पंजाबी सॉन्ग राइटर जानी ने लिखे हैं सिंगर बी प्राक के करियर के सुपरहिट सॉन्ग, लिस्ट में शामिल हैं मन भरया, फिलहाल जैसे गाने

पंजाबी इंडस्ट्री के मशहूर सॉन्ग राइटर जानी का बीते मंगलवार एक्सीडेंट हो गया. वह मोहाली सेक्टर 88 से गुजर रहे थे जब उनकी कार की टक्कर दूसरी कार से हो गई और दोनों कारें पलट गईं. उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया और अब वह सुरक्षित हैं.

Jaani (Photo: Instagram)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 20 जुलाई 2022,
  • अपडेटेड 8:47 AM IST
  • भटिंडा के पास गिद्दड़बाहा से हैं जानी
  • जानी ने होटल मैनेजमेंट विषय में डिप्लोमा किया है

फिल्म शेरशाह के गाने 'मन भरया' को सुनकर शायद ही कोई होगा जिसकी आंखे न भरी हों. और सिर्फ यह नहीं ओरिजिनल 'मन भरया' गाने ने भी लोगों का दिल जीत लिया था. सिर्फ पंजाब में ही नहीं बल्कि देश-दुनिया में लोग अब बी प्राक के गानों का इंतजार करते हैं. लेकिन क्या आपको पता है कि इन गानों को शब्द कौन देता है. 

कोई भी गाना सुनकर हम तुरंत सिंगर की वाह-वाही करने लगते हैं लेकिन ये बहुत ही कम लोग जानने की कोशिश करते हैं कि गाने को लिखा किसने. क्योंकि सारी कहानी तो वहीं से शुरू होती है. तो हम आपको बता दें कि हाल-फिलहाल में बी प्राक के गाए लगभग सभी सुपरहिट गाने एक ही सॉन्ग राइटर ने लिखे हैं और वह हैं जानी. 

जानी का हाल ही में एक कार एक्सीडेंट हुआ है और उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया. हालांकि, अब वह बिल्कुल ठीक हैं. 

किसी को नहीं पता असली नाम 
दिलचस्प बात यह है कि पंजाब में भटिंडा के पास गिद्दड़बाहा से ताल्लुक रखने वाले जानी का असली नाम इंडस्ट्री में कोई नहीं जानता है. जानी से अक्सर उनकी असली नाम पूछा जाता है लेकिन उन्होंने आज तक अपने असली नाम का खुलासा नहीं किया है. वह देश-विदेश में जानी नाम से ही मशहूर हैं. 

उनके लगभग हर गाने में उनका यह नाम शामिल होता है. उन्होंने अपना करियर साल 2012 में एक धार्मिक गीत से शुरू किया था. लेकिन आज वह पॉप, रोमंटिक, बॉलीवुड जैसे हर जॉनर के लिए गाने लिख रहे हैं. साथ ही, अब वह एक्टिंग में भी हाथ आजमा रहे हैं.

किया है होटल मैनेजमेंट में डिप्लोमा 
जानी के लिखे गानों को सुनकर लोग अक्सर अंदाजा लगाते हैं कि उन्होंने शायद लिटरेचर का विषय पढ़ा होगा. क्योंकि उनके लिखे गानों में गहराई होती है. लेकिन ऐसा नहीं है. क्योंकि उन्होंने एकदम अलग पढ़ाई की है और गाने लिखने का टैलेंट एकदम नेचूरल है. जानी ने होटल मैनेजमेंट विषय में डिप्लोमा किया है.

बताते हैं कि जानी ने अपना पहला गाना अपने कोर्स के आखिरी सेमेस्टर में लिखा था. हालांकि, उनका यह गाना कभी रीलीज नहीं हुआ. इस गाने का नाम, 'काबिल' था. लेकिन जानी ने हार नहीं मानी और धीरे-धीरे उन्होंने पंजाबी म्यूजिक इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाई. 

इस गाने ने किया मशहूर
जानी ने अपन करियर 2012 में शुरू किया था लेकिन उन्हें शोहरत मिली उनके गाने, 'सोच' से. जिसे पंजाबी सिंगर हार्डी संधू ने गाया था. इस गाने को टी-सीरीज ने रीलीज किया और बाद में गाने के हिंदी और इंग्लिश वर्जन भी आए. इस गाने का हिंदी वर्जन 'सोच ना सके', अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म, 'एयरलिफ्ट' के लिए बनाया गया था. 

जानी ने हार्डी संधू, बी प्राक, जस्सी गिल जैसे कई सिंगर्स को उनके करियर बेहतरीन गाने लिखकर दिए हैं. और तो और अरिजीत सिंह का गाया गाना, 'पछताओगे' भी जानी ने लिखा है. जिसमें विक्की कौशल और नोरा फतेही को फिल्माया गया. 

जानी के लिखे टॉप गाने 

1. सोच

2. हॉर्न ब्लो

3. मन भरया

4. किस्मत

5. बारिश की जाए

6. तितलियां

7. फिलहाल 


 

Read more!

RECOMMENDED