क्या इन गानों की कॉपी है Brahmastra का केसरिया गाना? सोशल मीडिया पर शेयर हुई क्लिप

फिल्म ब्रह्मास्त्र के गाने केसरिया के रिलीज के बाद से ही सोशल मीडिया पर लोग इसे कॉपी बता रहे हैं. लोगों का कहना है कि ये गाना लारी छूटे न और वडाली ब्रदर्स के एक गाने का कॉपी है जिसको लेकर सोशल मीडिया पर क्लिप शेयर किया जा रहा है.

Kesariya Song
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 6:32 PM IST
  • केसरिया का संगीत प्रीतम ने दिया है
  • सोशल मीडिया पर शेयर हुई क्लिप

फिल्म Brahmastra का पहला गाना केसरिया रिलीज के बाद से ही चर्चा में बना हुआ है. एक तरफ जहां कुछ लोग गाने में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की केमिस्ट्री को पसंद कर रहे हैं वहीं कुछ लोगों को गाने के टीजर की तरह खूबसूरत गाना नहीं लगा. वो इसे अन्य गाने की कॉपी बताकर सोशल मीडिया पर शेयर करने लगे.

केसरिया का संगीत प्रीतम ने दिया है, जबकि इसके हिंदी वर्जन को अरिजीत सिंह ने गाया है. गाने के बोल -'केसरिया तेरा इश्क है पिया, रंग जाऊं जो मैं हाथ लगाऊं' है. यह गाना चरखा गाने के एक भाग से मैच हो रहा है जोकि एक लोक गीत है जिसे वडाली ब्रदर्स दिवंगत लखविंदर वडाली और पूरन वडाली ने गाया है. कोरस के पहले का ये हिस्सा बॉलीवुड के एक लोकप्रिय गाने की भी कॉपी है. अभय देओल और नेहा धूपिया पर फिल्माए गए 2007 की फिल्म एक चालीस की लास्ट लोकल के गीत लारी छूटे का म्यूजिक इसकी कॉपी है. यह गीत पाकिस्तानी रॉक बैंड कॉल द्वारा रचित था और रातोंरात सनसनी बन गया था.

ट्विटर यूजर्स ने लारी छूटे के साथ केसरिया गाने की क्लिप शेयर की जिसमें बहुत ही ज्यादा समानता दिखाई गई. एक यूजर ने कमेंट किया, ''अबे इतना भी कॉपी मत करो.'' वहीं एक अन्य यूजर ने लिखा, ''मैं केसरिया गाना सुन रहा था जब अचानक से मैं क्या हुआ जो लारी छूटी जीवन की गाड़ी लूटी गाने लग गया.''

लोगों ने किया कमेंट
एक यूजर ने केसरिया और चरखा की तुलना करते हुए ट्वीट किया, "क्या यह महज संयोग है कि केसरिया तेरा का राग पंजाबी लोक गीत की एक जबरदस्त कॉपी लगता है..."वे माहिया तेरे वेखन नू, चुक चरखा गली दे विच्च पावां." यहां तक कि उन्होंने वडाली बंधुओं के चरखा से 'केसरिया तेरा' ताल और धुन भी कॉपी की है. वहीं कुछ फैंस प्रीतम का बचाव भी करते नजर आए. एक यूजर ने ट्वीट किया, "कॉपी हो सकती है लेकिन कुछ राग / धुन यूनिवर्सल होते हैं. Ed Sheeran, Dua Lipa आदि के कई गानों को क्लीन चिट मिल गई है, जबकि वो भी एक जैसे लगते हैं."

पांच भाषाओं में होगी रिलीज
बता दें कि केसरिया गाने को तेलुगु, तमिल, मलयालम और कन्नड़ वर्जन में क्रमशः कुमकुमला, थिथिरियाई, कुंकुममाके और केसरिया रंगू के रूप में रिलीज किया गया है. इन सभी को सिड श्रीराम ने गाया है. ब्रह्मास्त्र, तीन-भाग वाली पहली sci-fi फिल्म फ्रैंचाइजी है जो 9 सितंबर को सभी पांच भाषाओं में रिलीज होगी. अयान मुखर्जी निर्देशित इस फिल्म में अमिताभ बच्चन, मौनी रॉय और नागार्जुन भी हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED