Marilyn Monroe: शोषण के किस्से, मर्दों से रिश्ते फिर भी प्यार के लिए तरसती मर्लिन मुनरो की कहानी बेहद दिलचस्प है

मर्लिन मुनरो के भूरे बाल, बड़ी-बड़ी आंखें और दिलकश मुस्कान लोगों का दिल जीत लेती थी. उनकी खूबसूरती देख लोग आकर्षित हो जाते थे लेकिन करीब पहुंचना बहुत कम लोगों के लिए मुमकिन था.

marilyn monroe/Twitter-MarilynMonroe
अपूर्वा राय
  • नई दिल्ली,
  • 10 मई 2022,
  • अपडेटेड 11:46 AM IST
  • मर्लिन मुनरो एक मॉडल, अभिनेत्री और गायिका थीं
  • कम उम्र में ही उनकी मौत हो गई

दुनिया की जब खूबसूरत महिलाओं को जिक्र आता है मर्लिन मुनरो का नाम सबसे पहले आता है. मर्लिन को गुजरे हुए इतने साल हो गए हैं लेकिन आज भी उनके दीवानों की कमी नहीं हैं. इसका जीता जाता उदाहरण है मर्लिन मुनरो की मशहूर पेंटिंग का $195 मिलियन डॉलर (15 अरब 5 करोड़ 87 लाख 39 हजार 865) में बिकना. Andy Warhol द्वारा बनाई गई पेंटिंग 20वीं सदी में बनी सबसे मंहगी पेंटिंग बन गई है. इस पेंटिंग की कीमत 158.17 मिलियन डॉलर लगाई जा रही थी लेकिन इसकी नीलामी 195 मिलियन डॉलर तक पहुंच गई.

क्यों है मर्लिन मुनरो का इतना क्रेज?
मर्लिन मुनरो अपने समय में हॉलीवुड की सबसे पॉपुलर एक्ट्रेस रहीं. उनका जन्म 1 जून 1926 को लॉस एजिल्स में हुआ था. मां की मानसिक हालत ठीक नहीं होने की वजह से उन्होंने अपने बचपन के कीमती पल अनाथ आश्रमों में गुजारे. मर्लिन अपने दिल की हर बात कवि की तरह डायरी में लिखा करती थीं. मर्लिन जब 16 साल की थीं तभी शादी कर अपना घर बसा लिया. उनके पति कमर्शियल नाविक थे. जल्द ही दोनों अलग हो गए. पैसे कमाने के लिए मर्लिन एक कारखाने में नौकरी करने लगीं. इसी दौरान उनकी फोटो प्रेस फोटोग्राफर, डेविड कॉनोवर ने अपनी मैगजीन में छापी. देखते ही देखते वे मॉडलिंग जगत का जाना-माना चेहरा बन गईं.

नहीं आती थी नींद

मर्लिन की पहली फिल्म 'डेंजर्स ईयर्स' थी. मर्लिन मुनरो ने 30 से ज्‍यादा फिल्‍मों में में काम किया. कम समय में ही उन्होंने हॉलीवुड में बड़ा मुकाम हासिल कर लिया. लोग उनकी एक झलक पाने को बेताब रहते थे. वो आसमान में चमकता वो सितारा बन चुकी थीं जिसे पाना तो हर कोई चाहता है लेकिन वहां पहुंचना हर किसी की बस की बात नहीं. कम उम्र में कामयाबी हासिल करने वाली मर्लिन अपने करियर के पीक पर डिप्रेशन में चली गईं. उन्हें नींद नहीं आती थी. नींद के लिए उन्होंने दवाइयां खानी शुरू की तो उन्हें ड्रग्स की लत लग गई.

मर्लिन मुनरो

तीन शादियों के बाद भी रहीं अकेली

मर्लिन ने तीन शादियां कीं. पहली 1942 में दूसरी 1954 में और तीसरी 1956 में. तीन शादियों के बाद भी वह खुद को अकेला समझती थीं उनका नाम कई मर्दों के साथ जुड़ा. अमेरिकी राष्ट्रपति जॉन कैनेडी, गायक फ्रैंक सिनात्रा और बेसबाल खिलाड़ी जो डिमैगियो संग डेटिंग के उनके हजारों किस्से हैं. वो अपने करियर, अपने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या महसूस करती थीं और क्या चाहती थीं, सबकुछ उन्होंने अपनी डायरी में लिख छोड़ा था.

मौत से पहले किया था डॉक्टर को फोन

मर्लिन मुनरो की 5 अगस्त, 1962 को मौत हो गई. उम्र मुश्किल से 35-36 रही होगी. उनकी डेड बॉडी उनके बेडरूम में न्यूड मिली थी. ऐसा माना जाता है कि ड्रग के ओवरडोज से उनकी मौत हुई होगी. क्योंकि मौत की रात उन्होंने अपने डॉक्टर को फोन कर कहा था कि उन्हें नींद नहीं आ रही है. मुनरो की चकाचौंध भरी जिंदगी का काला धब्बा सिर्फ उनकी रहस्यमयी मौत है. आज भी लोग उनकी मौत का कारण जानना चाहते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED