आतंकियों के नाम ही नहीं...! IC 814 के और भी तथ्यों से हुई है छेड़छाड़, अनुभव सिन्हा से पूछे जा रहे सवाल

आईसी 814 - द कंधार हाईजैक के आखिरी सीन में अल-कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन को हाईजैकर्स और होस्टेज लोगों के बदले भारत से रिहा किए गए आतंकवादियों की मेजबानी करते हुए दिखाया गया है.

IC 814
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 6:54 PM IST
  •  IC 814 नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. 
  • आईएसआई ने रची थी साजिश

अक्सर देखा जाता है कि फिल्म-निर्माता कहानी को अच्छी तरह से बुनने के लिए थोड़े बहुत हेर फेर करते हैं. लेकिन जब वे तथ्य के साथ छेड़छाड़ करते हैं तो सामने सवालों की झड़ी लग जाती है. यही वजह है कि अनुभव सिन्हा की वेब सीरीज आईसी 814 - द कंधार हाईजैक की चौतरफा आलोचना हो रही है. IC 814 नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई है. 

अनुभव सिन्हा काठमांडू में आईएसआई से जुड़ी गतिविधियों को तो सीरीज में दिखाते हैं, लेकिन निष्कर्ष तक आते-आते कंधार हाईजैक में पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी की भूमिका कम हो जाती है. अब लोगों का सवाल है कि सिन्हा ने सीरीज में ये दिखाने की कोशिश की है कि इसमें पाकिस्तान की खूफिया एजेंसी की भूमिका नाम मात्र की थी. जबकि सच्चाई कुछ और ही थी.

अल-कायदा के पाकिस्तान के साथ अच्छे रिश्ते नहीं थे
आईसी 814 - द कंधार हाईजैक के आखिरी सीन में अल-कायदा चीफ ओसामा बिन लादेन को हाईजैकर्स और होस्टेज लोगों के बदले भारत से रिहा किए गए आतंकवादियों की मेजबानी करते हुए दिखाया गया है. जबकि सच्चाई ठीक इसके उलट थी. उस वक्त अल-कायदा के पाकिस्तान के साथ इतने अच्छे रिश्ते नहीं थे. इस घटना के लिए पूरी तरह से पाकिस्तान जिम्मेदार था.

आईएसआई ने रची थी साजिश
इस बारे में बात करते हुए रॉ चीफ रॉ एएस दुलत ने इंडिया टुडे को बताया, इसमें कोई संदेह नहीं है कि उस हाईजैक में आईएसआई की भूमिका थी. यह सिर्फ हमारी खुफिया रिपोर्टों पर आधारित नहीं था. उस समय एक फेमस पाकिस्तानी पत्रकार कंधार में था. उसने बताया कि ये साफ था कि ये पूरी साजिश आईएसआई रच रही थी और इस हाईजैक को कंट्रोल कर रही थी.

अल-कायदा का नहीं पाकिस्तान का था हाथ
आईसी 814 अपहरण के समय पाकिस्तान में भारत के उच्चायुक्त जी पार्थसारथी कहते हैं, इसमें पूरी तरह से पाकिस्तान का हाथ था. संबंधित व्यक्ति पाकिस्तानी थे, जिन लोगों को वे रिहा कराना चाहते थे वे पाकिस्तानी थे. इसलिए अल-कायदा का कोई सवाल ही नहीं उठता. और मामले की सच्चाई यह है कि अल-कायदा के पाकिस्तान के साथ इतने अच्छे रिश्ते नहीं थे कि वे उसे अपने कब्जे में ले सकें.

नहीं मिली पल-पल की अपडेट
सीरीज में दिखाया गया है कि दिल्ली रॉ हेडक्वाटर के पास पल पल की जानकारी आ रही थी. जबकि इस मामले में रॉ के तत्कालीन चीफ एएस दुलत कहते हैं,जहां तक लगातार अपडेट आने की बात है यह बकवास बात है. हो सकता है कि जानकारी किसी और के पास जा रही हो, लेकिन वह हम तक या रॉ तक नहीं पहुंच रही थी. रॉ के प्रमुख के तौर पर मैं आपको बता सकता हूं कि ऐसी कोई जानकारी हम तक नहीं पहुंची.

क्या हुआ था
24 दिसंबर 1999 को पांच आतंकियों ने इंडियन एयरलाइंस के विमान IC 814 को काठमांडू के त्रिभुवन इंटरनेशनल एयरपोर्ट से नई दिल्‍ली के लिए उड़ान भरते वक्त हाईजैक कर लिया था. इस विमान में 176 यात्री सवार थे. आतंकवादियों ने इन यात्रियों के बदले भारत सरकार से अहमद उमर सईद शेख, मसूद अजहर और मुश्ताक अहमद को रिहा करने की मांग की थी. जिसे भारत सरकार ने मान लिया था.

IC 814- द कंधार हाईजैक में विजय वर्मा, नसीरुद्दीन शाह, पंकज कपूर, मनोज पाहवा, अरविंद स्वामी, अनुपम त्रिपाठी ने अभिनय किया है. दीया मिर्जा, पत्रलेखा, अमृता पुरी, दिब्येंदु भट्टाचार्य और कुमुद मिश्रा प्रमुख भूमिकाओं में हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED