Anuradha Paudwal Birthday: 90 के दशक की वो सुपरहिट सिंगर जिसने लगातार 3 साल अवॉर्ड जीतकर बनाया रिकॉर्ड

90 के दशक में अनुराधा पौडवाला पूजा भट्ट और माधुरी दीक्षित की आवाज हुआ करती थीं. फिल्मों में गाने के अलावा उन्होंने हिट एलबम भी दिए हैं. अनुराधा के जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

ANURADHA PAUDWAL/INDIA TODAY
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 26 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 9:35 PM IST
  • सिंगर अनुराधा पौडवाल का 27 अक्टूबर को जन्मदिन है.
  • अनुराधा 90 के दशक की पॉपुलर सिंगर थीं.

90 के दशक को अपनी सुपरहिट आवाज से सजाने वाली गायिका अनुराधा पौडवाल का 27 अक्टूबर को जन्मदिन है. अनुराधा पौडवाल का असली नाम अलका नन्दकरनी है. अनुराधा ने हिन्दी गानों और भजनों के अलावा पंजाबी, बंगाली, मराठी,  तमिल, तेलुगु, उड़िया और नेपाली भाषा में भी गाने गाए हैं. 90 के दशक में अनुराधा पौडवाला पूजा भट्ट और माधुरी दीक्षित की आवाज हुआ करती थीं. फिल्मों में गाने के अलावा उन्होंने हिट एलबम भी दिए हैं. अनुराधा के जन्मदिन पर चलिए जानते हैं उनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें...

लगातार तीन साल मिला बेस्ट सिंगर का अवॉर्ड

अनुराधा पौडवाल ने 'अभिमान' फिल्म में एक छोटा सा श्लोक गाकर अपने सिंगिग करियर की शुरुआत की थी. अनुराधा पौडवाल ने 1990 से 1992 तक लगातार तीन साल का बेस्ट सिंगर का अवॉर्ड अपने नाम करके इतिहास बनाया था. ये तीनों गाने थे- नजर के सामने (आशिकी), दिल है कि मानता नहीं (दिल है कि मानता नहीं), धक-धक करने लगा (बेटा). साल 1992 में फ़िल्म 'बेटा' के लिए बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड पाने वाली माधुरी के साथ-साथ इस गीत के लिए अनुराधा पौडवाल को बेस्ट प्लेबैक सिंगर और सरोज खान को बेस्ट कोरियोग्राफर का अवॉर्ड मिला. इस गीत की सफलता का आलम ये था कि फिल्म में माधुरी की पहनी साड़ी भी चैरिटी के लिए 80 हजार में नीलाम हुई.
 

करियर के पीक पर लिया यह डिसीजन

अनुराधा जब अपने करियर के पीक पर थीं, तो उन्होंने घोषणा कर दी कि वह अब सिर्फ गुलशन कुमार की कंपनी टी-सीरीज के लिए ही गाएंगी. इसका फायदा उस दौरान उभरती हुई अलका याग्निक और दूसरी सिंगर्स को मिला. हालांकि इस दौरान टी सीरीज के गानों ने अनुराधा को शिखर पर पहुंचाया. गुलशन कुमार के साथ उनकी जोड़ी हिट हुई. दुर्भाग्यवश साल 1997 में गुलशन कुमार की हत्या कर दी गई थी. उनकी मौत के बाद अनुराधा पौडवाल ने फिल्मी गाने गाना छोड़ दिया और केवल भजन ही गाने लगीं अनुराधा पौडवाल अब सिर्फ भक्ति गीत ही गाती हैं.

अनुराधा पौडवाल ने ए आर रहमान, नदीम श्रवण और अनु मलिक जैसे बेहतरीन कंपोजर्स के साथ काम किया है. अनुराधा की शादी अरुण पौडवाल से हुई थी. लेकिन 1991 में अरुण पौडवाल की मौत हो गई. इसके बाद अनुराधा ने अकेले ही अपने बच्चों को मां और पिता दोनों का प्यार दिया. अनुराधा की बेटी कविता पौडवाल भी जानी मानी गायिका हैं और उन्होंने कई भजन गाए हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED