Jr. NTR की Devara ने रिलीज से पहले ही USA में की 1 मिलियन डॉलर से ज्यादा कमाई, क्यों हैं इस फिल्म का इतना हाइप, जानिए पांच कारण

जूनियर एनटीआर, जान्हवी कपूर और सैफ अली खान स्टारर फिल्म, Devara-Part 1 रिलीज होने से पहले ही ग्लोबल लेवल पर ट्रेंड कर रही है. फिल्म का निर्देशन कोरताला शिवा ने किया है. इस फिल्म को लेकर फैन्स बहुत उत्साहित हैं.

Jr. NTR starrer film, Devara- Part 1 to release on 17th Sept 2024 (Photo: X.com)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली,
  • 12 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 1:42 PM IST
  • अमेरिका में रिलीज से पहले प्री-सेल्स में देवरा ने की कमाई
  • छह साल बाद जूनियर NTR की सोलो रिलीज है यह फिल्म
  • फिल्म में जान्हवी कपूर और सैफ अली खान आएंगे नजर

Devara Part-1 Release: साउथ सिनेमा के सुपरस्टार जूनियर एनटीआर की फिल्म 'देवरा- पार्ट 1' ट्रेंडिंग में है. यह फिल्म 27 सितंबर 2024 को सिनेमाघरों में रिलीज होगी. हाल ही में, फिल्म का ट्रेलर लॉन्च हुआ है और दर्शकों के रिएक्शन सामने आने लगे हैं. लोगों को बेसब्री से इस फिल्म का इंतजार है. हालांकि, दिलचस्प बात यह है कि आखिर इस फिल्म में ऐसा क्या है जो न सिर्फ भारत बल्कि अमेरिका में भी फिल्म का बज़ बना हुआ है. 

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म रिलीज से पहले ही रिकॉर्ड बना रही है. देवरा फिल्म ने प्री-बुकिंग के मामले में इंडस्ट्री को चौंका दिया है. बताया जा रहा है कि अमेरिका में भी मूवीलवर्स को जूनियर एनटीआर के स्क्रीन पर लौटने का बेसब्री से इंतजार है. 

रिलीज से पहले ही कर ली एक मिलियन डॉलर की कमाई 
Koimoi की एक रिपोर्ट के मुताबिक, देवरा फिल्म ने अमेरिका में प्रीमियर एडवांस्ड सेल्स में 1 मिलियन डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया है. फिल्म ने यूएस में प्री-बुकिंग में अब तक 8 करोड़ से ज्यादा की कमाई की है. फिल्म के 1,121 शोज में 32,000 टिकट पहले ही बिक चुके हैं. इन आंकड़ों के साथ फिल्म ने भारतीय सिनेमा के लिए एक नया मानक स्थापित किया है. फिल्म के रिलीज़ होने में अभी भी 15 दिन बाकी हैं लेकिन फिल्म को लेकर दर्शकों का क्रेज़ अलग लेवल पर है. 

इतना ही नहीं, IMDb की Most Anticipated Upcoming Indian Movies 2024 की लिस्ट में भी देवरा का नाम टॉप-2 में है. ट्रेलर लॉन्च के बाद से ही सोशल मीडिया पर लगातार देवरा ट्रेंड में है. यहां तक कि सोशल मीडिया पर एक क्लिप वायरल हो रही है जहां कुछ फैन्स को जूनियर एनटीआर के पोस्टर पर दूध चढ़ाते और माला चढ़ाते देखा जा सकता है. इस पोस्ट मुताबिक, यह सेलिब्रेशन देवरा फिल्म के ट्रेलर के लिए है. 

अब सवाल है कि आखिर देवरा फिल्म को लेकर इतना हाइप क्यों है? ऐसा क्या है जो फिल्म रिलीज से पहले ही इतनी बड़ी बन गई है? स्टार कास्ट, फिल्म की कहानी और प्रोडक्शन के अलावा और कौन-से फैक्टर हैं जिनके कारण देवरा फिल्म ग्लोबल लेवल पर ट्रेंडिंग में है.

फिल्म की कास्ट का कमाल 
जूनियर NTR का नाम फिल्म को अलग लेवल पर ले जाने के लिए काफी है. फिर चाहे बात हम नॉर्थ की करें या साउथ की. देवरा फिल्म-कास्ट में जूनियर एनटीआर के अलावा, जान्हवी कपूर, सैफ अली खान, प्रकाश राज जैसे नाम भी शामिल हैं और इनकी ऑडियंस के बीच अपनी अलग पॉपुलैरिटी है. जैसे यह जान्हवी कपूर की पहली तेलुगु फिल्म है और लोग उनकी और जूनियर एनटीआर की ऑनस्क्रीन केमिस्ट्री देखने के लिए बेताब हैं. 

दूसरी तरफ, फिल्म में सैफ अली खान का होना एक अलग एंगल जोड़ता है. देवरा में वह विलेन के रोल में नजर आएंगे. अपने समय के हीरो रहे सैफ को एंटी-हीरो किरदारों में खूब पसंद किया जा रहा है. पिछले कुछ प्रोजेक्ट्स में सैफ के निगेटिव रोल्स को सराहा गया है. उन्होंने अपनी एक्टिंग स्किल्स पर काम किया है और अब वह एकदम अलग अंदाज में नजर आते हैं जो दर्शकों को भा रहा है. 

कहानी और विजुअल्स का चार्म 
देवरा फिल्म का ट्रेलर सामने आ गया है फिर भी कोई नहीं कह सकता है कि आखिर कहानी क्या होगी. इस कारण भी लोगों की जिज्ञासा बढ़ रही है कि इस फिल्म की स्टोरीलाइन क्या है. ट्रेलर से बस इतना अंदाजा लगाया जा रहा है कि फिल्म समुद्र के बैकड्रॉप पर सेट है. जूनियर एनटीआर फिल्म में पिता और बेटे, दोनों का रोल निभा रहे है. यह फिल्म 'Larger-than-life' कहानी बताती है जो हमारी पौराणिक कथाएं या लोककथाओं से प्रेरित लगती है. इस तरह की कहानियां कहीं न कहीं भारतीय दर्शकों की नब्ज़ पकड़ लेती हैं. कल्की और बाहुबली इसका सबसे अच्छा उदाहरण है.

फिल्म में जूनियर एनटीआर पानी में स्टंट करते नजर आ रहे हैं. लैंडस्केप से लेकर एक्शन सीक्वेंस तक, दर्शक फिल्म से अच्छे सिनेमैटिक एक्सपीरियंस की उम्मीद कर सकते हैं. माना जा रहा है कि स्केल और प्रोडक्शन क्वालिटी के मामले में यह फिल्म कई ग्लोबल फिल्मों को टक्कर दे सकती है. 

टू-द-पॉइंट मार्केटिंग स्ट्रेटजी 
आज के डिजिटल जमाने में किसी फिल्म या शो की सक्सेस इस बात पर भी निर्भर करती है कि फैन इंगेजमेंट कैसा और कितना रहा? सोशल मीडिया पर फिल्म के बारे में कैसा बज़ है? ऐसे में, देवरा की बात करें तो प्रमोशनल टीम अपना काम एकदम टॉप लेवल पर कर रही है. फिल्म के पोस्टर से लेकर मोशन टीज़र, सोशल मीडिया पर हलचल मचाने में कामयाब रहे. जब भी फिल्म से संबंधित कोई अपडेट दिया गया तो कई दिनों तक यह सोशल मीडिया पर ट्रेंड में रहा. 

फिलहाल फिल्म के रिलीज होने में दो हफ्ते हैं लेकिन X जैसे प्लेटफॉर्म पर यह अभी से ट्रेंडिंग में है. सोशल मीडिया ट्रेंड्स, ऑडियंस के रिएक्शन और टीम की मार्केटिंग इस बात को पक्का कर रहे हैं कि देवरा सिर्फ रीजनल या इंडियन नहीं बल्कि ग्लोबल फिल्म है. फिल्म का ग्लोबल लेवल पर पांच भाषाओं में रिलीज होना भी एक बड़ा फैक्टर है जो फिल्म की सक्सेस की गारंटी दे सकता है. 

