Hema Malini Birthday: शाहरुख को पहली बार ब्रेक देने से लेकर पहली बार डबल रोल करने तक, जानिए ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी के रोचक किस्से

हेमा मालिनी आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. आज उनके 76वें बर्थडे पर जानते हैं, हेमा मालिनी से जुड़े 5 रोचक किस्से...

Hema Malini played double role in Seeta Aur Geeta.
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 16 अक्टूबर 2024,
  • अपडेटेड 12:12 PM IST
  • शाहरुख को हेमा मालिनी ने दिया बड़ा ब्रेक
  • धर्मेंद्र के साथ हेमा ने 35 फिल्मों में काम किया

हेमा मालिनी (Hema Malini) आज अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं. 16 अक्टूबर 1948 को हेमा मालिनी का जन्म तमिलनाडु के अम्मानकुड़ी में हुआ. हेमा शुरू से ही पढ़ाई में होशियार थीं. हेमा की मां चाहती थीं उनकी बेटी एक बड़ी क्लासिक्ल डांसर बने. मां का सपना पूरा करने के लिए हेमा ने 11वीं क्लास के बाद पढ़ाई छोड़ दी और क्लासिकल डांस सीखना शुरू किया.

'सपनों का सौदागर' से शुरू किया करियर
हेमा मालिनी ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक तमिल फिल्म से की थी. अपने जमाने में हेमा मालिनी इस कदर खूबसूरत थीं कि हर कोई उन्हें अपनी फिल्म में कास्ट करना चाहता था.  हेमा ने बॉलीवुड में अपने करियर की शुरुआत राज कपूर के साथ फिल्म 'सपनों का सौदागर' से की थी. फिल्म जबरदस्त हिट रही और हेमा रातोंरात स्टार बन गईं. 'नसीब', 'शोले', 'चरस', 'आजाद', 'नया जमाना', 'सीता और गीता' हेमा की कुछ सुपरहिट फिल्में हैं.

70-80 के दशक में हेमा मालिनी ने बॉलीवुड पर राज किया. एक्टर और डांसर होने के अलावा हेमा मालिनी पॉलिटिशियन, डायरेक्टर, प्रोड्यूसर भी हैं. हेमा के पास फिल्म इंडस्ट्री में चार दशकों से ज्यादा का अनुभव है. आइए हेमा मालिनी के जन्मदिन पर जानते हैं उनसे जुड़े 5 किस्से.

शाहरुख को दिया बड़ा ब्रेक
शाहरुख की पॉपुलैरिटी में हेमा मालिनी का बहुत बड़ा हाथ है. अपने करियर के शुरुआती दौर में शाहरुख ने 'फौजी' और 'सर्कस' जैसे सीरियल्स में काम किया था. इसके बाद शाहरुख फिल्मों में काम की तलाश में थे तभी हेमा ने उन्हें अपनी फिल्म 'दिल आशना है' में कास्ट किया. हालांकि शाहरुख की पहली रिलीज हुई फिल्म 'दीवाना' थी. शाहरुख कई मौकों पर ये कह चुके हैं कि आपने मुझे ब्रेक दिया इसलिए मैं स्टार बना.

कैसे मिला ड्रीम गर्ल नाम
हेमा मालिनी ने 1970 में धर्मेंद्र के साथ ड्रीम गर्ल नाम की फिल्म में  काम किया था. फिल्म ने बेशक औसत बिजनेस किया लेकिन इसके बाद मीडिया और फैंस हेमा को ‘ड्रीम गर्ल’ ही बुलाने लगे. ये हेमा के लिए काफी फायदेमंद रहा. ये नाम आज भी हेमा के साथ जुड़ा है.

जीतेंद्र से होने वाली थी शादी
हेमा की खूबसूरती जगजाहिर रही है. अपने जमाने में हर कोई उनसे शादी करना चाहता था. इनमें से एक जीतेंद्र भी थे. जैसे ही हेमा के घरवालों को पता चला कि जीतेंद्र उन्हें पसंद करते हैं, तो सभी ने इस रिश्ते को शादी में बदलने का फैसला किया. जीतेंद्र पंडित लेकर हेमा के घर पहुंच गए, शादी पक्की होने ही वाली थी कि इसकी भनक धर्मेंद्र को लग गई. धर्मेंद्र जानते थे कि जीतेंद्र पहले से शादीशुदा हैं, ऐसे में वो जीतेंद्र की पत्नी शोभा कपूर को लेकर हेमा मालिनी के घर पहुंच गए. खूब हंगामा हुआ और तब जाकर ये शादी टूटी.

धर्मेंद्र के साथ हेमा ने 35 फिल्मों में काम किया
धर्मेंद्र के साथ हेमा की जोड़ी ऑफस्क्रीन ही नहीं ऑनस्क्रीन भी हिट रही. दोनों ने एक साथ 35 फिल्मों में काम किया और ज्यादातर फिल्में हिट रहीं. हेमा मालिनी और धर्मेंद्र ने पहली बार 1970 में आई फिल्म 'तू हसीन मैं जवान' में साथ काम किया था. हेमा मालिनी से शादी करने के लिए धर्मेंद्र को इस्लाम कबूल करना पड़ा. दोनों ने 1980 में शादी की थी. हेमा मालिनी और धर्मेंद्र 44 साल से एक साथ हैं और आज तक वह धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर के घर के सामने वाले घर में रहती हैं.

पहली बार डबल रोल किया
हेमा मालिनी की फिल्म ‘सीता और गीता’ उनकी सुपरहिट फिल्मों में गिनी जाती है. ‘सीता और गीता’ में धर्मेंद्र और संजीव कुमार भी नजर आए थे. लेकिन क्या आप जानते हैं इस फिल्म में पहली बार हेमा मालिनी ने डबल रोल किया था. बॉलीवुड में पहली बार किसी एक्ट्रेस ने डबल रोल किया था.
 

 

Read more!

RECOMMENDED