Chiranjeevi Birthday: 90s के हाईएस्ट पेड एक्टर थे चिरंजीवी, एक साल में रिलीज हुईं 14 फिल्में, सोशल वर्क के लिए हैं मशहूर

साउथ सिनेमा के मेगास्टार चिरंजीवी आज अपना 68वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. चिरंजीवी साउथ सिनेमा के ही नहीं बल्कि बॉलीवुड फैंस के भी चहेते हैं. 22 अगस्त 1955 को आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले में जन्मे चिरंजीवी का असली नाम कोनिडेला शिव शंकर वरप्रसाद राव है.

Chiranjeevi Birthday
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 22 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 12:33 PM IST
  • एक्टिंग के अलावा राजनीति में भी आजमाया हाथ
  • पिता ने इस शर्त पर दी एक्टिंग की इजाजत

साउथ सिनेमा के मेगास्टार चिरंजीवी आज अपना 68वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं. चिरंजीवी साउथ सिनेमा के ही नहीं बल्कि बॉलीवुड फैंस के भी चहेते हैं. एक्टिंग के अलावा उनका राजनीतिक सफर भी सफल रहा है. 22 अगस्त 1955 को आंध्र प्रदेश के गोदावरी जिले में जन्मे चिरंजीवी का असली नाम कोनिडेला शिव शंकर वरप्रसाद राव है. चिरंजीवी की मां बहुत बड़ी हनुमान भक्त थीं इसलिए उन्होंने अपने बेटे का नाम कोनिडेला शिव शंकर वरप्रसाद राव से बदलकर चिरंजीवी रख दिया. 

पिता ने इस शर्त पर दी एक्टिंग की इजाजत

चिरंजीवी ने अपने दम पर इंडस्ट्री में जगह बनाई. उनके पिता कोनिडेला वेंकट राव पेशे से कॉन्स्टेबल थे लेकिन एक दो फिल्मों में उन्होंने काम जरूर किया था. चिरंजीवी पहले क्रिकेट में करियर बनाना चाहते थे लेकिन अंगूठे में लगी चोट की वजह से उन्होंने अपना ये सपना छोड़ दिया. चिरंजीवी के पिता चाहते थे कि उनके बेटे ऐसा कुछ करें जिसमें स्ट्रगल न करना पड़े. ऐसे में चिरंजीवी ने जब उनसे एक्टर बनने की बात की तो पहले तो वे नाराज हुए लेकिन बाद में उन्हें दो साल का वक्त देते हुए कहा कि अगर इन दो सालों में कामयाब नहीं हुए तो कुछ और कर लेना.

अमिताभ से भी ज्यादा फीस लेने वाले एक्टर थे चिरंजीवी

'प्रणाम खरीदू' चिरंजीवी की पहली फिल्म थी जो कि साल 1978 में रिलीज हुई थी. चिरंजीवी की फिल्म 'घराना मोगुदु' पहली टॉलीवुड फिल्म थी जिसने 10 करोड़ का कारोबार किया था. 1983 में रिलीज हुई फिल्म कैदी ने चिरंजीवी को रातों-रात एक बड़ा सुपरस्टार बना दिया. के विश्वनाथ के निर्देशन में बनी तेलुगु फिल्म (1992) आपदाबंधवुडु के लिए चिरंजीवी को ₹1.25 करोड़ फीस मिली थी. 90 के दशक में किसी तेलुगु एक्टर को दी जाने वाली सबसे ज्यादा फीस थी. उन्होंने उस दौर में अमिताभ बच्चन को भी पीछे छोड़ दिया था. उस वक्त केवल अमिताभ बच्चन ही अपनी फिल्म के लिए 1 करोड़ चार्ज कर रहे थे.

एक्टिंग के अलावा राजनीति में भी आजमाया हाथ

साल 1987 में चिरंजीवी को ऑस्कर में बतौर होस्ट इनवाइट किया गया था. ऑस्कर में बुलाए जाने वाले चिरंजीवी साउथ सिनेमा के पहले एक्टर थे. चिरंजीवी की लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि एक्टर ने एक के बाद एक 14 हिट फिल्में दी थीं. साल 2008 में चिरंजीवी ने राजनीतिक करियर की शुरुआत की थी. चिरंजीवी ने उस वक्त अपनी पार्टी 'प्रजा राज्यम' बनाई थी. साल 2009 में चिरंजीवी मेंबर ऑफ स्टेट असेंबली चुने गए थे. इसके बाद साल 2011 में चिरंजीवी की पार्टी का विलय 'इंडियन नेशनल कांग्रेस' में हो गया. 2014 को आंध्रप्रदेश के संसदीय और विधानसभा चुनावों में उन्होंने पार्टी की तरफ से प्रचार किया था.

समाज सेवा के लिए हैं मशहूर

चिरंजीवी समाज सेवा के लिए भी जाने जाते हैं. चिरंजीवी ने 1998 में CCT शुरू किया था, जिसमें ब्लड और आईबैंक शामिल है. ये ट्रस्ट लोगों को ब्लड डोनेशन और आई डोनेशन में मदद करता है. चिरंजीवी को सात बार दक्षिण भारतीय फिल्मफेयर अवॉर्ड और चार बार नंदी अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है. 

बेटा राम चरण भी साउथ फिल्मों का जाना-माना स्टार 

चिरंजीवी की शादी तेलुगू फिल्मों के मशहूर कॉमेडियन अल्लू रामलिंगय्या की बेटी सुरेखा के साथ हुई है. चिरंजीवी की दो बेटी और एक बेटा है. उनके बेटे राम चरण का भी साउथ इंडस्ट्री में खूब नाम है. 68 साल के चिरंजीवी आज भी सिनेमा में एक्टिव हैं. 2022 में चिरंजीवी की दो हिट फिल्में आचार्य और गॉडफादर रिलीज हुई थीं. दोनों ही फिल्में बॉक्स ऑफिस पर खूब चलीं. जल्द ही वो भोला शंकर में नजर आने वाले हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED