NMACC: नीता अंबानी के कल्चरल सेंटर में सितारों का जमावड़ा...जानिए नीता अंबानी के इस ड्रीम प्रोजेक्ट के बारे में सबकुछ

नीता मुकेश अंबानी कल्चरल सेंटर बीते दो दिनों से चर्चा में बना हुआ है. जहां बॉलीवुड और हॉलीवुड सेलेब्स ने शिरकत करके फैंस का दिल जीता. इस कार्यक्रम में बॉलीवुड, हॉलीवुड, खेल जगत और राजनीति से जुड़ी कई जानी मानी हस्तियां नजर आई.

Nita Mukesh Ambani Cultural Centre (NMACC) is Nita Ambani's dream project.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 1:34 PM IST

नीता अंबानी के कल्चरल सेंटर के उद्धाटन में देश और दनिया की तमाम बड़ी हस्तियों से लेकर फिल्मी हस्तियों का जमावड़ा हुआ.मुंबई के जियो वर्ल्ड सेंटर में NMACC के कार्यक्रम में 'इंडिया इन फैशन' नाम का इवेंट था. ये पूरा इवेंट दो दिनों का था. इस इवेंट की खास बात ये है कि इसमें हॉलीवुड स्टार्स भी भारतीय ड्रेस में नजर आए. इसमें स्पाइडर मैन फिल्म की फेमस जोड़ी हॉलैंड और जेंडाया, गिगी हदीद ने शिरकत की. इसके अलावा Penelope Cruz, Jeff Koons और नामी फैशन डिजाइनर Christian Louboutin भी इवेंट का हिस्सा रहे.

दुनियाभर की नजरें  इस कल्चरल सेंटर पर टिकी थीं जोकि रिलायंस फाउंडेशन की चेयरपर्सन नीता अंबानी का ड्रीम प्रोजेक्ट है. इस सेंटर को भव्य बनाने के लिए इसके एक ग्रैंड थिएटर एरिया में 8400 से ज्यादा स्वारोवस्की क्रिस्टल का इस्तेमाल किया गया है.

कौन-कौन सी हस्तियां हुई शामिल
NMACC का उद्घाटन 31 मार्च को हुआ. इस दौरान शाहरुख खान अपने परिवार के साथ और दीपिका पादुकोण, रणवीर सिंह, रश्मिका मंदाना, आलिया भट्ट जैसे तमाम सेलिब्रिटीज ने शिरकत की. प्रियंका चोपड़ा और निक जोनस खासतौर पर इस इवेंट के लिए भारत आए थे. इसके अलावा राजनीति से जुड़ी कई नामी हस्तियां भी इसका हिस्सा बनीं जिनमें डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस, पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी भी नजर आईं. कार्यक्रम में सद्गुरु जग्गी वासुदेव, स्वामी नारायण, राधानाथ स्वामी, रमेश भाई ओझा, स्वामी गौर गोपाल दास जैसे अध्यात्म से जुड़े लोग भी पहुंचे थे.

नीता अंबानी ने देखा था सपना
इस सांस्कृतिक केंद्र में 2,000 सीटों वाला ग्रैंड थियेटर, एक 4 मंजिला आर्ट हाउस, मंडप- कला शो और प्रदर्शनियों के लिए 52,627 वर्ग फुट का एक संग्रहालय जैसा परिवर्तनीय क्षेत्र और एक स्टूडियो थियेटर शामिल है. नीता अंबानी को कला से खास लगाव है. उन्होंने 6 साल की उम्र में भरतनाट्यम सीखना शुरू कर दिया था. ये उनके लिए मेडिटेशन की तरह काम किया और यही उन्होंने कल्चरल सेंटर का सपना देखा.


 
एक स्टेटमेंट में उन्होंने कहा, "इस सांस्कृतिक केंद्र को जीवन में लाना एक पवित्र यात्रा रही है. हम सिनेमा और संगीत में, नृत्य और नाटक में, साहित्य और लोककथाओं में, कला और शिल्प में और विज्ञान और आध्यात्मिकता में अपनी कलात्मक और सांस्कृतिक विरासत को बढ़ावा देने और मनाने दोनों के लिए एक जगह बनाने के इच्छुक थे. एक ऐसा स्थान जहां हम भारत के सर्वश्रेष्ठ को दुनिया के सामने प्रदर्शित करते हैं और दुनिया के सर्वश्रेष्ठ का भारत में स्वागत करते हैं.

इस कल्चरल सेंटर में रोजाना संगीत, नृत्य, डिजाइनिंग, फैशन, क्राफ्ट से जुड़े सेमिनार, प्रोग्राम और अवॉर्ड रखे जाएंगे, जिनके लिए अलग-अलग कैटेगरी के लिए अलग-अलग टिकट प्राइस तय किए गए हैं. आम जनता इस कल्चरल सेंटर में टिकट लेकर अपने पसंदीदा प्रोग्राम देख सकेगी. वहीं आर्ट को बढ़ावा देने के लिए इन सभी प्रोग्राम्स को बच्चों, सीनियर सिटिजन और स्टूडेंट्स के लिए मुफ्त रखा गया है. NMACC को वर्ल्ड क्लास इन्फ्रास्ट्रक्चर के साथ तैयार किया गया है और इसे 5 हिस्सों में बांटा गया है.

ग्रैंड थिएटर
ग्रैंड थिएटर में एक बेहतरीन लाइट सिस्टम, एक विश्व स्तरीय संयुक्त डॉल्बी एटमॉस सराउंड साउंड सिस्टम और एक वर्चुअल acoustic सिस्टम है. इसमें 2000 लोग बैठ सकते हैं. यहां 18 डायमंड बॉक्स भी बनाए गए हैं.

स्टूडियो थिएटर
250 लोगों की बैठने की क्षमता के साथ, स्टूडियो में एक फ्लेक्सिबल स्टेज है. ये एक मिनी ऑडिटोरियम की तरह है जहां एक साथ 250 गेस्ट आ सकते हैं। इसे खास तौर पर छोटे कल्चरल प्रोग्राम के लिए तैयार किया गया है.

धीरूबाई अंबानी स्क्वायर
यहां एक विशाल फाउंटेन तैयार किया गया है. इस फाउंटेन को आग, पानी, संगीत, रोशनी की थीम पर तैयार किया गया है, जो विजिटर्स को कभी ना भूलने वाला अनुभव देता है. इसे फाउंटेन ऑफ जॉय नाम दिया गया है.

आर्ट हाउस
यह एक चार मंजिला, 16000 वर्ग फुट समर्पित दृश्य कला स्थान है जो अंतरराष्ट्रीय और भारतीय कलाकारों के काम को प्रदर्शित करता है.

द क्यूब
ये क्यूब शेप का एक इंटीमेट स्पेस है, जहां 125 गेस्ट के लिए बैठने की व्यवस्था है. इसे खास तौर पर वर्कशॉप और सेमिनार के लिया तैयार किया गया है. इस जगह में तीन तरफ सिटिंग है, जहां किसी भी तरह का स्टेज नहीं है.

आने वाले दिनों में हमें इस कल्चरल सेंटर में कई आर्ट प्रोग्राम देखने को मिलेंगे जिनके लिए टिकट की कीमत फिलहाल 199 से लेकर 500 रुपए रखी गई है. कई शोज पहले ही हाउसफुल हो चुके हैं.कल्चरल सेंटर की ओपनिंग सेरेमनी की शुरुआत नीता अंबानी की परफॉर्मेंस से हुई थी.

 

Read more!

RECOMMENDED