Golden Globe Award विनर Naatu Naatu सॉन्ग के डायरेक्टर और म्यूजिक कंपोजर हैं MM Keeravani, जानिए इनके बारे में

MM Keeravani एक म्यूजिक कंपोजर, प्लेबैक सिंगर और गीतकार हैं. उन्होंने ही RRR फिल्म के Naatu Naatu गाने को कंपोज और डायरेक्ट किया है.

MM Keeravani with Award (Photo: Twitter/@rrrmovie)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:14 PM IST
  • एसएस राजामौली के कजिन हैं एमएम कीरावणी
  • तीन दशकों से हैं इंडस्ट्री में 

80वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में साउथ इंडस्ट्री की फिल्म RRR ने देश का नाम रोशन किया है. एसएस राजामौली के निर्देशन में बनी इस फिल्म ने अपनी ऐतिहासिक जीत से भारतीयों को गौरवान्वित किया है. आरआरआर फिल्म को गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में दो प्रमुख श्रेणियों - बेस्ट सॉन्ग इन मोशन पिक्चर और बेस्ट नॉन-इंग्लिश लैंग्वेज फिल्म - में नामांकित किया गया था. 

और आज एमएम कीरावणी के 'नाटू नाटू' गाने की बदौलत एक अवॉर्ड RRR को मिला है. ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में इस गाने ने गोल्डन ग्लोब अवॉर्ड जीता है. फिल्म में इस गाने को जूनियर एनटीआर और राम चरण पर फिल्माया गया है.  कीरावणी अपनी पत्नी श्रीवल्ली, राजामौली, राम चरण और जूनियर एनटीआर के साथ अवॉर्ड शो में मौजूद थे.

राजामौली के कजिन हैं कीरावणी
म्यूजिक कंपोजर कीरावणी ने अवॉर्ड लेते हुए अपनी स्पीच में अपने कजिन राजामौली, नाटू नाटू गाने के सिंगर, राहुल सिप्लिगुंज और काला भैरव, कोरियोग्राफर प्रेम रक्षित और गीतकार चंद्रबोस धन्यवाद दिया. उन्होंने अपनी पत्नी को भी एक विशेष नोट समर्पित किया. फिल्म के आधिकारिक ट्विटर हैंडल ने गोल्डन ग्लोब अवार्ड के साथ एमएम कीरावनी की खूबसूरत तस्वीरें भी साझा कीं.

तीन दशकों से हैं इंडस्ट्री में 
4 जुलाई, 1961 को आंध्र प्रदेश के कोव्वुर शहर में जन्मे कीरावणी एक म्यूजिक कंपोजर, प्लेबैक सिंगर, और गीतकार हैं, जो मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते हैं. हालांकि, उन्होंने तमिल, मलयालम, कन्नड़ और हिंदी फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया है. लगभग तीन दशकों के करियर में, कीरावणी ने विभिन्न भाषाओं की 150 से अधिक फिल्मों में काम किया है.

हालांकि, उन्हें अपने कजिन राजामौली के साथ काम करके दुनिया भर में पहचान मिली है. इसकी शुरुआत 2015 की बाहुबली: द बिगिनिंग से शुरू हुई. इसके बाद 2017 की बाहुबली 2: द कन्क्लूजन और 2022 की आरआरआर में भी दोनों ने साथ काम किया. 

जीत चुके हैं नेशनल अवॉर्ड भी
एमएम कीरावणी ने 1980 के दशक के अंत में म्यूजिक कंपोजर के रूप में काम करना शुरू किया था. लेकिन उन्हें1990 की मनसु ममता से सफलता मिली. इसके बाद उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने क्षण क्षणम और अन्नमय्या के लिए दिल छूने वाला संगीत दिया. जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता. 

साल 1991 में, कीरावणी ने अज़गन के लिए सर्वश्रेष्ठ संगीत निर्देशक के लिए तमिलनाडु राज्य फिल्म पुरस्कार जीता. बाहुबली फिल्मों में अपने काम के लिए संगीतकार ने नंदी पुरस्कार और SIIMA पुरस्कार जीते हैं. आपको बता दें कि ज़ख्म, साया, जिस्म, क्रिमिनल और इस रात की सुबह नहीं जैसी बॉलीवुड फिल्मों के लिए भी संगीत तैयार किया है. 

परिवार में सभी लोग जुड़े हैं इंडस्ट्री से 
एमएम कीरावणी ने प्रोड्यूसर श्रीवल्ली से शादी की है, जो राजामौली की पत्नी, पूर्व अभिनेत्री और कॉस्ट्यूम डिजाइनर रामा राजामौली की बहन हैं. उनके बेटे काल भैरव भी एक पार्श्व गायक हैं, जिन्होंने काफी समय तक दिग्गज की फिल्मों में काम किया है. एमएम कीरावणी संगीत निर्देशक एमएम श्रीलेखा की चचेरी बहन भी हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED