Filmy Friday Saira Banu: मां के खिलाफ जाकर 16 साल की उम्र में कर लिया एक्टिंग डेब्यू, 22 साल बड़े सुपरस्टार से की शादी

सायरा बानो का आज जन्मदिन है. सायरा की पहली फिल्म 'जंगली' थी. इस फिल्म में उनके अपोजिट शम्मी कपूर थे.

Saira Banu
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 23 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:20 PM IST
  • सायरा बानो का आज 80वां जन्मदिन
  • 22 साल की उम्र में कर ली शादी

फिल्मी फ्राइडे (Filmy Friday) में आज हम जिस एक्ट्रेस की बात कर रहे हैं उनका नाम हिंदी सिनेमा की सबसे प्रसिद्ध अभिनेत्रियों में शामिल रहा. वो अपने जमाने की हाइएस्ट पेड एक्ट्रेस रहीं.. अपने से 22 साल बड़े एक्टर के साथ कम उम्र में शादी कर ली और कुछ साल बाद फिल्में भी छोड़ दीं...जीहां यहां बात हो रही है सायरा बानो (Saira Banu) की.

सायरा बानो का आज 80वां जन्मदिन
सायरा बानो आज अपना 80वां जन्मदिन मना रही हैं. उनका जन्म  23 अगस्त 1944 को मसूरी में हुआ. सायरा की मां नसीम बानो ब्यूटी क्वीन थीं. उन्होंने 31 साल तक फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया. खूबसूरत इतनी थीं कि नजर से बचाने के लिए उन्हें पर्दे में रखा जाता था. नसीम की मां यानी सायरा की नानी भी शास्त्रीय गायिका थीं.

बचपन में रहीं ग्लैमर से दूर
सायरा की दादी नहीं चाहती थीं कि उनकी बेटी नसीम अभिनेत्री बने, वह चाहती थीं कि उनकी बेटी डॉक्टर बने, लेकिन नसीम की जिद के आगे उन्होंने हार मान ली. सायरा भी कुछ ऐसी ही राह पर चलीं. सायरा की मां भी चाहती थीं कि उनकी बेटी कोई दूसरा करियर चुने, इसलिए चमक-दमक और ग्लैमर से दूर सायरा बानो ने अपनी शुरुआती पढ़ाई ब्रिटेन में की. 

पहली नजर में हुआ दिलीप कुमार से प्यार
गर्मी की छुट्टियों में सायरा अपनी मां से मिलने इंडिया आती थीं..इसी तरह की एक ट्रिप के दौरान वो अपनी मां के साथ मुगल-ए-आज़म के सेट पर गई..ये पहला मौका था जब उन्होंने दिलीप कुमार को देखा था. पहली ही नजर में सायरा को दिलीप कुमार से प्यार हो गया.

'जंगली' से किया एक्टिंग डेब्यू
14 साल की सायरा से कई निर्माताओं ने अपनी फिल्म के लिए संपर्क किया. जिनमें से एक 'जंगली' था. सायरा ने ये ऑफर एक्सेप् कर लिया. लेकिन सायरा की मां को उनका ये फैसला जमा नहीं. वो चाहती थीं कि सायरा अपनी पढ़ाई न छोड़ें ऐसे में उन्होंने छुट्टियों के दौरान फिल्म की शूटिंग की और फिर वापस स्कूल चली गईं, इस तरह से चीजें आगे बढ़ती गईं लेकिन बाद में उन्होंने पढ़ाई छोड़ दी. बेटी के फिल्मों में आते ही सायरा की मां ने फिल्मों से संन्यास ले लिया.

इसलिए छोड़ा एक्टिंग करियर
सायरा की पहली फिल्म 'जंगली' थी. इस फिल्म में उनके अपोजिट शम्मी कपूर थे. सायरा ने जब जंगली फिल्म साइन की वो एक्टिंग के बारे में कुछ नहीं जानती थीं. इसके बाद सायरा ने ब्लफ़ मास्टर (1963), आई मिलन की बेला (1964), झुक गया आसमान (1968), पड़ोसन (1968), विक्टोरिया नंबर 203 (1972), हेरा फेरी (1976), बैराग (1976) जैसी फिल्में कीं. कुछ साल बाद सायरा को लगा कि वो अपने रिश्ते को ज्यादा समय नहीं दे पा रही हैं, तो उन्होंने फिल्में करनी छोड़ दीं.


22 साल की उम्र में कर ली शादी
सायरा बानो ने 1966 में 22 साल की उम्र में दिलीप कुमार से शादी की थी. उस समय दिलीप कुमार 44 साल के थे. सायरा और दिलीप कुमार की लव स्टोरी बहुत फेमस रही. सायरा ने अपने प्यार की बात जब मां से कही तो मां ने भी उनका पूरा सात दिया. सायरा वो चीजें करने लगीं जो दिलीप कुमार को पसंद थीं. सायरा बताती हैं, वो बचपन से ही मिसेज दिलीप कुमार बनने का सपना देखती थीं. लेकिन दो बार प्यार में नाकामयाब रहे दिलीप सायरा में कोई दिलचस्पी नहीं दिखा रहे थे.

उम्र के फर्क के चलते भी दिलीप इस रिश्ते से कतरा रहे थे लेकिन सायरा की मोहब्बत के आगे उन्होंने हार मान ली. दिलीप कुमार और सायरा बानो ने अपने मोहब्बत के एलान का फैसला कर लिया था. दिलीप कुमार पर वैसे तो देश-विदेश की कई लड़कियां जान छिड़कती थीं, लेकिन उन्हें सायरा बानो पसंद आईं. सायरा उनसे 22 साल छोटी थीं.

 

Read more!

RECOMMENDED