Filmy Friday: इस फिल्म में शाहरुख खान ने निभाया था 'Gay' का किरदार, इसलिए थियेटर में रिलीज नहीं हुई थी ये मूवी

शाहरुख खान ने अपने करियर में कई ब्लॉक ब्लस्टर फिल्में दी हैं. किंग खान के करियर की शुरुआत छोटे पर्दे से हुई.

Shah Rukh Khan
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 13 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 2:38 PM IST
  • SRK बॉलीवुड के रोमांस किंग कहे जाते हैं
  • गे किरदार भी निभा चुके हैं SRK

शाहरुख खान ने पिछले साल बैक टू बैक तीन हिट फिल्में दी हैं. SRK बॉलीवुड के रोमांस किंग कहे जाते हैं. शाहरुख के बारे में ज्यादातर लोगों का मानना है कि उन्होंने दूरदर्शन के शो फौजी से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था. लेकिन ये फैक्ट एकदम गलत है. फिल्मी फ्राइडे में आज हम बात करेंगे शाहरुख खान के करियर की पहली फिल्म की. खास बात ये है कि इस फिल्म ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार अपने नाम किए थे.

इस फिल्म का नाम था 'इन व्हिच एनी गिव्स इट देस वन्स' (In Which Annie Gives it Those Ones) है. इस फिल्म को अरुंधति रॉय ने लिखा था और इसे डायरेक्ट किया था प्रदीप कृष्ण ने. इन व्हॉट एनी गिव्स इट देज़ वन्स 1989 में आई थी. शाहरुख ने  फिल्म में समलैंगिक किरदार निभाया था. इस फिल्म में उनके साथ मनोज बाजपेयी भी थे. ये दोनों उस वक्त स्ट्रगलिंग एक्टर थे.

In Which Annie Gives it Those Ones में अर्जुन रैना, रोशन सेठ और अरुंधति रॉय भी लीड किरदारों में थे. फिल्म में शाहरुख खान और मनोज बाजपेयी भी थे, जो उस वक्त दिल्ली थिएटर सर्किट में स्ट्रगलिंग एक्टर्स थे. ये फिल्म कभी सिनेमाघरों में रिलीज नहीं हुई क्योंकि यह टीवी के लिए बनाई गई थी और 1989 में दूरदर्शन पर दिखाई गई थी.

क्या थी फिल्म की कहानी
यह फिल्म उस समय के छात्र जीवन और सामाजिक दृष्टिकोण का एक स्नैपशॉट देती है. फिल्म की कहानी 1970 के दशक में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटेक्चर के आनंद ग्रोवर के इर्द-गिर्द घूमता है. उसे लोग एनी बुलाते हैं. एनी को अपनी पढ़ाई से ज्यादा भारत की समस्याओं का समाधान तैयार करने में ज्यादा रुचि है. एनी प्रिंसिपल वाई डी बिलिमोरिया का मजाक उड़ाने की वजह से मुसीबत में पड़ जाता है. बिलिमोरिया को कॉलेज के बच्चे यमदूत के नाम से बुलाते हैं. फिल्म में अरुंधति रॉय आनंद की बोहेमियन गर्लफ्रेंड राधा के किरदार में हैं. फिल्म ने दो राष्ट्रीय पुरस्कार जीते थे.

SRK

गे किरदार भी निभा चुके हैं SRK
हाल ही में फिल्म की एक क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी जिसमें शाहरुख खान को गे कैरेक्टर में दिखाया गया था. यह फिल्म उनके अभिनय करियर के शुरुआती दौर की थी. इसी साल शाहरुख खान ने लोकप्रिय धारावाहिक 'फौजी' से टेलीविजन पर डेब्यू किया था.

'दीवाना' से शाहरुख खान ने किया था डेब्यू
शाहरुख खान का जन्म 2 नवंबर 1965 को दिल्ली में हुआ था. शाहरुख खान ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1992 में फिल्म 'दीवाना' से की थी. हालांकि वो इस फिल्म में साइड रोल में थे. 1993 में आई फिल्म 'बाजीगर' से शाहरुख को पहचान मिली. इसके बाद, डर, दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे, दिल तो पागल है, कुछ कुछ होता है, कल हो ना हो, देवदास, स्वदेस जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है. शाहरुख खान ने 25 अक्टूबर 1991 को हिंदू रीति-रिवाजों के साथ गौरी से शादी की थी. कपल तीन बच्चों के माता-पिता हैं जिनके नाम आर्यन, सुहाना और अबराम हैं.

भारत के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर
शाहरुख खान की गिनती 770 मिलियन डॉलर (6411 करोड़ रुपये) की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के चार सबसे अमीर एक्टर्स में होती है. न सिर्फ कमाई बल्कि टैक्स देने के मामले में भी शाहरुख खान नंबर एक एक्टर हैं. फोर्ब्स 2024 में भारत के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एक्टर्स की लिस्ट में भी शाहरुख खान टॉप पर थे. एक फिल्म से शाहरुख की कमाई लगभग 150-200 करोड़ रुपये तक होती है. शाहरुख खान इन्वेस्टमेंट और कई वेंचर्स के साथ एक समझदार बिजनेसमैन भी हैं. उनके सबसे बड़े वेंचर्स में से एक रेड चिलीज एंटरटेनमेंट है. इसमें उनकी पत्नी गौरी खान उनकी को-पार्टनर हैं. कंपनी ने उनकी कई ब्लॉकबस्टर फिल्में बनाई हैं, जिनमें चेन्नई एक्सप्रेस, हैप्पी न्यू ईयर, और जवान शामिल हैं.

Read more!

RECOMMENDED