देवरा फिल्म पांच भाषाओं में रिलीज होगी (तस्वीरें: X.com)

डायरेक्शन और म्यूजिक से बढ़ी उम्मीदें 
कोरताला शिवा तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के बहुत ही सम्मानित और सेलिब्रेटेड डायरेक्टर हैं. उन्हें सोशल अवेयरनेस वाली ब्लॉकबस्टर फिल्मों के लिए जाना जाता है. उनकी फिल्में भारत अने नेनु और श्रीमंथुडु आज भी लोगों की फेवरेट हैं. डायरेक्शन के साथ-साथ देवरा की कहानी भी शिवा ने लिखी है. शिवा के ट्रैक रिकॉर्ड को देखते हुए, फैन्स को भरोसा है कि देवरा न सिर्फ विजुअली अपीलिंग फिल्म होगी बल्कि लोग इसके साथ जुड़ भी पाएंगे. 

फिल्म की सक्सेस का एक और फैक्टर है इसका म्यूजिक और देवरा फिल्म का म्यूजिक दिया है संगीतकार अनिरुद्ध रविचंदर ने. इंडस्ट्री में कुछ सबसे यादगार साउंडट्रैक देने वाले अनिरुद्ध को चार्ट-टॉपिंग नंबर और शानदार बैकग्राउंड स्कोर बनाने के लिए जाना जाता है. देवरा फिल्म के कुछ गाने रिलीज हो चुके हैं और इंस्टाग्राम रील्स में ट्रेंड भी कर रहे हैं. ट्रेलर के बाद से ही फिल्म के म्यूजिक की बात होने लगी है. 

द 'NTR' फैक्टर...
जूनियर एनटीआर तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के सबसे बड़े स्टार्स में से एक हैं. उनके पास अपना लॉयल फैन बेस है और RRR फिल्म में उनके शानदार प्रदर्शन के बाद से उन्हें ग्लोबल स्टार का दर्जा मिल चुका है. RRR के बाद से ही उनकी स्टार पावर टॉप पर है. इस फिल्म में जूनियर एनटीआर ने स्वतंत्रता सेनानी, कोमाराम भीम का किरदार निभाया था. दुनिया भर के दर्शकों ने फिल्म में उनकी एक्टिंग रेंज और स्क्रीन प्रेजेंस की तारीफ की थी और अब वह देवरा के साथ बड़े परदे पर लौट रहे हैं. फैन्स उन्हें एक नए किरदार और अंदाज में देखने के लिए बेताब हैं. 

एक्शन-पैक्ड फिल्मों के लिए मशहूर हैं जूनियर एनटीआर (फोटो: X.Com)

जूनियर NTR छह साल बाद सोलो एक्शन मूवी में नजर आने वाले हैं. हाल ही में, एक इवेंट में उन्होंने इस बारे में बात की. उन्होंने कहा कि वह बहुत नर्वस हैं, क्योंकि RRR के बाद ये उनकी अगली फिल्म है. क्योंकि RRR के बाद उनकी अलगी रिलीज है. RRR साल 2022 में आई थी और उनकी आखिरी सोलो फिल्म 'Aravinda Sametha Veera Raghava' साल 2018 में आई थी. फिल्म के लिए एनटीआर भले ही नर्वस हों लेकिन ऑडियंस बहुत उत्साहित है. 

