Miss World 2024: चेक रिपब्लिक की Krystyna Pyszkova बनीं मिस वर्ल्ड 2024, मिस लेबनान फर्स्ट रनर अप, भारत की Sini Shetty की टूटी आस

Krystyna Pyszkova को 70वीं मिस वर्ल्ड कैरोलिना बिलावस्का ने मिस वर्ल्ड 2024 का ताज पहनाया. क्रिस्टीना लॉ और बिजनेस की पढ़ाई कर रही हैं. क्रिस्टीना मॉडलिंग भी करती हैं. इनका खुद का फाउंडेशन है. भारत की सिनी शेट्टी टॉप-8 तक पहुंची थीं.

Krystyna Pyszkova
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 मार्च 2024,
  • अपडेटेड 8:36 AM IST
  • टॉप 4 में नहीं पहुंच पाईं सिनी शेट्टी 
  • फर्स्ट रनर अप रहीं मिस लेबनान यास्मीनाजेतून

भारत के मुंबई में जियो वर्ल्ड कन्वेंशन सेंटर में 71वें मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता का ग्रैंड फिनाले हुआ. इसमें मिस वर्ल्ड 2024 का ताज चेक रिपब्लिक की क्रिस्टीना पिस्जकोवा के सिर सजा.फर्स्ट रनर अप मिस लेबनान यास्मीनाजेतून रहीं. 28 साल बाद भारत इस कार्यक्रम की मेजबानी कर रहा था. भारत का प्रतिनिधित्व 22 वर्षीय सिनी शेट्टी ने किया था. उन्होंने टॉप 8 में अपनी जगह बनाई. वह मिस वर्ल्ड 2024 की प्रतियोगिता में शीर्ष 4 में जगह बनाने में असफल रहीं.

कौन हैं क्रिस्टीना पिस्जकोवा
क्रिस्टीना पिस्जकोवा को 70वीं मिस वर्ल्ड कैरोलिना बिलावस्का ने ताज पहनाया. क्रिस्टीना लॉ और बिजनेस की पढ़ाई कर रही हैं. क्रिस्टीना मॉडलिंग भी करती हैं. इनका खुद का फाउंडेशन है. जिसका नाम Krystyna Pyszko Foundation है. तंजानिया में क्रिस्टीना ने अंडरप्रिव्लिज्ड बच्चों के लिए एक इंग्लिश स्कूल खोला हुआ है, जिसके लिए उन्हें खुद पपर गर्व है. मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन के मुताबिक, क्रिस्टीना यहां वॉलेंटियर करती हैं. 
क्रिस्टीना ने कहा कि यह मेरे लिए एतिहासिक मोमेंट रहा. वो ताज पहनकर काफी खुश दिखीं. 

सिनी शेट्टी से ज्यूरी ने पूछा था यह सवाल
सिनी शेट्टी टॉप-8 तक पहुंची थीं. टॉप-8 के राउंड के बाद प्रश्न-उत्तर सेशन हुआ था. इसमें ज्यूरी ने सिनी से पूछा- सोशल मीडिया के जरिए महिला सशक्तिकरण पर काम कैसे किया जा सकता है? इस पर सिनी ने कहा- आज हमारी लाइफ में सोशल मीडिया का बहुत बड़ा रोल हो गया है. सोशल मीडिया के पास बहुत बड़ा पावर है, इस पर बातचीत और अवेयरनेस के जरिए समाज में बदलाव लाया सकता है. मुझे पूरा विश्वास है कि आज के युवा इस माध्यम के जरिए दुनिया में बदलाव ला सकते हैं. इसके जरिए महिला सशक्तिकरण को भी बढ़ावा दिया जा सकता है. मिस वर्ल्ड प्लेटफॉर्म पर खड़े होकर मैं विश्वास दिलाती हूं कि सोशल मीडिया के बेहतर प्रयोग से हम समाज में बदलाव ला सकते हैं.

कौन हैं फर्स्ट रनर अप मिस लेबनान यास्मीनाजेतून
यास्मीनाजेतून की उम्र 20 साल है. वह लेबनान की रहने वाली हैं. उनके पिता लेबनान से हैं, जबकि मां फिलिस्तीनी मूल की हैं. यास्मीनाजेतून मॉडलिंग के साथ जर्नलिज्म की पढ़ाई भी कर रही हैं. वो टीवी प्रेजेंटर भी रह चुकी हैं. यास्मीनाजेतून ने 24 जुलाई 2022 को मिस लेबनान का ताज जीता था. इस जीत के बाद उन्होंने मिस यूनिवर्स-2022 में भी पार्टिसिपेट किया था.

इन दिग्गज हस्तियों ने लिया फैसला
मिस वर्ल्ड प्रतियोगिता में 12 न्यायाधीशों के पैनल में फिल्म निर्माता साजिद नाडियाडवाला, कृति सेनन, पूजा हेगड़े, क्रिकेटर हरभजन सिंह सहित कई दिग्गज हस्तियां थीं. फिल्म निर्माता करण जौहर और पूर्व मिस वर्ल्ड मेगन यंग ने इस कार्यक्रम की मेजबानी की. गायक शान, नेहा कक्कड़ और टोनी कक्कड़ ने भी शानदार प्रस्तुति दी. इस इवेंट के दौरान ह्यूमैनिटेरियन अवॉर्ड से नीता अंबानी को नवाजा गया. यह अवॉर्ड उन्हें मिस वर्ल्ड ऑर्गेनाइजेशन की चेयरपर्सन और CEO जूलिया मॉर्ले ने दिया. 

इतनी बार भारत ने जीता है मिस वर्ल्ड का खिताब
1. रीता फारिया (1966)
2. ऐश्वर्या राय (1994)
3. डायना हेडन (1997)
4. युक्ता मुक्खी (1999)
5. प्रियंका चोपड़ा (2000)
6. मानुषी छिल्लर (2017) 


 

Read more!

RECOMMENDED