Oscar nomination 2023: इंतजार खत्म! कश्मीर फाइल्स समेत इन भारतीय फिल्मों ने बनाई ऑस्कर नॉमिनेशन लिस्ट में अपनी जगह

Oscar nomination 2023: इसबार कश्मीर फाइल्स समेत कई भारतीय फिल्मों ने ऑस्कर नॉमिनेशन लिस्ट में अपनी जगह बनाई है. इसमें गंगूबाई काठियावाड़ी, कांतारा, आरआरआर, इराविन निझल, मी वसंतराव, द नेक्स्ट मॉर्निंग जैसी फिल्मों को शामिल किया गया है. 

Oscar nomination 2023
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 10 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 7:21 PM IST
  • 24 जनवरी को होगी आखिरी लिस्ट की घोषणा 
  • आज तक 3 फिल्में ही बना पाईं हैं आखिरी लिस्ट में जगह

ऑस्कर 2023 का सभी को इंतजार है. मंगलवार को ऑस्कर ने अपनी नॉमिनेशन लिस्ट जारी कर दी है. इसमें भारत की कुछ बेहतरीन फिल्मों को भी नॉमिनेट किया गया है. एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज ने ऑस्कर के लिए 301 फीचर फिल्मों की एक लिस्ट जारी की है. इस लिस्ट में एसएस राजामौली की 'आरआरआर', संजय लीला भंसाली की 'गंगूबाई काठियावाड़ी', विवेक अग्निहोत्री की 'द कश्मीर फाइल्स' और ऋषभ शेट्टी की 'कांतारा' को शामिल किया गया है. 

हालांकि, लिस्ट में शामिल होना इस बात की गारंटी नहीं होती है कि फिल्म अकादमी पुरस्कारों के आखिरी लिस्ट का भी हिस्सा बनेगी. आखिरी लिस्ट की घोषणा 24 जनवरी को होने वाली है. 

24 जनवरी को होगी आखिरी लिस्ट की घोषणा 

बताते चलें कि लिस्ट में गुजराती फिल्म 'छेल्लो शो' को भी अपनी जगह दी गई है. 9,579 वोटिंग मेंबर अपने बैलट 12 जनवरी से भरना शुरू करेंगे. ये प्रक्रिया 17 जनवरी को होने खत्म होने वाली है. नॉमिनेशन की आखिरी लिस्ट 24 जनवरी को घोषित की जाएगी.  

गौरतलब है कि द कश्मीर फाइल्स 90 के दशक में कश्मीरी पंडितों के कश्मीर से पलायन के इर्द-गिर्द घूमती है. इसमें अनुपम खेर, दर्शन कुमार और मिथुन चक्रवर्ती हैं. वहीं, गंगूबाई काठियावाड़ी संजय लीला भंसाली द्वारा निर्देशित फिल्म है जिसमें आलिया भट्ट एक ब्रोथल मैडम की भूमिका में हैं. साथ ही माधवन द्वारा निर्देशित रॉकेट्री में इसरो वैज्ञानिक नंबी नारायणन की भूमिका दिखाई गई है, जिन्हें जासूसी के लिए गलत तरीके से दोषी ठहराया गया था. इसे कई भाषाओं में शूट और रिलीज किया गया था.

इनके अलावा सात अन्य भारतीय फिल्में भी लिस्ट में शामिल की गई हैं. इस लिस्ट में आरआरआर, कंतारा, इराविन निझल, मी वसंतराव, द नेक्स्ट मॉर्निंग, विक्रांत रोना और ऑस्कर छेल्लो शो भी हैं.

आज तक 3 फिल्में ही बना पाईं हैं आखिरी लिस्ट में जगह

दरअसल, भारत की तरफ से भेजी जाने वाली फिल्मों में से अब तक सिर्फ तीन फिल्में आखिरी लिस्ट में अपनी जगह बनाने में कामयाब हुई हैं. जिसमें 'मदर इंडिया', 'सलाम बॉम्बे' और 'लगान' शामिल हैं. ऑस्कर अवार्ड एक प्रतिष्ठित पुरस्कार है, जिसे फिल्म इंटस्ट्री के बेहतरीन व्यक्तित्वों को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है. इस बार 95वां एकेडमी अवॉर्ड्स आयोजित होने वाला है. ये 12 मार्च, 2023 को लॉस एंजेलिस के डॉली थिएटर में होने वाला है, जिसे जिमी किमेल होस्ट करने वाले हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED