Nutan Birth Anniversary: किस्से उस मासूम अदाकारा के जिसकी मासूमियत और सादगी का दिवाना था सारा जमाना, जीता था मिस इंडिया का टाइटल

नूतन ने नेवल लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी की थी. बॉलीवुड में अक्सर अभिनेत्रियां जब शादी कर लेती हैं, तो फिल्मों से किनारा कर लेती है, लेकिन नूतन ने ऐसा बिलकुल नहीं किया. वो फिल्मों में काम करती रहीं और ऐसी फिल्मों में नजर आईं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल किया.

Nutan
शताक्षी सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 04 जून 2022,
  • अपडेटेड 1:29 PM IST
  • 1952 में जीता था मिस इंडिया का टाइटल
  • रजनीश बहल से की थी शादी 

"चांद फिर निकला, मगर तुम न आये, जला फिर मेरा दिल, करूं क्या मैं हाय, चांद फिर निकला...ये रात कहती है वो दिन गये तेरे, ये जानता है दिल के तुम नहीं मेरे" ये गाना उस बला पर फिल्माया गया है, जिसकी मुस्कुराहट, जिसकी सादगी और खूबसूरती ने हर दिल में घर कर दिया था. फिल्म जगत में नूतन को उनकी मां शोभना समरथ ने लॉन्च किया था. फिल्म का नाम 'हमारी बेटी' था. आज इनके जन्मदिन के मौके पर चलिए आपको इनके बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताते हैं. 

1952 में जीता था मिस इंडिया का टाइटल
ये बात शायद बहुत कम लोग जानते हैं, पर 1952 में नूतन ने मिस इंडिया का टाइटल जीता था, ये वो वक्त था जब एक्ट्रेसेस के लिए एक्सपोज करना काफी मुश्किल था, तब पहली बार नूतन स्वीम सूट में नजर आईं थीं. उन फोटोज ने हंगामा जरूर मचा दिया था, हालांकि इससे एक बात तो साफ हो गई थी कि उनकी मां शोभना समरथ वाकई बड़े आजाद ख्यालों की हैं. उनकी मां ने उन्हें खुद स्विट्जरलैंड भेजा था, ताकि ये पूरी तरह से एक्टिंग सीख सकें. 

नूतन की कुछ बेहतरीन फिल्में
नूतन अपने दौरा की बेस्ट एक्टर्स में से एक हैं. एक तरफ देवानंद के साथ उनकी फिल्म 'तेरे घर के सामने' और 'पेइंग गेस्ट' सुपरहिट साबित हो रही थी. तो दूसरी तरफ अनाड़ी और छलिया ने भी बॉक्स ऑफिस पर धूम मचा दी थी. इमोशनल और रोमांटिक फिल्में करने के साथ-साथ नूतन को साथ मिला महान डायरेक्टर बिमल रॉय का. बिमल रॉय के साथ नूतन ने फिल्म 'बंधनी' और 'सुजाता' में काम किया. इन दोनों की फिल्मों में नूतन ने साफ कर दिया था, कि इनके जैसी अभिनेत्री कोई और नहीं है, जिसके पास मासूमियत है, जज्बात है, अभिनय क्षमता है और रोमांस भी है. सुनील दत्त के साथ इनकी फिल्म मिलन को खूब सराहा गया था, इसके लिए नूतन को फिल्म अवार्ड से भी नवाजा गया था. कमाल की बात ये है कि स्टार ऑफ द मिलेनियम अमिताभ बच्चन भी जब फिल्म सौदागर में नजर आए थे, तो उन्हें भी नूतन के सशक्त अभिनय का सहारा मिला था. 

रजनीश बहल से की थी शादी 
नूतन के निजी जीवन की तरफ रुख करें, तो 11 अक्टूबर, 1959 में उनकी शादी हुई थी. उन्होंने नेवल लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से शादी की थी. बॉलीवुड में अक्सर अभिनेत्रियां जब शादी कर लेती हैं, तो फिल्मों से किनारा कर लेती है, लेकिन नूतन ने ऐसा बिलकुल नहीं किया. वो फिल्मों में काम करती रहीं और ऐसी फिल्मों में नजर आईं जिन्होंने बॉक्स ऑफिस पर भी कमाल किया. अपनी शादी की जिम्मेदारी को निभाते हुए भी वो फिल्मों से जुड़ी रहीं. नूतन के बेटे मोहनिस बहल भी अपनी एक्टिंग की बदौलत फिल्मों में खूब नाम कमा चुके हैं. दरअसल नूतन का जीन में ही एक्टिंग है. उनकी बहन तनुजा भी कमाल की एक्ट्रेस रही हैं, और उनकी भतीजीयां काजोल और तनीषा मुखर्जी ने भी सिल्वर स्क्रीन पर कमाल किया है. 

गायकी में भी आजमाया हाथ
ये बात भी बहुत कम लोग जानते हैं कि नूतन एक बेहतरीन गायिका भी रही हैं. अक्सर स्टेज शो में वो गाने भी गाया करती थीं. वैसे तो नूतन का फिल्मी करियर काफी लंबा रहा, पर उनके दिल में एक कसक रह गई थी. उन्होंने देवानंद, राज कूपर, धर्मेंद्र, बलराज साहनी जैसे जबरदस्त एक्टर्स के साथ काम कर चुकी थी, पर उन्हें दिलीप कुमार के साथ काम करना का मौका नहीं मिला. हालांकि आखिर तक ये मौका भी उन्हें मिला. 80 के दशक में सुभाष घई ने फिल्म बनाई कर्मी जिसमें नूतन ने दिलीप कुमार की पत्नी का किरदार निभाया था. यकीनन नूतन जैसी अभिनेत्री ना कोई था, न फिर कभी होगी.

 

Read more!

RECOMMENDED