Preity Zinta Birthday: फिल्मों में यादगार रोल से किंग्स 11 की मालकिन तक का 360 डिग्री टर्न, जानें डिम्पल गर्ल के कुछ यादगार किरदार

Happy Birthday Preity Zinta: प्रीति की पहली फिल्म 'दिल से' थी जिसमें वह सहायक भूमिका में दिखाई दी थी. उनका रोल भले ही छोटा था लेकिन इस रोल से उन्होंने सबका दिल जीत लिया था. प्रीति को 'दिल से' के लिए फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की कैटेगरी में नामांकित किया गया था. उसी साल के बाद, प्रीति को बॉबी देओल के साथ 'सोल्जर' में लीड रोल मिला. इस फिल्म से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी. बाद में उन्हें 'क्या कहना' में सिंगल मदर के रोल के लिए काफी सराहना मिली थी. 

जानें डिम्पल गर्ल के कुछ यादगार किरदार
gnttv.com
  • मुंबई,
  • 30 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 9:45 AM IST
  • पहली फिल्म के लिए प्रीति को मिला बेस्ट डेब्यू का अवार्ड
  • फिल्मों में हर तरह किरदार ने नजर आई हैं प्रीति

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रीति जिंटा का जन्म 31 जनवरी, 1975 को खूबसूरत शहर शिमला में हुआ था. प्रीति अंग्रेजी साहित्य में ज्यादा रुचि रखती थी और उन्होंने सेंट बेड्स कॉलेज से अंग्रेजी ऑनर्स में डिग्री के साथ स्नातक की उपाधि प्राप्त की. क्रिमिनल साइकोलॉजी में डिग्री हासिल करने के बाद प्रीति ने मॉडलिंग में अपना नाम बनाया. उन्होंने अपने करियर की शुरुआत विज्ञापनों से की और बॉलीवुड में एक सफल अभिनेत्री बन गईं.

प्रीति की पहली फिल्म 'दिल से' थी जिसमें वह सहायक भूमिका में दिखाई दी थी. उनका रोल भले ही छोटा था लेकिन इस रोल से उन्होंने सबका दिल जीत लिया था. प्रीति को 'दिल से' के लिए फिल्मफेयर में सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री की कैटेगरी में नामांकित किया गया था. उसी साल के बाद, प्रीति को बॉबी देओल के साथ 'सोल्जर' में लीड रोल मिला. इस फिल्म से उन्हें काफी पॉपुलैरिटी मिली थी. बाद में उन्हें 'क्या कहना' में सिंगल मदर के रोल के लिए काफी सराहना मिली थी. 

प्रीति ने अपने पूरे करियर में कई यादगार किरदार निभाए हैं. तो आज उनके जन्मदिन के मौके पर चलिए आपको उनकी फिल्मों के कुछ यादगार किरदार याद दिलाते हैं.

1. प्रिया बख्शी - क्या कहना

प्रिया बख्शी का किरदार हर किसी को बहुत पसंद आया था. इस फिल्म में प्रीति न एक खुशमिजाज लड़की प्रिया बक्शी का किरदार निभाया है जो अपने कॉलेज के एक लड़के राहुल के प्यार में फंस जाती है. प्रिया राहुल का असली चेहरा नहीं पहचान पाती है और उससे प्यार कर बैठती है. उसके बाद राहुल प्रिया को अकेला छोड़ कर चला जाता है. 
हालात तब और मुश्किल हो जाते हैं जब प्रिया को पता चलता है कि वह गर्भवती है. लेकिन वो बच्चे को जन्म देने का फैसला करती है. नतीजतन, उसका परिवार उसे घर से निकाल देता है और समाज जो कभी उसे प्यार करता था, उसे अस्वीकार देता है. इस किरदार को प्रीति ने बखूबी निभाया है.

2. शालिनी - दिल चाहता है

इस फिल्म में प्रीति ने शालिनी का किरदार अदा किया है जो बहुत कम उम्र में अपने माता-पिता को खो देती है. शालिनी के पिता के बिजनेस पार्टनर ने उसे गोद ले लिया है.  शालिनी को लगता है कि वह उन पर बोझ है. लेकिन साथ ही, उसे यह भी पता चलता है कि वो फ्री नहीं है और अपने परिवार के प्रति लॉयल रहती है. शालिनी आकाश से प्यार करने लगती है लेकिन अपने पिता के बिजनेस पार्टनर के बेटे रोहित से सगाई कर लेती है. शालिनी का किरदार प्रीति पर बखूबी सूट करता है.

3. नैना कैथरीन कपूर - कल हो ना हो

इस फिल्म में प्रीति ने नैना कैथरीन कपूर का किरदार निभाया है. नैना एमबीए की छात्रा हैं जो न्यूयॉर्क में रहती हैं. नैना अपनी विधवा मां जेनिफर, अडॉपटेज बहन जिया, विकलांग भाई शिव और नानी लज्जो के साथ रहती है. रोहित नैना से प्यार करता है और उसे समझाने के लिए अमन की मदद मांगता है. रोहित अंत में उसे प्रपोज करता है और वह मान जाती है. नैना और रोहित की सगाई के दौरान अमन को दिल का दौरा पड़ता है. लेकिन बाद में सब कुछ ठीक हो जाता है और अमन रोहित और नैना की शादी में शामिल होता है.

4. निशा मल्होत्रा - कोई मिल गया

इस फिल्म में प्रीति ने निशा मल्होत्रा का किरदार निभाया है, जो एक युवा महिला है. जो शुरू में रोहित से उसकी बचकानी शरारतों के कारण नफरत करती है. लेकिन बाद में उसकी उसके प्रति सहानुभूति हो जाती है. फिल्म में एलियन जादू की एंट्री सब कुछ बदल देती है. फिल्म के आखिर में निशा और रोहित की शादी हो जाती है.

5. अंबर मल्होत्रा - सलाम नमस्ते

अंबर मल्होत्रा मेडिसिन की पढ़ाई के लिए ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न जाती हैं. वह शादी के विचार को दूर करना चाहती थी और इसलिए वह 'सलाम नमस्ते' नामक एक रेडियो स्टेशन में शामिल हो गई. फिर उसकी मुलाकात निखिल अरोड़ा से होती है, जो मेलबर्न के एक रेस्तरां में शेफ है. दोनों एक दूसरे के प्यार में पड़ जाते हैं और उनकी कहानी शुरू हो जाती है. फिल्म हमें सिखाती है कि प्यार में पड़ना आसान है लेकिन रिश्ते में बने रहना एक चुनौती है.

6. जारा हयात खान - वीर जारा


फिल्म में दिखाया गया है कि कैसे एक पाकिस्तानी लड़की ज़ारा हयात खान, जो एक शक्तिशाली राजनीतिक परिवार से आती है, और एक भारतीय वायु सेना पायलट संयोग से मिले और प्यार हो गया. इसमें दिखाया गया कि कैसे दोनों ने एक-दूसरे के लिए अपनी जान कुर्बान कर देते हैं. वीर झूठे आरोपों में कैद है, और सामिया सिद्दीकी नाम का एक युवा पाकिस्तानी वकील उसका केस लड़ती है. अंत में, वे कई वर्षों के अंतराल के बाद फिर से मिल जाते हैं.

7. मधुबाला - चोरी चोरी चुपके चुपके

इस फिल्म में प्रीति ने एक वेश्या मधुबाला की भूमिका निभाई है. जो राज और प्रिया के बच्चे की सरोगेट माँ बनने के लिए सहमत हो जाती है. परेशानी तब पैदा होती है जब मधुबाला को राज से प्यार हो जाता है और वह बच्चे को रखने की जिद करती है.

 

Read more!

RECOMMENDED