Vyjayanthimala Birthday: 4 साल की उम्र से सीखा डांस, 16 साल में किया फिल्मों में डेब्यू, 37 में छोड़ी एक्टिंग, जानिए किस्से वैजयंतीमाला के

Vyjayanthimala birthday: वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala Birthday) का आज जन्मदिन है. वैजयंतीमाला की पहली बॉलीवुड फिल्म 1951 में आई 'बहार' थी. इसके बाद 1954 में उन्होंने 'नागिन' और 1955 में 'देवदास' में काम किया.

vyjayanthimala
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 12:38 PM IST
  • 4 साल की उम्र से सीखा डांस
  • आज है वेटरन एक्ट्रेस वैजयंतीमाला का जन्मदिन
  • दो बच्चों के पिता से की शादी

वेटरन एक्ट्रेस वैजयंतीमाला (Vyjayanthimala Birthday) 91 साल की हो गई हैं. 13 अगस्त 1936 को चेन्नई में जन्मी वैजयंतीमाला आज भी अपने डांस से लोगों को हैरान कर देती हैं. अपनी एक्टिंग और डांस के लिए लोकप्रिय रहीं वैजयंतीमाला की निजी जिंदगी विवादों में रही. लोगों ने उन्हें 'होम ब्रेकर' तक कहा क्योंकि उन्हें एक शादीशुदा आदमी से प्यार हुआ. दिलीप कुमार और राज कपूर के साथ उनका नाम जोड़ा गया लेकिन उन्होंने कभी इसपर खुलकर बात नहीं की. आइए वैजयंतीमाला के जन्मदिन पर जानते हैं उनकी जिंदगी के रोचक किस्से.

4 साल की उम्र से सीखा डांस
वैजयंतीमाला की मां वसुंधरा 40 के दशक में तमिल फिल्मों की पॉपुलर एक्ट्रेस (Tamil Actress) थीं. ऐसे में वैजयंतीमाला ने भी 4 साल की उम्र से ही डांस की ट्रेनिंग लेनी शुरू कर दी थी. जब वह 13 साल की हुईं तो फिल्मों में आ गईं. 1949 में तमिल भाषा में आई Vazhkai उनकी पहली फिल्म थी. इसके बाद उन्होंने तेलुगु और हिंदी फिल्मों में भी हाथ आजमाया. वैजयंतीमाला की पहली बॉलीवुड फिल्म 1951 में आई 'बहार' थी.

कई अभिनेत्रियों के ठुकराने के बाद मिला था चंद्रमुखी का किरदार
इसके बाद 1954 में उन्होंने 'नागिन' और 1955 में 'देवदास' में काम किया. 'देवदास' में वैजयंती ने चंद्रमुखी का किरदार निभाया था, जिसके लिए उन्हें करियर का पहला फिल्मफेयर अवॉर्ड (बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस) भी मिला था. आपको जानकर हैरानी होगी कि चंद्रमुखी के किरदार के लिए वैजयंतीमाला पहली पसंद नहीं थीं. ये रोल उन्हें तब मिला जब नरगिस, सुरैया और बीना राय जैसी बड़ी एक्ट्रेस ने वैश्या का किरदार निभाने से इनकार कर दिया था. इस फिल्म से वैजयंतीमाला को खूब लोकप्रियता मिली.

स्क्रीन पर स्विमसूट पहनने वाली पहली दक्षिण भारतीय अभिनेत्री
देवदास के बाद वैजयंती ने 'न्यू डेल्ही', 'नया दौर', 'आशा', 'साधना' और 'मधुमती' जैसी कई फिल्मों में काम किया. वैजयंतीमाला स्क्रीन पर स्विमसूट पहनने वाली पहली दक्षिण भारतीय अभिनेत्री भी थीं, ये उस समय के लिए बहुत बड़ी बात थी क्योंकि वह चेन्नई में एक रूढ़िवादी तमिल ब्राह्मण अयंगर परिवार से आती थीं. यह वह समय था जब अभिनेत्रियों को संस्कार का दूसरा रूप माना जाता था. राज कपूर की फिल्म संगम में एक्ट्रेस ने पहली बार स्विमसूट पहना था. वह यकीनन भारत की पहली महिला सुपरस्टार रहीं, जिन्होंने तीनों इंडस्ट्री पर राज किया और पहली इंटरनेशनल स्टार्स में से एक रहीं.

vyjayanthimala


दो बच्चों के पिता से की शादी
वैजयंतीमाला ने जब भी कोई फैसला लिया सभी को हैरान ही किया. अपने करियर के शिखर पर उन्होंने अभिनय से संन्यास ले लिया और 1968 में वैजयंतीमाला ने डॉ. चमनलाल बाली से शादी कर ली. दोनों की लव स्टोरी भी बड़ी दिलचस्प रहीं. दरअसल कश्मीर में एक फिल्म की शूटिंग के दौरान वैजयंतीमाला बीमार पड़ गईं. उनका इलाज करने के लिए चमनलाल बम्बई से आए. वह शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे लेकिन वैजयंतीमाला से शादी करने के लिए उन्होंने अपनी पहली पत्नी को तलाक दे दिया. दोनों का एक बेटा भी है, जिसका नाम सुचिन्द्र बाली है.
 
राजनीति में भी रहीं एक्टिव
वैजयंतीमाला न केवल एक सफल अभिनेत्री और डांसर रहीं बल्कि अच्छी नेता भी रहीं. 1984 में वह कांग्रेस में शामिल हो गईं और उसी साल कांग्रेस के टिकट पर चेन्नई संसदीय क्षेत्र से तमिलनाडु आम चुनाव में हिस्सा लिया और जीत हासिल की. 1989 में भी उन्होंने तमिनाडु आम चुनाव में जीत हासिल की. 1993 में उन्हें राज्यसभा सदस्य के रूप में नॉमिनेट किया गया और 1999 में उन्होंने कांग्रेस से इस्तीफा दे दिया. पार्टी छोड़ने से पहले उन्होंने सोनिया गांधी को एक खत लिखा. जिसमें उन्होंने लिखा था, “राजीव गांधी की मृत्यु के बाद पार्टी को अपने सिद्धांतों से भटकते हुए देखना दुखद है, पार्टी ने अपने जमीनी स्तर से संपर्क खो दिया है और दिन-ब-दिन पार्टी के ईमानदार कार्यकर्ताओं को नजरअंदाज किया जा रहा है.” 1999 में वह भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गईं. वैजयंतीमाला को 1968 में पद्म श्री से सम्मानित किया गया था, और हाल ही में उन्हें भारत के दूसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान - पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था. एक्ट्रेस अभी भी डांस की प्रैक्टिस करती हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED