Kylie Jenner Birthday: लिप किट बेचकर काइली जेनर ने कैसे खड़ा किया इतना बड़ा मेकअप एम्पायर?

टीवी की पॉपुलर पर्सनालिटी, मॉडल और बिजनेसवुमन काइली जेनर का आज जन्मदिन है. 10 अगस्त 1997 को लॉस एंजेलिस में जन्मी काइली को आज मेकअप की दुनिया की क्वीन कहा जाता है.

Kylie Jenner
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 11:49 AM IST

टीवी की पॉपुलर पर्सनालिटी, मॉडल और बिजनेसवुमन काइली जेनर (Kylie Jenner) का आज जन्मदिन है. 10 अगस्त 1997 को लॉस एंजेलिस में जन्मी काइली को आज मेकअप की दुनिया की क्वीन कहा जाता है. वो दुनिया की सबसे यंग अरबपति भी हैं. 398 मिलियन फॉलोअर्स के साथ वो इंस्टाग्राम पर पांचवीं सबसे ज्यादा फॉलो की जाने वाली सेलिब्रिटी हैं. सोशल मीडिया के अलावा वो अपने मेकअप ब्रांड, काइली कॉस्मेटिक्स के लिए भी जानी जाती हैं. काइली की कुल नेट वर्थ में 750 मिलियन डॉलर का योगदान काइली कॉस्मेटिक्स का है. काइली के जन्मदिन पर आइए जानते हैं उनके सफर के बारे में. 

फैमिली शो में नजर आईं काइली
काइली जब 10 साल की थीं उन्होंने अपने ही फैमिली रियलिटी शो 'कीपिंग अप विद द कार्दशियन' से करियर शुरू किया. इतने साल बाद भी ये शो उतना ही पॉपुलर है. इसके बाद वह 'फाइंड दैट गर्ल' नाम के म्यूजिक वीडियो में दिखाई दीं. काइली कई मैगजीन्स की कवर गर्ल भी बनी हैं.

ऐसे शुरू किया बिजनेस
2014 में 17 साल की उम्र में काइली ने अपनी मां के साथ सीड ब्यूटी के साथ पार्टनरशिप में काइली कॉस्मेटिक्स लॉन्च किया. इस बिजनेस में उन्होंने $250000 का निवेश भी किया. ये पैसे उन्होंने मॉडलिंग के जरिए कमाए थे. काइली ने नवंबर 2015 में काइली ब्रांड के लिप किट का पहला सेट लॉन्च किया था. ये महिलाओं के होंठों को मेट लुक देने के साथ-साथ मोटा बनाता था. कुछ सोशल मीडिया इन्फुएंसर्स ने उनके प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हुए वीडियोज शेयर किए. इनके वीडियो इतने वायरल हुए कि काइली ब्रांड का लिप किट हाथों हाथ बिका. उनका ये प्रोडक्ट इतना सफल हुआ कि उनकी वेबसाइट क्रैश हो गई.

 

अलग-अलग प्रोडक्ट बेचती है कंपनी
किट लॉन्च करने के बाद काइली ने काइली कॉस्मेटिक्स को फिर से लेबल किया और 2016 के आखिर तक महज 18 महीनों के अंदर ही इसने 420 मिलियन डॉलर से ज्यादा का रेवेन्यू हासिल किया. इसके बाद जेनर ने टॉपशॉप के साथ पार्टनरशिप की. इसके जरिए पूरे अमेरिका में 7 रिटेल स्टोरों में काइली कॉस्मेटिक्स बेची गई. यह ब्रांड के लिए एक बड़ा विस्तार था क्योंकि तब तक कंपनी सीधे कस्टमर्स से ही डील करती थी. लिप किट से शुरुआत करने वाली काइली कॉस्मेटिक्स आज ग्लोस, लिप्सटिक, हाइलाइटर्स और आई-शैडो जैसे कई मेकअप प्रोडक्ट बेचती है. आज काइली कॉस्मेटिक्स 900 मिलियन डॉलर से ज्यादा की कंपनी है.

फोर्ब्स ने 2018 की लिस्ट में काइली को यंगेस्ट सेल्फ-मेड बिलेनियर घोषित किया था. काइली कॉस्मेटिक्स अब तक उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली कंपनी है. काइली के प्रोडक्ट का विज्ञापन नहीं किया जाता है. खुद काइली ही अपने सोशल मीडिया पर सारे प्रोडक्ट प्रमोट करती हैं. काइली प्रोडक्ट यूज करने वाले ज्यादातर कस्टमर्स काइली के सोशल मीडिया फॉलोअर्स हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED