Chatth 2022: आज से छठ पूजा शुरू, इन फिल्मी सितारों में भी है इस व्रत का क्रेज

छठ का पर्व पूरे देश में धूमधाम से मनाया जाता है. कई फिल्मी सितारे भी इस पर्व को धूम-धाम से मनाते हैं. बॉलीवुड से लेकर भोजपुरी इंडस्ट्री भी इस त्योहार को मनाते हैं.

मनोज बाजपेयी और पंकज त्रिपाठी
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 7:59 AM IST

दिवाली के बाद बाद अब सूर्य की साधना का छठ महापर्व आज से शुरु हो गया है. आस्था का यह महापर्व हर साल कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की षष्ठी तिथि को मनाए जाता है. नहाय खाय के साथ ही चार दिनों तक चलने वाले इस महापर्व की शुरुआत हो गई है. आम लोग तो इस पूजा में आस्था रखते ही हैं, साथ ही साथ कई सारे सेलेब्स और बॉलीवुड सितारे भी हैं, जो इस पूजा को लेकर खास उत्साहित रहते हैं. इनमें से ज्यादातर सेलेब्स बिहार से ताल्लुक रखते हैं. तो चलिए आज आपको इस सेलेब्स और इनके छठ के किस्सों के बारे में बताते हैं.

पंकज त्रिपाठी
फिल्मों से लेकर असल जिंदगी तक पंकज त्रिपाठी को बिहार से जोड़ा जाता है. अपने बेहतरीन अभिनय से उन्होंने बॉलीवुड से लेकर ओटीटी तक अपनी धाक जमा रखी है. उनकी गिनती सिनेमा जगत के मंझे हुए कलाकारों में होती है. लेकिन पंकज त्रिपाठी के बारे में एक बात और है, जो उन्हें और भी खास बनाती है. पंकज हमेशा ही अपनी रूट्स से जुड़े रहते हैं. पंकज ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उनकी मां छठ का व्रत रखती हैं और पूरा गांव गंडकी नदी के किनारे अर्घ्य देने के लिए इकट्ठा हुआ करता था. हालांकि मुंबई में रहते हुए पंकज को वो नदी अब नहीं मिल पाती है.

रतन राजपूत

अगले जनम मोहे बिटिया ही कीजो फेम टीवी एक्ट्रेस रतन राजपूत को न सिर्फ अभिनय बल्कि उनके देसी अंदाज के लिए भी जाना जाता है. वो अक्सर ही अपने गांव के वीडियो अपने यूट्यूब चैनल पर शेयर करती रहती हैं. लॉकडाउन के समय में भी एक्ट्रेस गांव में जाकर रह रही थीं. वहां पर रतन बिल्कुल देसी अंदाज में रहती थी. रतन राजपूत भी छठ की तैयारियों में खास तौर जुट जाती हैं.

मनोज बाजपेयी
मनोज बाजपेयी भी आज बॉलीवुड का जाना माना नाम है. मनोज बाजपेयी का जन्म बिहार के पश्चिम चंपारण में हुआ था. मात्र 17 साल की उम्र में हो दिल्ली आए थे. इसके बाद वो मुंबई शिफ्ट हो गए. मनोज बाजपेयी के लिए छठ पर्व काफी महत्वपूर्ण है. मनोज बाजपेयी को हमेशा इस खास त्योहार की याद आती है और इस बारे में वह अपने घर की यादें भी साझा करते हैं.

शत्रुघ्न सिन्हा


अभिनेता शत्रुघ्न सिन्हा भी बिहार से ताल्लुक रखते हैं. एक बार की बात है जब शत्रुघ्न को मेजर हार्ट सर्जरी से गुजरना पड़ा था. तब उनकी पत्नी पूनम सिन्हा ने उनकी सेहत की कामना करते हुए छठ का व्रत किया था. उसी का असर कह लें, कि शत्रुघ्न एक दम ठीक हो गए. पूनम सिन्हा के व्रत की खास बात ये थी, कि उन्होंने अपने मुंबई स्थित घर पर ही व्रत के सारे नियमों का पालन किया था.

भोजपुरी सितारे भी मनाते हैं छठ


भोजपुरी सितारों में इस व्रत का कुछ अलग ही क्रेज है. छठ पर्व की शुरुआत नहाए-खाए से होती है. दूसरे दिन खरना, तीसरे दिन डूबते सूर्य को अर्घ्य और चौथे दिन उगते सूर्य को अर्घ्य दिया जाता है. भोजपुरी सेलेब्स रानी चटर्जी, अक्षरा सिंह, दिनेश लाल यादव और मोनालिसा जैसे सितारे भी छठ व्रत धूमधाम से मनाते हैं. ये सितारे हर साल सोशल मीडिया पर इसकी तस्वीरें भी शेयर करते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED