Sridevi के जन्मदिन पर Google ने खास Doodle बनाकर किया याद, 4 साल की उम्र में डेब्यू, हीरो से भी ज्यादा लेती थीं फीस, ऐसे बनीं पहली फीमेल सुपरस्टार

Happy Birthday Sridevi: बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार कहलाने वाली एक्ट्रेस श्रीदेवी आज भले ही हमारे बीच नहीं हैं लेकिन अपनी फिल्मों के जरिए वह हमेशा हमारे दिलों में जिंदा रहेंगी. गूगल ने खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया है.

गूगल ने डूडल बनाकर श्रीदेवी को किया याद
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 11:07 AM IST
  • श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को तमिलनाडु के मीनमपट्टी गांव में हुआ था
  • हिम्मतवाला फिल्म से मिली बड़ी पहचान 

बॉलीवुड की पहली फीमेल सुपर स्टार श्रीदेवी के जन्मदिन पर गूगल ने खास डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. डूडल में फिल्म चांदनी का फेमस आइकॉनिक पोज के साथ तस्वीर लगाई गई है. इस गूगल डूडल को मुंबई की भूमिका मुखर्जी ने तैयार किया है. गुगल अक्सर फेसम सेलिब्रिटी को अपने डूडल पर जगह देता है.  

श्रीदेवी का पूरा नाम था श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन 
गूगल ने श्रीदेवी को डूडल समर्पित करते हुए लिखा है- वह बचपन में ही फिल्मों से प्यार करने लगीं, मात्र चार साल की उम्र में वह तमिल फिल्म 'कंधन करूनई' में नजर आयीं. श्रीदेवी ने दक्षिण भारत की कई भाषाएं बोलनी सीखीं. यही वजह है कि उन्हें बॉलीवुड के अलावा, साउथ सिनेमा की कई और भाषाओं में फिल्मों में काम करने का मौका मिला. श्रीदेवी का पूरा नाम श्री अम्मा यंगर अय्यप्पन था. उनका जन्म 13 अगस्त, 1963 को तमिलनाडु के एक छोटे से गांव मीनमपट्टी में हुआ था।

बॉलीवुड में करती थीं राज
श्रीदेवी ने अपने करियर की शुरुआत बाल कलाकार के तौर पर तेलुगू सिनेमा में फिल्म मा नन्ना निर्दोषी से की थी. उस वक्त उनकी उम्र महज चार साल थी. बॉलीवुड में श्रीदेवी की पहली फिल्म 1972 में आई रानी मेरा नाम थी. 1976 में श्रीदेवी ने तमिल फिल्म मोंदरू मुदिचु में लीड रोल किया. बॉलीवुड में हीरोइन के रूप में उनकी पहली फिल्म सोलहवां सावन थी. चार साल बाद उन्होंने जीतेंद्र के साथ हिम्मतवाला फिल्म की. इस फिल्म से श्रीदेवी को बड़ी पहचान मिली और फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा. हिम्मतवाला उस वक्त सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में से एक थी. फिल्म के गाने हिट रहे थे. 80 और 90 के दशक में श्रीदेवी हिंदी सिनेमा पर राज करने लगी थीं.  

हिन्दी सिनेमा की पहली महिला सुपरस्टार थीं श्रीदेवी
श्रीदेवी जब भी बड़े पर्दे पर आती थीं तो प्रशंसक अपना दिल थाम लेते थे. उन्होंने चांदनी से लेकर, चालबाज और नागिन जैसी कई सुपरहिट फिल्में दी. मासूमियत से दिल जीतना हो या अपने चुलबुले अंदाज से सबको हंसाना, श्रीदेवी का हर अंदाज उनके प्रशंसकों को देखने को मिला. उन्हें अपने जमाने की लेडी अमिताभ बच्चन कहा जाता था. श्रीदेवी बॉलीवुड की पहली महिला सुपरस्टार थीं.

