Grammys 2022 Awards:  इंडियन म्यूजिक कंपोजर की एल्बम Divine Tides हुई नॉमिनेट, सबसे कम उम्र के ग्रैमी जितने वाले भारतीय हैं Ricky Kej

भारत के म्यूजिक कंपोजर रिकी केज की एल्बम को ग्रैमी के लिए नोमिनेट किया गया है. हालांकि इससे पहले भी रिकी को साल 2015 में उनकी एल्बम ‘विंड्स ऑफ समसरा’ के लिए ग्रैमी अवार्ड मिला था. ये एल्बम महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के ऊपर थी. 

Ricky Kej
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 12:40 PM IST
  • एल्बम में दिखाए गए हैं खूबसूरत हिमालय से लेकर स्पेन के बर्फीले जंगल 
  • इससे पहले रिकी को उनकी एल्बम ‘विंड्स ऑफ समसरा’ के लिए ग्रैमी अवार्ड मिला था

भारतीय म्यूजिक कंपोजर और ग्रैमी अवॉर्ड विनर रिकी केज (Ricky Kej) और स्टीवर्ट कोपलैंड को 64वें ग्रैमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया है. इन्हें लेटेस्ट एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ (Divine Tides) के नॉमिनेट किया गया है. इस एल्बम को साउथ इंडिया के सबसे बड़े लेबल लहरी म्यूजिक ने प्रोड्यूस किया है. बता दें, रिकी केज भारत के सबसे छोटे उम्र के ग्रैमी विनर रह चुके हैं. 

इससे पहले रिकी को साल 2015 में उनकी एल्बम ‘विंड्स ऑफ समसरा’ के लिए ग्रैमी अवार्ड मिला था. ये एल्बम महात्मा गांधी और नेल्सन मंडेला के ऊपर थी. 

कौन हैं रिकी और कोपलैंड?

आपको बता दें, रिकी को यूएस बिलबोर्ड न्यू एज एल्बम चार्ट में डेब्यू किया गया है. ये भारतीय मूल के पहले व्यक्ति हैं जिसके नाम पर ये उपलब्धि है. बता दें, रिकी ग्रैमी अवार्ड जीतने वाले भारत के सबसे कम उम्र के व्यक्ति हैं. वहीं, पांच बार के ग्रैमी अवार्ड विजेता स्टीवर्ट कोपलैंड फेमस ब्रिटिश रॉक ग्रुप 'द पुलिस' के फाउंडर और ड्रमर हैं.

एल्बम में दिखाए गए हैं खूबसूरत हिमालय से लेकर स्पेन के बर्फीले जंगल 

आपको बता दें, 'डिवाइन टाइड्स' में 9 गाने और 8 म्यूजिक  वीडियो हैं. इस एल्बम में खूबसूरत हिमालय से लेकर स्पेन के बर्फीले जंगलों को फिल्माया गया है. इसमें दुनिया भर के कलाकार नजर आ रहे हैं. एल्बम में प्राकृतिक सुंदरता और मानव जीवन को एक ट्रिब्यूट दिया गया है. 

रिकी के म्यूजिक की जड़ें हमेशा भारतीय संगीत ही रहा है 

ग्रैमी अवार्ड विनर रिकी केज ने इसपर कहा, "डिवाइन टाइड्स के लिए ग्रैमी अवार्ड के लिए दूसरी बार नॉमिनेट होना सम्मान की बात है. हालांकि मेरा म्यूजिक क्रॉस कल्चरल है , लेकिन लेकिन इसकी मजबूत जड़ें हमेशा भारतीय ही हैं और मुझे इस बात पर बेहद गर्व है कि भारतीय संगीत को द रिकॉर्डिंग अकादमी ने इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए मान्यता दी है और शॉर्टलिस्ट किया गया है."

भारत के लिए गौरव की बात 

आपको बता दें, नॉमिनेशन के बाद सभी ने रिकी को बधाई दी है. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने भी इस एल्बम और इससे जुड़े कलाकारों की तारीफ की है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, ‘भारत को ग्लोबल मैप पर लाए: भारत को गौरवान्वित किया.  रिकी केज, स्टीवर्ट कोपलैंड और लहरी म्यूजिक को एल्बम ‘डिवाइन टाइड्स’ के लिए ग्रैमी नॉमिनेशन मिला है.”
 
 


 
 

Read more!

RECOMMENDED