Michael Gambon: नहीं रहे हैरी पॉटर के प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर...जानिए उनके जीवन से जुडी कुछ खास बातें

पॉपुलर फिल्म हैरी पॉटर पिछले कई सालों से बच्चों से लेकर बड़ों तक का मनोरंजन करते आ रही है. जिस कारण आज भी इसकी फैन फॉलोविंग काफी ज्यादा हैं. इस फिल्म के कलाकार प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर का निधन हो गया है.

Sir Michael Gambon harry potter
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 9:40 AM IST

'हैरी पॉटर' ब्रिटिश लेखिका जेके राउलिंग द्वारा लिखित सात काल्पनिक उपन्यासों की एक सीरीज है. इन सभी उपन्यासों पर इसी नाम से फिल्में बनी और काफी हिट रहीं. इस फिल्म में एक किरदार था प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर का जिसे सभी ने खूब प्यार दिया. सर माइकल गैंबोन, जिन्हें "हैरी पॉटर" फिल्मों में प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर का किरदार निभाने के लिए जाना जाता है का निधन हो गया है. वह 82 साल के थे.

निमोनिया से थे पीड़ित
उनकी पत्नी लेडी गैंबोन और बेटे फर्गस ने इस बात की जानकारी दी. उनका निधन अस्पताल में हुआ वो निमोनिया से पीड़ित थे. उन्हें आठ 'हैरी पॉटर' फिल्मों में से छह में प्रोफेसर एल्बस डंबलडोर की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता था. डबलिन में पैदा हुए सर माइकल ने अपने पांच दशक के करियर में टीवी, फिल्म, थिएटर और रेडियो में काम किया. उन्होंने चार बाफ्टा जीते थे. माइकल ने अपनी दमदार एक्टिंग से दर्शकों का दिल जीत लिया. सर माइकल ने न सिर्फ हैरी पॉटर में अहम भूमिका निभाई बल्कि हॉबिट से भी उन्होंने अपने किरदार के जरिए दर्शकों का दिल जीता.

उनके बेट ने लिखा,“प्यारे पति और पिता, माइकल की निमोनिया की बीमारी के कारण मृत्यु हो गई. माइकल 82 वर्ष के थे. हम चाहते हैं कि आप इस दर्दनाक समय में हमारी निजता का सम्मान करें और आपके समर्थन और प्यार के संदेशों के लिए धन्यवाद.'' इसके बाद लोग उन्हें याद करके श्रद्धांजलि देने लगे. उनकी मृत्यु की खबर ने दुनिया भर में उनके प्रशंसकों को स्तब्ध और दुखी कर दिया. सोशल मीडिया यूजर्स ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर उनके निधन पर शोक व्यक्त किया और उन्हें एक महान अभिनेता बताया. कुछ लोगों ने "हैरी पॉटर" फ्रेंचाइजी से उनके फेमस कोट्स भी शेयर किए.

फैंस ने दी श्रद्धांजलि
एक यूजर ने लिखा,“आरआईपी माइकल गैम्बोन. शानदार अभिनेता और जादूगरी के दादा.'' एक अन्य यूजर ने लिखा, "'हालांकि हम अलग-अलग जगहों से आते हैं और अलग-अलग भाषाएं बोलते हैं, हमारे दिल एक जैसे ही धड़कते हैं.' RIP माइकल गैम्बोन, उनकी विरासत हमेशा रहेगी. 

'हैरी पॉटर एक जादुई दुनिया की कहानी है जिसने बच्चे, बूढ़े, जवान सभी का मनोरंजन किया. जितनी किताबें पॉपुलर रहीं, उतनी ही फिल्में भी. सात किताबों पर बेस्ड आठ फिल्में आईं. सभी जबरदस्त हिट रहीं. कितने ही किरदार ऐसे रहे, जो अमर हो गए. उन्हीं में से एक किरदार है हॉगवर्ट्स की जादुई दुनिया के मुखिया प्रिंसिपल डम्बलडोर का. बड़ी-सी दाढ़ी, हाथ में छड़ी और एक जादूगर. इस किरदार को दो लोगों ने निभाया. 'हैरी पॉटर' की पहली दो फिल्मों में रिचर्ड हैरिस डम्बलडोर के रोल में नजर आए थे. रिचर्ड का कुछ समय बाद निधन हो गया और इसके बाद  अगले डम्बलडोर बने माइकल गैम्बन. वे ही 'हैरी पॉटर' की अंतिम फिल्म तक डम्बलडोर बने रहे.

कौन थे माइकल?
माइकल गैम्बन अपने जमाने के बड़े थिएटर के आर्टिस्ट थे. उन्होंने अपना करियर ही थिएटर में शुरू किया. शेक्सपीयर के बहुत सारे नाटक उन्होंने किए. तीन प्रमुख नाटक ओथेलो, हैमलेट और मैकबेथ सभी में उन्होंने अहम किरदार निभाए. इंग्लैंड में थिएटर में योगदान के लिए अवॉर्ड दिया जाता है, Olivier Award. इसके लिए माइकल को 13 बार नॉमिनेशन मिला. तीन बार वो जीते भी. इसके अलावा उन्हें 4 बाफ्टा अवार्ड भी मिले.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें ) 
 

ये भी पढ़ें:

 

Read more!

RECOMMENDED