Netflix Ends Password Sharing: दोस्तों के साथ अब नहीं कर पाएंगे पासवर्ड शेयर, फैमिली मेंबर के साथ नेटफ्लिक्स शेयर करने की ये हैं जरूरी शर्तें

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन खत्म कर दिया है. यानी अब आप किसी दोस्त का पासवर्ड लेकर इस ओटीटी प्लेफॉर्म को स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे.

Netflix Password Sharing
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जुलाई 2023,
  • अपडेटेड 12:16 PM IST
  • नेटफ्लिक्स के 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स
  • पासवर्ड शेयर करना कैसे मुश्किल हो जाएगा?

ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स (Netflix) ने अपने भारतीय यूजर्स के लिए पासवर्ड शेयरिंग ऑप्शन खत्म कर दिया है. यानी अब आप किसी दोस्त का पासवर्ड लेकर इस ओटीटी प्लेफॉर्म को स्ट्रीम नहीं कर पाएंगे. हालांकि नेटफ्लिक्स ने अभी ये नहीं बताया है कि परिवार के अलावा दूसरे लोगों के साथ अपना पासवर्ड शेयर करने पर कोई चार्ज लगेगा या नहीं. वो नेटफ्लिक्स यूज कर सकते हैं, चाहें फिर वो घर हो, बाहर हो या फिर छुट्टी पर गए हो. वो लोग नए फीचर्स जैसे कि Transfer Profile, Manage Access और Devices जैसे फायदे उठा सकते हैं.

एक ही घर में रहने वाले लोग नेटफ्लिक्स पासवर्ड शेयर कर पाएंगे

नेटफ्लिक्स ने एक बयान में कहा, हमने उन लोगों को मेल भेजना शुरू कर दिया है, जिन्होंने घर से बाहर पासवर्ड शेयर किया है. अब केवल एक घर में रहने वाले लोग ही नेटफ्लिक्स का इस्तेमाल कर पाएंगे. नेटफ्लिक्स के ज्यादातर यूजर्स ऐसे हैं जो इसका इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन इसके लिए भुगतान नहीं करते हैं. ऐसे लोग फ्यूचर में ऐसा नहीं कर पाएंगे. Netflix ने अपनी पासवर्ड शेयरिंग को भारत समेत 100 से ज्यादा देशों में बंद कर दिया है.

पासवर्ड शेयर करना कैसे मुश्किल हो जाएगा?

आप अभी भी नेटफ्लिक्स का पासवर्ड शेयर कर सकते हैं, लेकिन केवल उन लोगों के साथ जो आपके ही घर में रहते हैं. इसके लिए यूजर्स को ये कंफर्म करना होगा कि वे एक ही घर में रहते हैं. जब कोई आपके अकाउंट में ऐसे डिवाइस से साइन इन करता है जो आपके होम नेटवर्क से बाहर है तो नेटफ्लिक्स की सर्विस इसे वैरिफाई कर सकती है. 

किसी डिवाइस का वैरिफिकेशन कैसे किया जाएगा?

नेटफ्लिक्स के प्राइमरी यूजर को चार अंकों का वैरिफिकेशन कोड ईमेल या एसएमएस के जरिए भेजा जाएगा. इसे 15 मिनट के अंदर वैरिफाई करना होगा.

नेटफ्लिक्स हाउसहोल्ड डिवाइस का पता कैसे लगाएगा?

हाउसहोल्ड डिवाइस का पता लगाने के लिए नेटफ्लिक्स आईपी एड्रेस, डिवाइस आईडी और अकाउंट एक्टिविटी का इस्तेमाल करेगा. 

नेटफ्लिक्स के 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स

नेटफ्लिक्स के दुनियाभर में करीब 6 मिलियन सब्सक्राइबर्स हैं. नेटफ्लिक्स की तरफ से ऐड सपोर्टेड सर्विस दी जा रही है. जिससे यूजर्स सस्ते में नेटफ्लिक्स सब्सक्रिप्शन का फायदा उठा पाएंगे. भारत में Netflix के प्लान की शुरुआती कीमत 149 रुपये है. टॉप प्लान की कीमत 649 रुपये है.

 

Read more!

RECOMMENDED