अपनी मां की जिंदगी के लिए प्रार्थना करनी थी. इस कैरेक्टर ने उनकी जिंदगी बदल कर रख दी थी. 

बॉलीवुड के शहंशाह के फिल्मों में बोले गए फेमस डायलॉग
1. 'ये तुम्हारे बाप का घर नहीं, पुलिस स्टेशन है, इसलिए सीधी तरह खड़े रहो.'
2. 'आज मेरे पास गाड़ी है, बंगला है, बैंक बैलेंस हैं. तुम्हारे पास क्या है?'
3. 'कभी-कभी मेरे दिल मैं ख्याल आता हैं कि ज़िंदगी तेरी जुल्फों कि नर्म छांव मैं गुजरने पाती तो शादाब हो भी सकती थी.'
4. 'हम जहां खड़े होते हैं... लाइन वहीं से शुरू होती है'
5. 'रिश्ते में तो हम तुम्हारे बाप लगते हैं, नाम है शहंशाह.'

82 साल में भी रहते हैं एक्टिव, क्या है हेल्दी लाइफ का सीक्रेट
आज के यूवा अमिताभ बच्चन से हेल्दी और एक्टिव रहने की प्रेरणा लेते हैं. बीग बी ने इसका सीक्रेट एक ब्लॉग में बताया था कि वे सुबह उठते ही सबसे पहले तुलसी की पत्तियां खाते हैं. प्रोटीन शेक, दलिया या नीरियल पानी पीते हैं. इसके अलावा एक्टर नाश्ते में खजूर और आंवले का जूस लेते हैं. वह जंक फूड, नॉनवेज, मीठा, चावल, शराब और सिगरेट को हाथ तक नहीं लगाते हैं. खाने में वह हरी सब्जियां, सिंपल खाना ही खाते हैं. दिनभर खूब पानी पीते हैं. यही वजह है कि उनकी तमाम दवाइयां चलने के बाद और लीवर का केवल 25% हिस्सा बचने के बाद भी आज वह फिट और तंदुरुस्त हैं. 

फिट रहने के लिए करते हैं स्ट्रिक्ट एक्सरसाइज
अमिताभ बच्चन खुद को फिट रखने के लिए खाने से लेकर योगा तक हर चीज का स्ट्रिक्ट रूल फॉलो करते हैं. जिम जाने से पहले वे 20 मिनट वॉक, एक्सरसाइज और योग करते हैं. वहीं खुद को मेंटली फिट रखने के लिए एक्टर रोजाना 8 घंटे की नींद लेते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED