Happy Birthday Pawan Kalyan: पॉलिटिक्स में भी एक्टिव हैं साउथ के यह पावर स्टार, एक्टर राम चरण के हैं चाचा

Happy Birthday Pawan Kalyan: 'पॉवर स्टार' पवन कल्याण भारतीय अभिनेता, फिल्म निर्माता, और राजनेता है. उनकी फिल्में मुख्य रूप से तेलुगु सिनेमा में हैं. कल्याण अभिनेता-राजनेता चिरंजीवी के छोटे भाई हैं.

Pawan Kalyan (Photo: Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 02 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 8:26 PM IST
  • अभिनेता चिरंजीवी के सबसे छोटे भाई और राम चरण के चाचा हैं कल्याण

पवन कल्याण के नाम से मशहूर कोनिडेला कल्याण बाबू आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं. साउथ फिल्म इंडस्ट्री के 'पॉवर स्टार' कहे जाने वाले पवन कल्याण लोकप्रिय अभिनेता चिरंजीवी के सबसे छोटे भाई और राम चरण के चाचा हैं. अभिनेता से राजनेता बने कल्याण ने 1996 में एक तेलुगु फिल्म अक्कादा अम्मयी इक्कादा अब्बाय से फिल्म इंडस्ट्री में अपने अभिनय की शुरुआत की थी. 

पवन कल्याण एक अभिनेता, निर्माता, निर्देशक, पटकथा लेखक, राजनेता और सामाजिक कार्यकर्ता हैं. टॉलीवुड सुपरस्टार को गोकुलमलो सीता, सुस्वगतम, थोली प्रेमा, थमुडु, बद्री, कुशी, जलसा और गब्बर सिंह फिल्मों के लिए जाना जाता है. उनकी फिल्म अटारिंटिकी डेरेडी अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली तेलुगु फिल्मों में से एक रही है. 

राजनेता भी हैं पवन कल्याण
कल्याण ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत 2008 में युवराजयम के अध्यक्ष के रूप में की थी. यह प्रजा राज्यम पार्टी की युवा शाखा है, जिसे उनके बड़े भाई चिरंजीवी ने शुरू किया था. हालांकि, उन्होंने प्रजा राज्यम पार्टी में अपने दिनों के दौरान न तो चुनाव लड़ा और न ही उन्होंने कोई संवैधानिक पद संभाला. 

साल 2011 में, जब चिरंजीवी ने अपनी पार्टी का कांग्रेस में विलय कर दिया, तो कल्याण ने राजनीतिक जीवन से विराम ले लिया. और 2014 में एक नई राजनीतिक पार्टी बनाई, जिसे जन सेना पार्टी कहा गया. उन्होंने दोनों तेलुगु राज्यों से संबंधित मुद्दों पर चर्चा करने के लिए तत्कालीन भाजपा के प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार नरेंद्र मोदी से मुलाकात की और अपना समर्थन दिया. अब अनुमान लगाया जा रहा है कि साल 2024 में उनकी पार्टी बीजेपी के साथ चुनाव लड़ेगी. 

तीन बार की है शादी
कल्याण ने अपने फिल्मी डेब्यू के एक साल बाद 1997 में नंदिनी से शादी की. साल 2001 में, कल्याण ने अपनी सह-कलाकार रेणु देसाई के साथ लिव-इन रिलेशनशिप में रहना शुरू किया. 2008 में, कल्याण ने नंदिनी से तलाक ले लिया. 2009 में, कल्याण ने आठ साल के लिव-इन में रहने के बाद रेणु देसाई से शादी की. लेकिन दोनों औपचारिक तलाक के साथ 2012 में अलग हो गए.

तीन मार (2011) की शूटिंग के दौरान कल्याण अपनी तीसरी पत्नी, अन्ना लेज़नेवा से मिले. जो रूस से हैं. उन्होंने सितंबर 2013 में हैदराबाद में एक सब-रजिस्ट्रार कार्यालय में विशेष विवाह अधिनियम के तहत शादी की. 

 

Read more!

RECOMMENDED