IIFA Utsavam 2024:  Aishwarya Rai Bachchan का जलवा... इस फिल्म के लिए मिला बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब... Samantha और Chiranjeevi को भी मिला अवॉर्ड्स... देखिए विनर्स की पूरी लिस्ट

IIFA Utsavam 2024 Winner List: अबू धाबी में आयोजित आईफा उत्सवम 2024 के दौरान एक ही छत के नीचे बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक एक्टर्स नजर आए. साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की तमिल मूवी जेलर को बेस्ट फिल्म का अवॉर्ड मिला. बेस्ट डायरेक्टर तमिल का पुरस्कार फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 2 के लिए मणि रत्नम को दिया गया.

IIFA Utsavam 2024 (photo credit: instagram iifautsavam)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 28 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 9:23 PM IST
  • आईफा उत्सवम समारोह 29 सितंबर 2024 तक चलेगा
  • समापन समारोह में हनी सिंह, शिल्पा राव और शंकर-एहसान-लॉय देंगे लाइव प्रस्तुति 

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) यानी UAE की राजधानी अबू धाबी (ABU Dhabi) में आयोजित आईफा उत्सवम 2024 (IIFA Utsavam 2024) में ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) का जलवा दिखा. बॉलीवुड की इस बेहतरीन हिरोइन को बेस्ट एक्ट्रेस का खिताब दिया गया.

पूर्व मिस वर्ल्ड रह ऐश्वर्या राय को यह यह पुरस्कार तमिल फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 2 में बेहतरीन अभिनय करने के लिया दिया गया. आईफा उत्सवम में सबसे अधिक पुरस्कार सुपरहिट फिल्म पोन्नियिन सेल्वन 2 (Ponniyin Selvan 2) को मिला. इस फिल्म ने पांच-पांच अवॉर्ड अपने नाम किए. आइए जानते हैं किसको और कौन सा पुरस्कार मिला?

बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक के एक्टर्स तक एक छत के नीचे आए नजर
अबू धाबी में आयोजित आईफा उत्सवम 2024 के दौरान एक ही छत के नीचे बॉलीवुड से लेकर टॉलीवुड तक एक्टर्स नजर आए. आपको मालूम हो कि आईफा उत्सवम के माध्यम से साउथ फिल्म उद्योग (तमिल, तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ सिनेमा जगत) में विशेष योगदान देने वालों को पुरस्कृत किया जाता है ताकि दक्षिण के कलाकारों को भी दुनिया में पहचान मिल सके.

चिरंजीवी को मिला यह खास सम्मान
आईफा उत्सवम 2024 में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत की जेलर को बेस्ट फिल्म (तमिल) का अवॉर्ड मिला. यह अवॉर्ड निर्देशक नेल्सन दिलीप कुमार ने स्वीकार किया. नानी और विक्रम को दसरा (तेलुगु) और पोन्नियिन सेलवन 2 (तमिल) के लिए बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला. टॉलीवुड के मेगास्टार चिरंजीवी को जावेद अख्तर और शबाना आजमी ने भारतीय सिनेमा में उनकी बेहतरीन उपलब्धियों के लिए एक खास सम्मान से नवाजा. चिरंजीवी को आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन इंडियन सिनेमा पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया.

पहले दिन यानी 27 सितंबर 2024 को आईफा उत्सवम को राणा दग्गुबाती और तेजा सज्जा ने होस्ट किया था. दूसरे दिन बॉलीवुड के शहंशाह शाहरूख खान, विक्की कौशल और करण जौहर ने आईफा उत्सवम की मेजबानी करते हुए इस फंक्शन में चार चांद लगा दिए. इस इवेंट में बॉलीवुड के बड़े सितारे जैसे शाहिद कपूर, कृति सेनन, अनन्या पांडे और ऐश्वर्या राय भी शामिल हुए. मणि रत्नम, सामंथा रूथ प्रभु, चिरंजीवी, एआर रहमान और नंदमुरी बालकृष्ण जैसे मशहूर चेहरे भी नजर आए.  29 सितंबर 2024 तक यह समारोह चलेगा. समापन समारोह में हनी सिंह, शिल्पा राव और शंकर-एहसान-लॉय जैसे कलाकार दर्शकों के लिए लाइव प्रस्तुति देंगे.

आईफा उत्सवम 2024 के विजेताओं की पूरी लिस्ट
1. सर्वश्रेष्ठ फिल्म (तमिल): जेलर
2. बेस्ट एक्टर (तमिल): विक्रम (पोन्नियिन सेल्वन 2)
3. बेस्ट एक्टर (तेलुगु): नानी (दसरा)
4. सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री (तमिल): ऐश्वर्या राय बच्चन (पोन्नियिन सेलवन 2)
5. बेस्ट डायरेक्टर (तमिल): मणि रत्नम (पोन्नियिन सेल्वन 2)
6. बेस्ट म्यूजिक डायरेक्टर (तमिल): एआर रहमान (पोन्नियिन सेल्वन 2)
7. आउटस्टैंडिंग अचीवमेंट इन इंडियन सिनेमा: चिरंजीवी
8. वुमन ऑफ द ईयर इन इंडियन सिनेमा: सामंथा रूथ प्रभु
9. भारतीय सिनेमा में उत्कृष्ट योगदान: प्रियदर्शन
10. नकारात्मक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन (तमिल): एसजे सूर्या (मार्क एंटनी)
11. सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक भूमिका (तेलुगु): शाइन टॉम चाको (दशहरा)
12. सर्वश्रेष्ठ नकारात्मक भूमिका (मलयालम): अर्जुन राधाकृष्णन (कन्नूर स्क्वाड)
13. बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर (तमिल): जयराम (पोन्नियिन सेल्वन 2)
14. बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (तमिल): सहासरा श्री (चिट्ठा)
15. बेस्ट डेब्यू फीमेल (कन्नड़): आराधना राम (कातेरा)
16. आउटस्टैंडिंग एक्सीलेंस इन कन्नड़ सिनेमा: ऋषभ शेट्टी
17. गोल्डन लीगसी अवॉर्ड: नंदमुरी बालकृष्ण


 

Read more!

RECOMMENDED