Happy Birthday Saira Banu: विरासत में मिला एक्टिंग का हुनर, 8 साल की उम्र से दिलीप कुमार की दीवानी थीं सायरा

Happy Birthday Saira Banu: वेटरन एक्ट्रेस सायरा बानो आज 78 साल की हो गई हैं. उन्हें हिंदी सिनेमा के इतिहास में सबसे लोकप्रिय अग्रणी महिलाओं में से एक माना जाता है. 1968 की फिल्म पड़ोसन में बिंदु के उनके किरदार ने उन्हें पहचान दिलाई.

Saira Banu Birthday (Photo: Wikimedia Commons)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 23 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 10:49 AM IST
  • आज अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं सायरा बानो
  • 8 साल की उम्र में हो गईं थीं दिलीप कुमार की दीवानी 

दिग्गज अभिनेत्री सायरा बानो आज अपना 78वां जन्मदिन मना रही हैं. उनके इस स्पेशल डे पर बॉलीवुड की कई हस्तियों ने उन्हें सोशल मीडिया के जरिए शुभकामना दी हैं. सायरा बानो जब भी परदे पर दिखाई देती हैं, तो बहुत ग्रेसफुल और एलिगेंट लगती हैं. उन्होंने साल 1961 की फिल्म जंगली में शम्मी कपूर के साथ अभिनय की शुरुआत की, और अपने पूरे करियर में, उन्होंने कई असाधारण परफॉरमेंस दीं. 

1960 और 1970 के दशक के दौरान, अभिनेत्री हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री  में सबसे अधिक फीस लेने वाली महिला सितारों में से एक थीं. हालांकि, 1966 में दिवंगत अभिनेता दिलीप कुमार से शादी करने के बाद सायरा बानो ने अभिनय छोड़ दिया था. 

चाहती थीं अम्मी जैसी हीरोइन बनना
23 अगस्त 1944 को उत्तराखंड के मसूरी में जन्मी सायरा बानो को अभिनय कला विरासत में मिली थी. वह मशहूर स्टेज और फिल्म एक्ट्रेस नसीमा बानो की बेटी हैं, वहीं, उनके पिता मियां एहसान-उल-हक फिल्म निर्माता थे. उनके माता-पिता अपने जमाने की मशहूर हस्तियों में से थे. अच्छे घर से होने के कारण, सायरा को बचपन से ही लंदन में रहकर पढ़ने का मौका मिला.

हालांकि, पढ़ाई के बाद वह फिल्मों में काम करना चाहती थीं. स्कूल के दिनों से ही सायरा को एक्टिंग पसंद थी. उन्होंने एक बार मीडिया से कहा था कि वह बहुत छोटी उम्र से ही अपनी अम्मी जैसी एक्टर बनना चाहती था. लगभग 17 साल की उम्र में उन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी शुरुआत की. 

8 साल की उम्र में हो गईं दिलीप की दीवानी 
दिलीप कुमार और सायरा बानो की प्रेम कहानी आज भी लोगों की धड़कने तेज कर देती है. 22 साल की उम्र के अंतर के बावजूद, यह दंपति समय की कसौटी पर खरा उतरा और आने वाली पीढ़ियों के लिए एक मिसाल कायम की. लेकिन बहुत ही कम लोग यह जानते हैं कि साल 1952 में आई फिल्म 'आन' में दिलीप साहब को देखकर सायरा उनकी दीवानी हो गई थीं. तब वह सिर्फ 8 साल की थीं. 

12 साल की उम्र में उनकी पहली बार दिलीप कुमार से मुलाकात हुई. वह हमेशा से उनकी फैन रहीं और इस मुलाकात के बाद तो मानो वह उनसे प्यार ही कर बैठी थीं. यह सायरा का दिलीप के लिए प्यार जिसने उन दोनों को मिलाया और लोगों के तरह-तरह की बातें करने के बावजूद दोनों हमेशा साथ रहे. 

 

Read more!

RECOMMENDED