First Real Horror Movie: स्त्री और मुंज्या फेल हैं...बॉलीवुड की पहली हॉरर फिल्म थी 'महल', कमाल अमरोही ने की थी डायरेक्ट, 9 लाख में बनी फिल्म ने 1 करोड़ का कलेक्शन किया था

आज से करीब 75 साल पहले ऐसी हॉरर फिल्म बनी थी जिसने लोगों को पर्दे पर डराने का काम किया था. हिंदी सिनेमा की पहली हॉरर फिल्म का कंटेंट इतना डरावना था कि देखने वालों की सांसें फूल गई थीं. 40 के दशक में आई इस फिल्म में मधुबाला, अशोक कुमार मेन लीड में थे.

Horror Movie mahal/Photo:IMDB
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 17 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 12:44 PM IST
  • इस डायरेक्टर ने बनाई थी पहली हॉरर फिल्म
  • लता मंगेशकर और मधुबाला के करियर को मिला ग्रोथ

राजकुमार राव और श्रद्धा कपूर की फिल्म 'स्त्री 2' ने बॉक्स ऑफिस पर झंडे गाड़े. इससे पहले हॉरर-कॉमेडी ‘मुंज्या’ की भी काफी चर्चा हुई. भारत में हॉरर फिल्में दशकों से लोगों को लुभाती रही हैं. हिंदी सिनेमा में हॉरर फिल्में लाने का श्रेय रामसे ब्रदर्स को जाता है. इंडस्ट्री में जब रोमांटिक और एक्शन फिल्में बन रही थीं उस वक्त रामसे ब्रदर्स न लोगों को भूत, प्रेत, आत्मा और शैतान की कहानियों से रूबरू कराया. 

रामसे ब्रदर्स ने नहीं इस डायरेक्टर ने बनाई थी पहली हॉरर फिल्म
रामसे ब्रदर्स की फिल्मों की चुड़ैल भी सेक्सी होती थी. रामसे ब्रदर्स के निर्देशन में बनी पहली हॉरर फिल्म थी 1972 में आई 'दो गज जमीन के नीचे'. लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म से पहले भी हिंदी सिनेमा को हॉरर फिल्म मिल चुकी थी. हिंदी सिनेमा की पहली हॉरर फिल्म डायरेक्ट की थी कमाल अमरोही ने. कमाल मीना कुमारी के पति होने के साथ-साथ कमाल के डायरेक्टर भी थे. ये कमाल के डायरेक्शन में बनी पहली फिल्म थी.
 

MAHAL: Photo: IMDB

आज से करीब 75 साल पहले ऐसी हॉरर फिल्म बनी थी जिसने लोगों को पर्दे पर डराने का काम किया था. हिंदी सिनेमा की पहली हॉरर फिल्म का कंटेंट इतना डरावना था कि देखने वालों की सांसें फूल गई थीं. 40 के दशक में आई इस फिल्म में मधुबाला, अशोक कुमार मेन लीड में थे. जब मधुबाला ने इस फिल्म में काम किया उस वक्त उनकी उम्र 15 साल थी.

भारत की पहली हॉरर फिल्म 'महल' की कहानी
कमाल अमरोही के डायरेक्शन में बनी ये फिल्म 1949 में रिलीज हुई थी. फिल्म की कहानी अशोक कुमार के किरदार के ईर्द गिर्द घूमती है. वो एक पुरानी हवेली में रहने आते हैं. जहां उनकी मुलाकात एक रहस्यमयी औरत मधुबाला से होती है. ये महिला खुद को हीरो की पिछले जन्म की प्रेमिका बताती है. इसके बाद से कहानी में कई रहस्यमयी मोड़ आते हैं.

 

Mahal: Photo: IMDB

9 लाख में बनी थी 'महल'
बरसात और अंदाज़ के बाद महल 1949 की तीसरी सबसे अधिक कमाई करने वाली हिंदी फिल्म थी. रिलीज के तीसरे हफ्ते तक महल सेंसेशन बन गई. उस वक्त इस फिल्म की मेकिंग में 9 लाख रुपये खर्च किए गए थे. फिल्म ने 1 करोड़ के करीब कलेक्शन किया था. इसके बाद 'मधुमती', 'वो कौन थी' और 'मेरा साया' जैसी कई हॉरर सस्पेंस फिल्में बनाई गईं. 

लता मंगेशकर और मधुबाला के करियर को मिला ग्रोथ
महल की सफलता ने लता मंगेशकर और मधुबाला के करियर ग्रोथ में बड़ी भूमिका निभाई. दोनों ही फिल्म इंडस्ट्री में एक बड़ा ब्रेक पाने की तलाश में थीं. 1949 से 1955 तक 'महल' मधुबाला की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म थी. "आएगा आनेवाला" गाना लता मंगेशकर के पसंदीदा गानों में से एक रहा.
 

लोगों ने लिखे थे खत
फिल्म के म्यूजिक की रिकॉर्डिंग के दौरान एक शख्स ने कहा था कि अगर फिल्म हिट नहीं हुई तो इसकी वजह फिल्म का म्यूजिक होगा. जब महल रिलीज हुई, तो म्यूजिक बेहद लोकप्रिय हो गया. म्यूजिक डायरेक्टर खेमचंद प्रकाश को पूरे देश से लोगों ने खत भेजे. उस समय बीमार होने पर भी प्रकाश उस आदमी के घर गए और उसे वे सभी लेटर पढ़वाए.

नेम क्रेडिट के लिए लता मंगेशकर ने लड़ी लड़ाई
"आएगा आनेवाला" गाना लता मंगेशकर का पहला हिट सॉन्ग था. जब आकाशवाणी (ऑल इंडिया रेडियो) ने इसे बजाया, तो लोगों ने सिंगर का नाम जानने के लिए आकाशवाणी में फोन करना शुरू कर दिया था. महल के रिकॉर्ड में कामिनी (मधुबाला का किरदार) द्वारा गाए गानों का उल्लेख फिल्म में मधुबाला के नाम से किया गया था लेकिन असल में इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया था. उन दिनों रिकार्ड पर सिंगर का नाम नहीं लिखा जाता था. लता मंगेशकर ने इसके लिए लंबी लड़ाई लड़ी. इसके बाद से सिंगर का नाम फिल्म के क्रेडिट टाइटल और रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED