Anurag Kashyap: पांच हजार रुपए लेकर मुंबई पहुंचे थे अनुराग कश्यप, पैसे नहीं थे इसलिए सड़कों पर गुजारी कईं रातें, जानें फिर कैसे चमकी किस्मत

Happy Birthday Anurag Kashyap: अनुराग कश्यप एक ऐसे डायरेक्टर हैं, जो ऐसे सब्जेक्ट पर फिल्म बना देते हैं जिसे सोचने भर से दूसरे लोग घबरा जाएं. अपनी फिल्मों के दम पर उन्होंने बॉलीवुड में अलग ही मुकाम हासिल किया है.

Happy Birthday Anurag Kashyap
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 1:37 PM IST
  • अनुराग कश्यप का जन्म 10 सितंबर 1972 को हुआ था
  • संघर्ष के दिनों में काफी परेशानियों का करना पड़ा सामना 

बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में अनुराग कश्यप की एक अपनी एक खास पहचान है. वह एक इंडियन फिल्म डायरेक्टर, स्क्रीनराइटर, एक्टर और फिल्म प्रोड्यूसर हैं. उन्हें कई सारे अवॉर्ड्स से सम्मानित किया जा चुका है. 10 सितंबर 1972 को उत्तर प्रदेश के गोरखपुर में जन्मे अनुराग कश्यप ने अपनी मेहनत के बल पर एक नया मुकाम हासिल किया. अनुराग कश्यप आज (रविवार) अपना 51 वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं. आइए आज उनके बारे में जानते हैं.

साइंटिस्ट बनना चाहते थे अनुराग कश्यप 
अनुराग कश्यप के पिता का नाम प्रकाश सिंह हैं, जो कि पेशे से उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उत्पादन निगम लिमिटेड के एक रिटायर्ड चीफ इंजीनियर हैं. अनुराग कश्यप ने अपनी शुरुाती पढ़ाई देहरादून के ग्रीन स्कूल और ग्वालियर के सिंधिया स्कूल से की है. बहुत ही कम लोग ये जानते हैं कि अपने स्कूल के दिनों से ही अनुराग कश्यप को फिल्मों के प्रति लगाव था. 

हालांकि, स्कूल के बाद उनके मन बदल गया और बाद में वो एक साइंटिस्ट बनना चाहते थे. इसी वजह से उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज में बायोलॉजी साइंस में प्रवेश लिया. लेकिन कॉलेज के दिनों में उन्हें फिर से अभिनय की दुनिया में जाने का मन किया. साल 1993 में ग्रेजुएशन करने के बाद वो एक नुक्कड़ थिएटर ग्रुप जन नाट्य मंच में शामिल हो गए.

पांच हजार रुपए लेकर आए थे मुंबई
1993 में 5 हजार रुपए लेकर अनुराग कश्यप, मुंबई आए थे और जल्दी ही जब उनके पैसे खत्म हो गए तो उन्होंने कभी समंदर किनारे बीच पर रात बिताई तो कभी सड़क किनारे सोए. उस वक्त उन्होंने काफी कोशिश करके पृथ्वी थिएटर्स में काम ढूंढ लिया.

पृथ्वी थिएटर में की थी पहली नौकरी
अपने संघर्ष के दिनों में अनुराग कश्यप को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ा. उन्होंने मुंबई स्थित पृथ्वी थिएटर में पहली नौकरी की, लेकिन डायरेक्टर के निधन की वजह से उनका पहला नाटक अधूरा रह गया था. लेकिन उनके जीवन में मोड़ तब आया जब मनोज बाजपेयी ने उन्हें रामगोपाल वर्मा के लिए एक फिल्म लिखने की पेशकश की. इस फिल्म का टाइटल था सत्या. ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुई. हालांकि, अनुराग कश्यप के निर्देशन में बनी पहली फिल्म पांच अब तक रिलीज नहीं हो पाई.

2009 में की थी अपनी प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत
अनुराग कश्यप ने साल 2009 में अपनी एक प्रोडक्शन कंपनी की शुरुआत की, जिसका नाम था अनुराग कश्यप फिल्म्स प्राइवेट लिमिटेड. उन्होंने फिल्मों के निर्देशन से लेकर प्रोडक्शन और कुछ फिल्मों में तो अभिनय भी किया. अनुराग की प्रमुख फिल्मों में ब्लैक फ्राइडे, हैप्पी न्यू ईयर, नो स्मोकिंग, भूतनाथ रिटर्न्स शामिल हैं. अनुराग कश्यप को गैंग्स ऑफ वासेपुर के लिए भी जाना जाता है. 

उनकी फिल्म शूल, लास्ट ट्रेन टू महाकाली, कौन, जंग, नायक, पांच, पैसा वसूल, वाटर, रिटर्न ऑफ हनुमान, फुल एंड फाइनल, देव डी, लक बाय चांस, गुलाल, उड़ान, शाहिद और द लंच बॉक्स के अलावा भी कई और फिल्में हैं जिन्हें लोग आज भी काफी पसंद करते हैं. द लंच बॉक्स फिल्म तो ऑस्कर के लिए भी भेजी गई थी. 

शादी नहीं रही सफल 
अनुराग कश्यप ने दो शादियां की थी, लेकिन दोनों के साथ उनके रिश्ते की ताल मेल ठीक नहीं बैठी और आज की डेट में निर्माता एक बार फिर सिंगल लाइफ बिता रहे हैं. अनुराग ने पहली शादी फिल्म एडिटर आरती बजाज से की थी. दोनों की एक बेटी आलिया कश्यप हैं. 2009 में अनुराग और आरती का तलाक हो गया. इसके बाद अनुराग कश्यप ने एक्ट्रेस कल्कि कोचलिन से शादी की, लेकिन ये रिश्ता भी ज्यादा चल नहीं पाया और दोनों साल 2015 में अगल हो गए.

आलिया ने शेयर किया पोस्ट
फिल्म डायरेक्टर अनुराग कश्यप की बेटी आलिया कश्यप ने अपने पिता को जन्मदिन की बधाई देते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर दो तस्वीरें शेयर की है. आलिया की पहली तस्वीर उनकी सगाई की है, जिसमें वो अपने पिता के साथ खड़े नजर आ रही हैं. वहीं दूसरी तस्वीर उनके बचपन की है. इस तस्वीर में वो अपने पिता की गोद में बैठकर खेलते दिख रही हैं. तस्वीरें शेयर करते हुए आलिया ने लिखा 'हैप्पी बर्थडे पापा'.


 

 

Read more!

RECOMMENDED