हीरो से अधिक लेती थीं फीस
80 के दशक में जहां फिल्में बॉलीवुड अभिनेताओं के दम पर चलती थीं तो वहीं श्रीदेवी एक ऐसी अभिनेत्री थीं, जिन्होने अभिनय के मामले में बड़े-बड़े अभिनेताओं को मात दी. श्रीदेवी एक ऐसी अभिनेत्री हैं जिनके नाम पर ही दर्शक खुद ब खुद सिनेमाघरों में खिचे चले आते थे. श्रीदेवी ने अपने अभिनय के दम पर उस समय में वो जगह बनाई जो शायद उस वक्त किसी अभिनेत्री के लिए बॉलीवुड में बनाना बहुत ही मुश्किल था. यही वजह थी कि उस दौरान श्रीदेवी एक अभिनेता से अधिक फीस लेती थीं. नगीना फिल्म के लिए उन्होने ऋषि कपूर से अधिक फीस ली थी.

साउथ सिनेमा में भी किया काम
श्रीदेवी ने सिर्फ हिन्दी सिनेमा में ही नहीं बल्कि साउथ सिनेमा में भी खूब नाम कमाया. उन्होंने हिन्दी के साथ-साथ दक्षिण भारतीय कि फिल्मों में भी अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया. हिन्दी फिल्मों में श्रीदेवी को एक कमर्शियल हीरोइन के रूप में देखा जाता था, जबकि दक्षिण सिनेमा में उन्हें एक बड़ी अभिनेत्री के रूप में जाना जाता था. 16 वयथीनिलए, मंदरु मुदिचु, सिगप्पू रोजकाल, कल्याणरमन, जोनी, मीनदुम कोकिला जैसी तमिल फिल्मों में श्रीदेवी के दमदार अभिनय ने उन्हें दक्षिण फिल्मों का सितारा बना दिया. श्रीदेवी को उनके अभिनय और नृत्य के लिए कई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया. इनमें पद्मश्री, तीन फिल्मफेयर पुरस्कार और एक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार शामिल हैं. 

श्रीदेवी की इन फिल्मों ने मचाई धूम 
1. सदमा फिल्म साल 1983 में रिलीज हुई थी. इसमें श्रीदेवी के साथ कमल हासन ने लीड रोल निभाया था. उन्होंने फिल्म में एक ऐसी लड़की की भूमिका निभाई थी जिसकी याददाश खो जाती है. इस फिल्म में श्रीदेवी के काम की जमकर तारीफ हुई थी. 
2. चांदनी मूवी 1989 में आई थी. इस रोमांटिक फिल्म में श्रीदेवी और ऋषि कपूर की जोड़ी ने बॉक्सऑफिस पर धूम मचा दी थी. 
3. लम्हे फिल्म 1991 में रिलीज हुई थी, जिसमें श्रीदेवी डबल रोल में थी. इस फिल्म को भी लोगों ने खूब प्यार दिया था. 
4. लाडला फिल्म 1994 में आई थी. इस फिल्म में श्रीदेवी और अनिल कपूर की जोड़ी ने एक बार फिर फैंस का दिल जीता था.  
5. श्रीदेवी, रजनीकांत और सनी देओल स्टारर चालबाज फिल्म 1989 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में भी श्रीदेवी डबल रोल में थीं. 
6. मिस्टर इंडिया 1987 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म में अनिल कपूर और श्रीदेवी की जोड़ी ने दर्शकों का खूब मनोरंजन किया था. 

इंग्लिश विंग्लिश फिल्म से से की थी वापसी
1998 में मिस्टर इंडिया करने के बाद श्रीदेवी ने फिल्मों से ब्रेक लिया था लेकिन 15 साल के बाद साल 2013 में उन्होने फिल्म इंग्लिश विंग्लिश से शानदार वापसी की. इसके बाद साल 2018 में श्रीदेवी ने फिल्म मॉम में काम किया ये फिल्म भी दर्शकों को खूब पसंद आई. श्रीदेवी अंतिम बार शाहरुख खान की फिल्म जीरो में नजर आईं थीं. इस फिल्म में उन्होंने गेस्ट अपीरियंस किया था. हालांकि, उनके करियर का दुखद अंत हुआ. 24 फरवरी, 2018 को दुबई के जुमेरा एमिरेट्स टॉवर में उनकी मृत्यु हो गई. उनके पति बोनी कपूर ने उन्हें होटल के कमरे के बाथटब में मृत पाया, जबकि पहले उनकी मृत्यु को कार्डियक अरेस्ट का मामला बताया गया था. बाद में 'आकस्मिक रूप से डूबना' बताया गया.

 

Read more!

RECOMMENDED