जन्मदिन विशेष: कविता लिख रेणुका शहाणे को बताई थी अपने दिल की बात, मिला था ये जवाब

अभिनेता आशुतोष राणा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा हैं. 10 नवंबर 1967 को मध्य प्रदेश के गदरवारा में जन्मे आशुतोष को शानदार अभिनय के साथ-साथ लेखन के लिए भी जाना जाता है. अक्सर उनकी कविताएं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही होती हैं. आज जन्मदिन के मौके पर जानिए कुछ दिलचस्प बातें.

आशुतोष राणा
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 09 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 11:27 PM IST
  • टीवी इंडस्ट्री से की करियर की शुरुआत
  • अभिनय के साथ लेखन के लिए भी मशहूर
  • मिले हैं दो फिल्मफेयर अवॉर्ड

अभिनेता आशुतोष राणा हिंदी फिल्म इंडस्ट्री का जाना-माना चेहरा हैं. 10 नवंबर 1967 को मध्य प्रदेश के गदरवारा में जन्मे आशुतोष को शानदार अभिनय के साथ-साथ लेखन के लिए भी जाना जाता है. अक्सर उनकी कविताएं सोशल मीडिया पर वायरल हो रही होती हैं.

अपने करियर की शुरुआत से ही आशुतोष अपने अभिनय के लिए दर्शकों के दिल पर राज करते आ रहे हैं. उनकी दुश्मन, संघर्ष और जख्म जैसी फिल्में आज भी लोगों के जहन में हैं. अपनी फिल्मों में खलनायक की भूमिका निभाने के बावजूद राणा हर किरदार को दूसरे से अलग रखने में कामयाब रहे हैं. 

जल्द ही, आशुतोष राणा नेटफ्लिक्स की सीरीज 'आरण्यक' में नजर आएंगे. आइए आज उनके जन्मदिन के मौके पर जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें.

11वीं पास करने पर पूरे गांव में हुआ था जश्न: 

आज के मशहूर कवि और अभिनेता आशुतोष ने अपनी पढ़ाई मध्य प्रदेश से की है. बहुत ही कम लोगों को पता होगा कि जब उन्होंने 11वीं कक्षा पास की तो उनके पूरे गांव में जश्न मनाया गया था. इस बात का खुलासा उनके भाई ने एक साक्षात्कार के दौरान किया था. 

आशुतोष के रिजल्ट को एक लॉरी में सजाकर लाया गया था. उनके दोस्तों ने ढोल-नगाड़े भी बजाए थे. बचपन से ही आशुतोष की दिलचस्पी अभिनय में रही. वह बचपन में गलियों में घूमकर नाटक किया करते थे. हालांकि, बाद में उन्होंने कानून की पढ़ाई की और वकालत करना चाह रहे थे. लेकिन किस्मत को शायद कुछ और मंजूर था और आज उन्हें हर कोई एक दिग्गज अभिनेता के रूप में जानता है. 

टीवी से की थी करियर की शुरुआत: 

आशुतोष आज भले ही एक जाने-माने फिल्म अभिनेता हों लेकिन उन्होंने अपने अभिनय करियर की शुरुआत साल 1995 में शुरू हुए 'स्वाभिमान' नाम के एक टीवी सीरियल से की थी. वह फ़र्ज़, साजिश और वारिस सहित कई धारावाहिकों में नज़र आ चुके हैं.

आशुतोष ने बाजी किसकी और सरकार की दुनिया जैसे टीवी शो को भी होस्ट किया है. 2010 में, उन्होंने काली - एक अग्नि परीक्षा नामक टीवी धारावाहिक में भी नकारात्मक भूमिका निभाई थी. 

मिले हैं दो फिल्मफेयर अवॉर्ड: 

टीवी इंडस्ट्री में नाम बनाने के बाद, उन्होंने फिल्मों में अपनी शुरुआत की. उन्हें फिल्म 'दुश्मन' के लिए पहचान मिली और इस फिल्म के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड भी मिला. इसके बाद साल 1999 में रिलीज हुई फिल्म संघर्ष में आशुतोष नेगेटिव रोल में नजर आए. उन्हें नेगेटिव रोल करने के लिए फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजा गया.

आशुतोष ने न केवल हिंदी बल्कि बंगाली, मराठी, तेलुगु और तमिल फिल्मों में भी काम किया है. 

कविता लिख बताई थी रेणुका शहाणे को अपने दिल की बात: 

अभिनेत्री रेणुका शहाणे आशुतोष राणा की पत्नी हैं. दोनों की जोड़ी को फैंस बहुत पसंद भी करते हैं. लेकिन इनकी प्रेम कहानी के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते हैं. कुछ समय पहले कॉमेडी स्टार कपिल शर्मा के शो पर आशुतोष ने बताया था कि उन्होंने एक कविता के जरिए रेणुका से अपने दिल की बात कही थी. 

जिसके जवाब में रेणुका ने भी अपने प्यार का इज़हार किया था. और इसके बाद, साल 2001 में दोनों शादी के बंधन में बंध गए.  

लिखी हैं किताबें भी: 

बेहतरीन अभिनय के साथ-साथ आशुतोष अपने लेखन के लिए भी प्रसिद्द हैं. उनकी दो किताबें 'मौन मुस्कान की मार,' और 'राम राज्य' प्रकाशित हो चुकी हैं. 
 

ये भी पढ़ें: 

Read more!

RECOMMENDED