  • Man of Masses हैं जूनियर एनटीआर 
    जूनियर NTR को इंडस्ट्री में 'Man of Masses' कहा जाता है क्योंकि उनकी फिल्में आम लोगों के दिल को छूती हैं. तेलुगु इंडस्ट्री के मशहूर नंदामूरी परिवार से आने वाले जूनियर एनटीआर को फेम विरासत में मिला है और अपनी मेहनत से उन्होंने इस विरासत को बनाए रखा है. उन्हें 'Young Tiger of Tollywood' भी कहा जाता है. अपनी फिल्मों में ज्यादातर एंग्री यंग मैन का किरदार निभाने वाले जूनियर एनटीआर इमोशनल और कॉमिक रोल्स में भी पसंद किए जाते हैं. हालांकि, उनके एक्शन-पैक्ड रोल्स के लिए दर्शक हमेशा तैयार रहते हैं. 
  • कुचिपुड़ी डांसर हैं जुनियर एनटीआर 
    एक्टिंग के साथ-साथ जूनियर एनटीआर के डांस को भी लोग बहुत पसंद करते हैं. वह ट्रेन्ड कुचिपुड़ी डांसर हैं और उन्होंने लगभग 11 सालों तक इस डांस की ट्रेनिंग की है. वे उन्होंने मैनचेस्टर में तेलुगु एसोसिएशन ऑफ नॉर्थ अमेरिका (TANA), और यूरोपियन तेलुगु एसोसिएशन (ETA) के लिए परफॉर्म कर चुके हैं.  
  • जानते हैं कई भाषाएं 
    अपनी मूल भाषा तेलुगु के अलावा, वह अन्य भारतीय भाषाएं जैसे हिंदी, तमिल और कन्नड़ भी जानते हैं. वह अंग्रेजी, फ्रेंच और जर्मन जैसी अंतरराष्ट्रीय भाषाएं भी बोल सकते हैं. कहा जा रहा है कि देवरा फिल्म में भी उन्होंने हिंदी वर्जन के लिए  अपने डायलॉग्स खुद बोले हैं. 

ये रही हैं उनकी सफल फिल्में
1. 'RRR' (2022) 
जूनियर एनटीआर ने एसएस राजामौली की एपिक-एक्शन 'RRR' में कोमाराम भीम के रूप में अपने प्रदर्शन से ग्लोबल लेवल पर पहचान बनाई. एक स्वतंत्रता सेनानी के रूप में उनके अभिनय को दर्शकों ने खूब सराहा. इसके अलावा राम चरण के साथ, नाटू-नाटू गाने पर उनके डांस सीक्वेंस ने इंटरनेट पर तहलका मचा दिया था. इस गाने को ऑस्कर भी मिल चुका है. फिल्म ने दुनिया भर में 1,132 करोड़ रुपये से ज्यादा का कलेक्शन किया. 

2. 'जनता गैराज' (2016) 
इस एक्शन-ड्रामा में जूनियर एनटीआर मलयालम सुपरस्टार मोहनलाल के साथ दिखाई दिए. इस फिल्म को समीक्षकों से सराहना मिली और यह कमर्शियली सफल रही. फिल्म में सामंथा और नित्या मेनन भी थीं. 'जनता गैराज' ने बॉक्स-ऑफिस पर 135 करोड़ रुपये की कमाई की. 

3. 'जय लव कुश' (2017) 
इस एक्शन फिल्म में जूनियर एनटीआर ने एक नहीं बल्कि तीन भूमिकाएं निभाईं. अभिनेता ने जय कुमार, लव कुमार और कुश कुमार के किरदार से तेलुगु मूवीलवर्स का दिल जीत लिया. फिल्म में राशि खन्ना और निवेता थॉमस ने मुख्य भूमिका निभाई. 45 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर करीब 150 करोड़ रुपये की कमाई की. 

4. 'अरविंदा समेता वीरा राघव' (2018) 
इस तेलुगु एक्शन फिल्म में जूनियर एनटीआर ने वीरा राघव रेड्डी की भूमिका निभाई. अभिनेता की जोड़ी अभिनेत्री पूजा हेगड़े के साथ थी. फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 165 करोड़ रुपये की कमाई की. एनटीआर और हेगड़े के अलावा, ईशा रेब्बा, जगपति बाबू, सुनील, नवीन चंद्र और सुप्रिया पाठक ने फिल्म में सहायक भूमिकाएं निभाईं.

 

Read more!

RECOMMENDED