Nandana Sen ने द डॉल से की थी फिल्मी करियर की शुरुआत, रंग रसिया से आईं चर्चा में, बोल्डनेस के बावजूद बॉलीवुड में नहीं मिली वह मुकाम

Happy Birthday Nandana Sen: रंग रसिया फिल्म में नंदना सेन ने कई बोल्ड सीन दिए थे. कई फिल्में करने के बाद भी नंदना बॉलीवुड जगत में अपने नाम की पहचान कायम करने में असफल रहीं और आखिर में उन्होंने फिल्मी जगत से दूरी बना ली. 

Nandana Sen (photo Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 19 अगस्त 2023,
  • अपडेटेड 11:39 AM IST
  • नंदना सेन का जन्म 19 अगस्त 1967 को कोलकत्ता में हुआ था
  • हिन्दी के साथ इंग्लिश और बंगाली फिल्मों में भी कर चुकी हैं काम

बॉलीवुड एक्ट्रेस नंदना सेन आज अपना जन्मदिन मना रही हैं. उनका जन्म 19 अगस्त 1967 को कोलकत्ता में हुआ था. नंदना सेन ने अपना बचपन यूएस में बिताया. नंदना सेन नोबेल पुरस्कार विजेता अर्थशास्त्री अमर्त्य सेन और बंगाली लेखक नबनीता देव सेन की बटी हैं. नंदना सेन ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत फिल्म द डॉल से किया था. इसके अलावा नंदना ने बॉलीवुड के साथ ही कई इंग्लिश और बंगाली फिल्मों में भी काम किया है. नंदना सेन को बोल्डनेस के बावजूद बॉलीवुड वह मुकाम नहीं मिली, जिसकी वह चाह रखती थीं. साल 2012 में आई फॉरेस्ट फिल्म के बाद उन्होंने किसी भी मूवी में काम नहीं किया और लाइमलाइट से दूरी बना ली. वह धीरे-धीरे फिल्मों से दूर चली गईं.  

न्यूडिटी बेमकसद नहीं होनी चाहिए
नंदना ने फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट भी काम किया है. नंदना का कहना है कि न्यूडिटी बेमकसद नहीं होनी चाहिए. उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था उन्हें फिल्मों में बोल्ड सीन्स देने में कभी कोई परेशानी नहीं हुई. उनका कहना है कि न्यूडिटी के पीछे मकसद औरत को ऑब्जेक्ट की तरह पेश करना नहीं होना चाहिए. नंदना सेन को अजय देवगन की फिल्म टैंगो चार्ली में भी देखा गया था. ये फिल्म साल 2005 में आई थी. इसी साल नंदना सेन ने अमिताभ बच्चन और रानी मुखर्जी की सबसे फेमस फिल्म ब्लैक में भी नजर आई थीं. इसके अलावा नंदना सेन अनिल कपूर के साथ फिल्म माइ वाइफ मर्डर में भी काम कर चुकी हैं. 

कुछ सीन्स और पोस्टर पर हुआ था विवाद 
नंदना सेन को रंगरसिया फिल्म से ज्यादा सुर्खियां मिलीं. इस फिल्म में नंदना सेन के ऑपोजिट रणदीप हुड्डा थे. 19वीं सदी के पेंटर राजा रवि वर्मा की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म में नंदना सेन ने अपने कपड़े उतारने तक में झिझक महसूस नहीं की थी. नंदना सेन ने इस फिल्म में वो कर दिखाया था, जिसे करने के लिए आज भी शायद ही कोई एक्ट्रेस तैयार होगी रंग रसिया फिल्म के कुछ सीन्स और पोस्टर पर काफी विवाद भी हुआ था.

पेंटर की प्रेरणा का निभाया था किरदार 
इस फिल्म में नंदना सेन रंगरसिया फिल्म में एक पेंटर की प्रेरणा का किरदार निभाया था, जिसे देखकर पेंटर चित्र बनाता है और वो सभी चित्र एक-एक करके फेमस होने लगते हैं. नंदना सेन ने इस फिल्म के बारे में बात करते हुए बताया था कि जब इस फिल्म की कहानी उनके सुनाई गई थी, तब उनके माता-पिता वहीं पर थे और उनसे काफी लंबी बातचीत होने के बाद उन्होंने इस फिल्म के लिए हां कहा था. नंदना सेन और रणदीप हुड्डा की फिल्म रंग रसिया को साल 2008 में रिलीज होना था, लेकिन फिल्म में काफी सारे बोल्ड सीन होने के चलते सेंसर बोर्ड ने फिल्म की रिलीज डेट को टाल दिया, जिसके बाद ये फिल्म साल 2014 में रिलीज की गई.

हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से की हैं पढ़ाई
नंदना सेन पढ़ाई में काफी तेज थीं. उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से लिटरेचर की पढ़ाई की. नंदना सेन ने अपना पहला आर्टिकल बचपन में लिखा था जो एक फेमस मैगजीन में छपा था. हार्वर्ड यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने के बाद नंदना सेन बाद में फिल्म प्रोडक्शन का कोर्स किया. यही नहीं उन्होंने देश-विदेश में कई फिल्मों में काम किया और खूब थिएटर भी किया.

अब राइटर हैं नंदना सेन
नंदना सेन अब न सिर्फ एक राइटर हैं, बल्कि वह सोशल वर्कर भी हैं. वह बच्चों के लिए किताबें लिखने के साथ-साथ चाइल्ड राइट्स एक्टिविस्ट भी हैं. नंदना सेन कविताओं से लेकर नॉन-फिक्शन तक में किताबें लिख चुकी हैं. नंदना सेन फिक्शन सीरीज भी लिख चुकी हैं. नंदना सेन ने 2013 में पेंगुइन पब्लिशिंग के सीईओ जॉन मेकिंसन से शादी की थी. 2018 में उन्होंने एक बेटी को गोद लिया.  नंदना सेन ऑपरेशन स्माइल नामक ग्लोबल चिल्ड्रन एनजीओ की स्माइल एम्बेस्डर भी रही हैं. 


 

Read more!

RECOMMENDED