Mamta Kulkarni Birthday: अंडरवर्ल्ड डॉन के प्यार में बर्बाद हुआ फिल्मी करियर, अब साध्वी बन जीवन बिता रही हैं ममता कुलकर्णी

90 के दशक में अपने बोल्ड अंदाज के लिए जानी जाने वाली अभिनेत्री ममता कुलकर्णी काफी समय से फिल्मी दुनिया से दूर हैं. पर एक समय था जब बड़े-बड़े सितारे इनके साथ काम करना चाहते थे.

Mamta Kulkarni Brthday (Photo: Instagram)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 20 अप्रैल 2022,
  • अपडेटेड 11:41 AM IST
  • आज अपना 50वां जन्मदिन मना रही हैं ममता
  • 90 के दशक में रहीं बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस

'मुझको राणाजी माफ करना, गलती म्हारे से हो गई,' गाना भले ही सालों पहले फिल्म करण-अर्जुन में आया है. पर आज भी लोगों के जहन में बसा हुआ है. इस गाने को फिल्म में ममता कुलकर्णी पर फिल्माया गया था. अपने समय की खूबसूरत और बोल्ड एक्ट्रेसेस में से एक ममता की दिलकश अदाओं को कौन भुला सकता है. 

20 अप्रैल 1972 को जन्मीं ममता कुलकर्णी ने 1991 में एक तमिल फिल्म से अपने फिल्मी करियर की शुरूआत की थी. यह फिल्म हिट रही तो उन्हें बॉलीवुड से ऑफर मिलने लगे. 1992 में फिल्म 'तिरंगा' से उन्होंने बॉलीवड में एंट्री ली. तिरंगा के बाद फिल्म 'आशिक आवारा' ने उन्हें स्टार बना दिया. उन्होंने अपने फिल्मी करियर में 'वक्त हमारा है', 'क्रांतिवीर', 'करण अर्जुन', 'बाजी' जैसी फिल्मों में काम किया.

ममता अपने फिल्मी करियर में अपनी एक्टिंग के साथ-साथ बोल्ड अंदाज के लिए भी जानी गईं. उनका करियर बहुत से विवादों से भरा रहा. जिसके चलते एक जानी-मानी अभिनेत्री संन्यासिन बन गई.

टॉपलेस फोटोशूट ने मचाया था बवाल

फिल्म आशिक आवारा से इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने वाली ममता बहुत जल्द विवादों में भी घिर गईं थी. दरअसल, 1993 में उन्होंने एक मशहूर मैगजीन के कवर पेज के लिए टॉपलेस फोटोशूट करवाया, जिसने सब जगह खलबली मचा दी. उनका परिवार, इंडस्ट्री के लोग और आम पब्लिक, किसी ने भी इस फोटोशूट को नहीं स्वीकारा.

बताया जाता है कि इस फोटोशूट के लिए उनसे पहले माधुरी दीक्षित और जूही चावला सहित कई एक्ट्रेसेस से संपर्क किया गया था पर वे तैयार नहीं हुईं. ममता भी इसे करने में झिझक रही थीं. पर उन्हें आश्वासन दिया गया कि फोटोशूट बोल्ड होगा, पर शालीन तरीके से. 

हालांकि, जब यह मैगजीन पब्लिश हुई तो बवाल मच गया. उनकी फोटो के कारण 20 रुपए की मैगजीन 100 रुपए में ब्लैक में बिकी. पर दूसरी तरफ, उनका परिवार उनसे नाराज हो गया और इंडस्ट्री में भी लोगों ने उनसे दूरी बना ली. उनके खिलाफ एफआईआर भी हुई. लेकिन उनके फैंस का प्यार उन्हें एक बार फिर बड़े परदे पर ले आया. 

फिर अंडरवर्ल्ड से जुड़ा नाता 

कहा जाता है कि 90 के दशक में बॉलीवुड में अंडरवर्ल्ड का दबदबा था. इस दौरान ममता का नाम भी अंडरवर्ल्ड से जुड़ने लगा. पहले अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गुर्गे छोटा राजन से उनके रिश्ते की खबरें आईं और कुछ समय बाद, खबरें आईं कि उन्होंने ड्रग माफिया विजयगिरी आनंदगिरी गोस्वामी उर्फ विक्की गोस्वामी से शादी कर ली है. 

हालांकि, दोनों ने इन खबरों को नकार दिया. इन सब विवादों के बीच ममता बॉलीवुड में अपनी जगह खोती रहीं. और उन्होंने खुद को फिल्मों से दूर कर लिया. लगभग 8 साल पहले एक बार फिर उनका नाम सुर्खियों में आया. 2014 में उन्हें केन्या में विक्की के साथ पकड़ा गया था. फिर उन्हें पूछताछ करके छोड़ दिया. 

पकड़ ली अध्यात्म की राह

हालांकि, कभी ग्लैमरस और बोल्ड अंदाज के लिए जानी जाने वाली ममता कुलकर्णी अब साध्वी बन गई हैं. इतना ही नहीं उन्होंने 'ऑटोबायोग्राफी ऑफ एन योगिन' नाम की किताब भी लिखी है. फिल्मी दुनिया से दूर होने पर ममता ने एक बार कहा था कि कुछ लोग दुनिया के कामों के लिए पैदा होते है, पर वह ईश्वर के लिए पैदा हुई हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED