Happy Birthday Paresh Rawal: विलेन के किरदार में भी फैंस को खूब हंसाया है पद्मश्री Paresh Rawal ने, 100 से भी ज्यादा फिल्मों में बन चुके खलनायक

बॉलीवुड अभिनेता परेश रावल का 30 मई को जन्मदिन हैं.परेश रावल आज 67 साल के हो गए. परेश रावल ने अभी तक कई हिट फिल्में दे चुके हैं. आइये जानते है परेश रावल के कुछ अनसुने किस्सों के बारे में.

Paresh Rawal Birthday (Social Media)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 मई 2022,
  • अपडेटेड 12:06 AM IST
  • परेश रावल ने 1984 की होली फिल्म से बॉलीवुड में रखा कदम
  • परेश रावल ने 1980 से लेकर 1990 के दशक के दौरान करीब 100 से अधिक फिल्मों में किया खलनायक का किरदार

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता परेश रावल का 30 मई को जन्मदिन हैं. परेश रावल आज किसी पहचान के मोहताज नहीं रह गए हैं. परेश रावल ने अपनी बेहतरीन अदाकारी और अभिनय की दम पर पूरी दुनिया में अपनी पहचान हासिल किया हैं. परेश रावल इतने शानदार कलाकार हैं कि वह किसी भी रोल में अपने आपको फिट हो जाते हैं. परेश रावल 30 मई को 67 साल के हो गए हैं. परेश रावल का हेरा फेरी का बाबू राव का किरदार हो या हो माय गॉड के कांजीभाई का उनके सभी किरदार लोगों के जेहन में बसे हुए हैं. परेश रावल के जन्मदिन पर हम बता रहे हैं उनके जीवन के कुछ अनसुने किस्सों के बारे में.
 
हिंदी के अलावा मराठी, तेलगु, गुजराती फिल्म में कर चुके हैं काम 
परेश रावल का जन्म मुंबई में 1955 में हुआ. परेश रावल ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत 1982 में गुजराती फिल्म 'नसीब नी बलिहारी' से की थी. वहीं बॉलीवुड में परेश रावल की डेब्यू फिल्म 1984 में आयी फिल्म 'होली' से किया था. इस फिल्म में परेश रावल ने एक सहायक अभिनेता का किरदार निभाया था. इस फिल्म के बाद परेश रावल ने एक से बढ़कर एक फिल्मों में काम किया. वहीं अभी तक परेश रावल ने एक से बढ़कर एक हिट फिल्मे दी हैं. परेश रावल गुजरती, हिंदी, तेलुगु, मराठी फिल्मों में काम कर चुके है

खलनायक के किरदार में भी हंसाया
परेश रावल ने वर्ष 1980 से लेकर 1990 के दशक के दौरान करीब 100 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया. इनमे से अधिकांश फिल्मों में परेश रावल ने खलनायक की भूमिका निभाई. वहीं इन फिल्मों में काम करते हुए भी परेश रावल ने लोगों को खूब डराया. वहीं परेश रावल ने अंदाज अपना अपना, हेरा-फेरी, वेलकम जैसी कॉमेडी फिल्में करके लोगों को हंसाया भी खूब. परेश रावल ने अंदाज अपना अपना, छोटे मिया बड़े मिया में खलनायक का किरदार निभाया था. वहीं खलनायक का किरदार निभाने के साथ ही उन्होंने लोगों को जमकर हंसाया. अंदाज अपना अपना के तेजा किरदार तो लोगों को अभी तक याद हैं. 

टीवी धारावाहिक में भी कर चुके हैं काम 
परेश रावल ने फिल्मों के साथ ही टीवी धारावाहिक में भी काम कर चुके हैं. परेश रावल ने सहारा वन पर मई ऐसा क्यों हूँ में काम किया है. वहीं परेश रावल जी टीवी पर तीन बहू रानियां धारावाहिक और कलर्स पर लागी तुझसे लगन में काम कर चुके हैं. 

मिल चुके हैं इतने अवॉर्ड 
परेश रावल को वर्ष 1993 में आयी फिल्म सर में सर्वश्रेष्ठ खलनायक के रूप में फिल्मफेयर पुरस्कार मिल चुका है. वहीं 1994 की वो छोकरी के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के रूप में राष्ट्रीय फिल्म पुष्कर से सम्मानित किया गया था. साथ ही 2001 में आयी हेरा फेरी के लिए सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के रूप में फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. 2003 की आवारा पागल दीवाना के लिए भी सर्वश्रेष्ठ हास्य कलाकार के रूप में अवार्ड से नवाजा गया था. परेश रावल को 2014 में भारत सरकार द्वारा पद्मश्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

Read more!

RECOMMENDED