IIFA 2022: अबू धाबी में सज गई है महफिल, बेस्ट एक्टर से लेकर बेस्ट डायरेक्टर तक में कौन मारेगा बाजी

IIFA Awards 2022 में किसका डंका बजेगा? कौन बाजी मारेगा? किसको मिलेगा सबसे बेहतरीन फिल्म का अवॉर्ड? कौन होगा सबसे बेहतर एक्टर? इसको जानने के लिए अबू धाबी मे महफिल सज गई है. 4 जून को इसका फैसला भी हो जाएगा.

अबू धामी में सारा अली खान (Twitter/IIFA)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जून 2022,
  • अपडेटेड 9:29 PM IST
  • IIFA 2022 में कौन होगा बेस्टर एक्टर
  • किसको मिलेगा बेस्ट डायरेक्टर का अवॉर्ड

अबू धावी में IIFA 2022 की महफिल सज चुकी है. रेड कार्पेट बिछ चुका है. बॉलीवुड की सबसे बड़ी अवॉर्ड नाइट में इस साल हिंदी सिनेमा को सबसे बेहतरीन फिल्में देने वाले कलाकारों और टेक्नीशियंस को सम्मानित किया जाना है. 

शेरशाह सबसे आगे-
आईफा में इस साल हिंदुस्तान के शेरशाह कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी पर बनी फिल्म शेरशाह अवॉर्ड्स की दौड़ में सबसे आगे है. सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की फिल्म शेरशाह ने अवॉर्ड की कुल 12 कैटेगरी में जगह बनाई है. जबकि रणवीर सिंह की 83 ने 9 और अभिषेक बच्चन की मल्टीस्टारर फिल्म लूडो ने 5 अवॉर्ड कैटेगरी में अपनी जगह बनाई है. सारा अली खान की अतरंगी और तापसी पन्नू की थप्पड़ का भी 5 कैटेगरी में नॉमिनेशन हुआ है.

कौन होगी सबसे बेस्ट फिल्म-
बात अगर बेस्ट फिल्म की करें तो साल की सबसे अच्छी फिल्म का अवॉर्ड देने के लिए कुल पांच फिल्मों को नॉमिनेट किया गया है.

शेरशाह-
इसमें पहले नंबर पर सिद्धार्थ मल्होत्रा और कियारा आडवाणी की फिल्म शेरशाह ने जगह बनाई है.

मूवी '83'-
1983 क्रिकेट वर्ल्ड कप जीत की कहानी पर बनी फिल्म 83 ने भी साल की सबसे बेहतरीन फिल्मों की कैटेगिरी में जगह बनाई है.

लूडो-
इसके अलावा बेहतरीन संगीत से सजी अनुराग बसु की मल्टीस्टारर फिल्म लूडो को भी बेस्ट फिल्म के लिए नॉमिनेट किया गया है.

तान्हाजी द अनसंग वॉरियर-
तो वहीं अजय देवगन की हिस्टॉरिकल ड्रामा फिल्म तान्हाजी द अनसंग वॉरियर ने भी इस कैटेगिरी में जगह बनाई है.

थप्पड़-
इसके अलावा तापसी पन्नू की फिल्म थप्पड़ को साल की बेहतरीन फिल्मों में शामिल किया गया है.

कौन होगा बेस्ट डायरेक्टर-
बात अगर बेस्ट डायरेक्शन अवॉर्ड की करें तो इस कैटेगिरी में पांच डायरेकटर्स ने जगह बनाई है.

  • फिल्म 83 के लिए कबीर खान 
  • लूडो के लिए अनुराग बसु 
  • सरदार उधम के लिए शूजित सरकार 
  • शेरशाह के लिए विष्णुवर्धन
  • थप्पड़ के लिए अनुभव सिन्हा को नॉमिनेट किया गया है

बेस्ट कौन का अवॉर्ड किसकी झोली में आएगा-
आईफा में फिल्म 83 के लिए रणवीर सिंह को बेस्ट एक्टर मेल कैटेगिरी में नॉमीनेट किया गया है. तो वहीं विक्की कौशल को फिल्म सरदार उधम में अपनी दमदार परफॉर्मेंस के लिए बेस्ट एक्टर अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है. इसके अलावा कैप्टन विक्रम बत्रा की कहानी को सिल्वर स्क्रीन पर ज़िंदा करने वाले सिद्धार्थ मल्होत्रा को भी इस कैटेगिरी में नॉमिनेट किया गया है. जबकि 2020 में रिलीज़ हुई ड्रामा फिल्म भोंसले में जानदार एक्टिंग के लिए मनोज वाजपेयी को नॉमिनेट किया गया है. बेस्ट एक्टर कैटेगिरी में सबसे खास नाम है इरफान खान का. इरफान को उनकी आखिरी फिल्म अंग्रेजी मीडियम के लिए नॉमिनेट किया गया है.

कौन होगा बेस्ट फीमेल एक्टर-
बात अगर बेस्ट एक्टर फीमेल कैटेगिरी की करें तो फिल्म शेरनी में फॉरेस्ट ऑफिसर के किरदार में जान डालने वाली विद्या बालन को आईफा अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया है. तो वहीं फिल्म मिमि में निभाई भूमिका के लिए कृति सेनन को बेस्ट एक्टर फीमेल की कैटेगिरी में नॉमिनेट गिया गया है. फिल्म पगलैट में अपनी एक्टिंग का लोहा मनवाने वाली सान्या मल्होत्रा ने भी इस कैटेगिरी में अपनी जगह बनाई है. तो वहीं फिल्म थप्पड़ में दमदार एक्टिंग के लिए तापसी पन्नू को भी बेस्ट एक्टर फीमेल की कैटेगिरी में नॉमिनेट गिया गया है. जबकि फिल्म शेरशाह में डिंपल चीमा का किरदार निभाने वाली कियारा आडवाणी को भी इस कैटेगिरी में जगह मिली है. 
इसके अलावा सपोर्टिंग रोल, सर्वश्रेष्ठ गीतकार, बेस्ट प्लेबैक सिंगर समेत कई कैटेगिरी में अवॉर्ड दिए जाने हैं. तकनीकी पुरस्कारों में सर्वश्रेष्ठ कहानी, स्क्रीनप्ले, डायलॉग, कैमरा, एडिटिंग जैसी कई कैटेगिरी शामिल हैं. ये देखना दिलचस्प होगा कि अबू धाबी के हिंदुस्तानी धमाल से कौन से सितारे अवॉर्ड लेकर घर लौटते हैं.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED