अच्छे एक्टर ही नहीं बेहतरीन इंसान भी हैं पंकज त्रिपाठी, अपने गांव के स्कूल को गोद लेकर बदली तस्वीर, हर तरफ हो रही वाह-वाही

एक्टर पंकज त्रिपाठी जितने अच्छे एक्टर हैं उतने ही अच्छे इंसान भी हैं. और इस बात को उन्होंने हाल ही में बहुत शानदार तरह से साबित किया है. दरअसल, पंकज ने अपने गांव के स्कूल की तस्वीर ही बदल दी है.

उच्च माध्यमिक स्कूल, बेलसंड
gnttv.com
  • गोपालगंज,
  • 28 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 1:36 PM IST
  • प्राइवेट स्कूलों की तरह संवारा सरकारी स्कूल
  • पंकज बने गोपालगंज का गौरव 

पिछले कुछ सालों में देश के बहुत से ग्रामीण स्कूलों की दशा-दिशा बदली है. जिसका श्रेय उन नेक दिल लोगों को जाता है जिन्होंने इस दिशा में कदम उठाए. आज हम आपको एक ऐसे ही स्कूल और एक ऐसे नेक दिल इंसान के बारे में बता रहे हैं. हालांकि, दिसचस्प बात यह है कि इस नेकदिल इंसान को हर कोई जानता है. 

दरअसल, मशहूर बॉलीवुड अभिनेता पंकज त्रिपाठी ने बिहार के गोपालगंज में अपने पैतृक गांव बेलसंड़ के उच्च माध्यमिक विद्यालय को गोद लिया था. और यह सरकारी विद्यालय इन दिनों चर्चा में बना हुआ है. क्योंकि पंकज त्रिपाठी ने इस स्कूल की तस्वीर ही बदल दी है. 

प्राइवेट स्कूलों की तरह संवारा 
इस स्कूल में निजी विद्यालय के समान शिक्षा का माहौल है. दरअसल, सिग्नीफाई कंपनी ने जगमग पाठशाला सीएसआर कार्यक्रम के तहत और पंडित बनारस तिवारी हेमवंती देवी ट्रस्ट के सहयोग से विद्यालय रोशन कर दिया है. इसके लिए 4.5 किलोवाट का सोलर पावर प्लांट लगाया गया. विद्यालय की 13 कक्षाओं को पर्यावरण के अनुकूल स्थाई ऊर्जा मिल रही है. पारंपरिक ऊर्जा स्रोत पर निर्भरता कम हो गई है. एलईडी बल्ब और सीलिंग पंखे हर वर्ग में मौजूद हैं.

पंडित बनारस तिवारी हेमवंती देवी ट्रस्ट के माध्यम से विद्यालय की चारदीवारी और अंदर भी अच्छे से रंगरोगन कराया गया है. हर वर्ग को अलग-अलग नामकरण, प्रयोगशाला, स्मार्ट क्लास, विज्ञान क्लास, शौचालय जैसे सुविधाओं से यह स्कूल से परिपूर्ण नजर आ रहा है. शिक्षा को सुविधाजनक और अनुकूल माहौल की अलख जगा रहा है यह विद्यालय.

पंकज बने गोपालगंज का गौरव 
बताया जा रहा है कि 'गोपालगंज का गौरव' नाम से एप बनाया गया था और वहीं से यह शुरुआत हुई. बिहार के पंकज त्रिपाठी भी गौरव हैं. वह एप से जुड़े और उन्होंने उच्च माध्यमिक विद्यालय, बेलसड़ को गोद लिया. उन्होंने स्कूल की परेशानियों को समझा पंडित बनारस तिवारी हेमवंती देवी ट्रस्ट के माध्यम से सभी काम कराए. प्रशासन भी उनकी इस काम में मदद कर रहा है. 

(सुनील कुमार तिवारी की रिपोर्ट)

 

Read more!

RECOMMENDED