JP Dutta की फिल्में जगाती हैं देशभक्ति का जोश, 'बॉर्डर' देख पाकिस्तानी भी कांप गए थे, जानिए इस डायरेक्‍टर की अनसुनी कहानी

Happy Birthday JP Dutta: जेपी दत्ता को देशभक्ति फिल्मों को बनाने के लिए जाना जाता है. रिफ्यूजी, एलओसी, बॉर्डर जैसी फिल्मों का उन्होंने निर्देशन किया है. हालांकि उन्होंने ज्यादा फिल्में नहीं बनाई हैं, लेकिन उनकी गिनती बॉलीवुड के उम्दा निर्माता-निर्देशकों के रूप में होती है.

Happy Birthday JP Dutta
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 03 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 2:13 AM IST
  • जेपी दत्ता का जन्म 3 अक्टूबर 1949 को हुआ था
  • करियर की शुरुआत फिल्म गुलामी से की थी

JP Dutta-Bindiya Love Story: बॉलीवुड में एक से बढ़कर एक फिल्में बनाने वाले दिग्गज निर्माता-निर्देशक जेपी दत्ता का जन्म आज ही के दिन 3 अक्टूबर 1949 को हुआ था. उनके पिता मशहूर फिल्मकार ओपी दत्ता थे. जेपी दत्ता का पूरा नाम ज्योति प्रकाश दत्ता है. भारतीय सिनेमा में जेपी दत्ता को देशभक्ति फिल्मों के लिए जाना जाता है. आइए इस महान डायरेक्टर के बारे में जानते हैं. 

बॉलीवुड के उम्दा निर्माता-निर्देशकों के रूप में होती है गिनती
जेपी दत्ता ने अपने करियर की शुरुआत 1985 में फिल्म गुलामी से की थी. उनकी पहली ही फिल्म को दर्शकों को खूब भाई थी. भारतीय सिनेमा में जब भी जेपी दत्ता का नाम लिया जाता है तो, बॉर्डर, एल ओ सी- कारगिल और उमराव जान सहित कई फिल्मों की याद आ जाती है. हालांकि उन्होंने ज्यादा फिल्में नहीं बनाई हैं, लेकिन उनकी गिनती बॉलीवुड के उम्दा निर्माता-निर्देशकों के रूप में होती है. जेपी दत्ता को देशभक्ति और जंग पर आधारित फिल्में बनाने के कारण ही उन्हें सबसे अलग और बेहतरीन निर्माता-निर्देशक माना जाता है. 

क्यों बॉर्डर फिल्म की सफलता से हो गए थे दुखी
जेपी दत्ता ने एक इंटरव्यू के दौरान खुलासा किया था कि वह बॉर्डर फिल्म की सफलता से काफी परेशान हो गए थे. उन्होंने बताया था कि बॉर्डर से वह थोड़ा सा फ्रस्टेट हो गए थे, क्योंकि इतने वर्षों में उन्होंने कई फिल्में बनाई हैं, लेकिन उनका नाम सिर्फ बॉर्डर की वजह से लिया जाता है, जिसका उन्हें बुरा लगता है. उन्होंने कहा था कि हर स्वतंत्रता दिवस पर बॉर्डर टीवी पर आती है और इससे उन्हें दुख होता था. उन्होंने आगे कहा, आप एलओसी: कारगिल के बारे में बात नहीं करते हैं. इससे दुख होता है, क्योंकि उन्होंने इन फिल्मों पर बहुत मेहनत की थी.

13 साल छोटी बिंदिया से भागकर की थी शादी 
असल जिदंगी में जेपी दत्ता काफी शांत इंसान हैं लेकिन शादी के मामले में उन्होंने इसके विपरीत काम किया था. जेपी ने तलाकशुदा एक्ट्रेस बिंदिया गोस्वामी से भागकर शादी की थी, जो कि उनसे उम्र में 13 साल छोटी थी. बिंदिया की पहले बॉलीवुड एक्टर विनोद मेहरा से शादी हुई थी, लेकिन ये शादी ज्यादा समय तक चल नहीं पाई. इसके बाद दोनों ने तलाक लेकर अपने अपने रास्ते अल करने का फैसला किया.

फिल्म सरहद के सेट पर हुई थी मुलाकात
फिल्म सरहद के सेट पर जेपी और बिंदिया की पहली मुलाकात हुई थी. दोनों के बीच पहले दोस्ती हुई और फिर यह दोस्ती प्यार में बदल गई. दोनों काफी समय तक रिलेशनशिप में रहे. इसके बाद फिर उन्होंने एक-दूसरे से शादी करने का फैसला किया, लेकिन बिंदिया के घर वाले इस रिश्ते के खिलाफ थे. इसके बाद बिंदिया ने घर से भागकर जेपी दत्ता को अपना हमसफर बनाया था. दोनों की दो बेटियां निधि और सिद्धि हैं.

जेपी दत्ता की प्रमुख फिल्में
बॉर्डर: देशभक्ति से भरपूर फिल्म बॉर्डर लोगों को रिलीज होने के समय और अभी भी बहुत पसंद है. 1971 में भारत-पाकिस्तान के युद्ध पर बनी बॉर्डर को जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया था. इस फिल्म ने 3 नेशनल अवार्ड जीते थे और 1997 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी थी. फिल्म में कह गए डायलॉग आज भी दर्शकों की जुंबा से सुनाई देते हैं. यहीं नहीं यह फिल्म देख पाकिस्तान के भी होश उड़ गए थे. 

एलओसी: संजय दत्त, अजय देवगन, सैफ अली खान जैसे कई सितारे इस फिल्म में नजर आए थे. इस फिल्म में कारगिल युद्ध के हालात बताए गए थे. इस फिल्म को भी जेपी दत्ता ने डायरेक्ट किया था.

रिफ्यूजी: करीना कपूर और अभिषेक बच्चन ने इस फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखा था. जेपी दत्ता द्वारा डायरेक्ट रिफ्यूजी बॉक्स ऑफिस पर कुछ कमाल नहीं दिखा पाई थी.

उमराव जान: 2006 में ऐश्वर्या राय और अभिषेक बच्चन की फिल्म उमराव जान को जेपी दत्ता ने ही डायरेक्ट किया था. यह फिल्म उर्दू नोवल उमराव जान अदा पर आधारित थी.

पलटन: 2006 में आई उमराव जान के बाद जेपी दत्ता ने 2018 में फिल्म पलटन से वापसी की थी. उमराव जान के 12 साल बाद उन्होंने फिल्म डायरेक्ट की थी.

(गुड न्यूज टुडे चैनल को WhatsApp पर फॉलो करें.)
 

 

Read more!

RECOMMENDED