किस्सा: अपनी बेबाकी के लिए मशहूर राजकुमार ने जब अमिताभ बच्चन के सूट का उड़ाया था मजाक...

दिग्गज बॉलीवुड एक्टर राज कुमार ने अपने चार दशक से ज्यादा के लंबे करियर में लगभग 70 फिल्मों में अभिनय किया. उन्हें भारतीय सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक माना जाता था लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई सितारे उनके साथ काम करने से बचते थे? राज कुमार बेबाक थे और कई बार वो लोगों का मजाक भी उड़ा दिया करते थे.

Raaj kumar With Dilip Kumar And Amitabh Bachchan
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 03 जुलाई 2024,
  • अपडेटेड 11:52 AM IST
  • जब अमिताभ के सूट का राज कुमार ने उड़ा दिया था मजाक
  • एक्टर बनने से पहले पुलिस में थे राज कुमार

अपने डायलॉग, अंदाज से बॉलीवुड में अलग पहचान बनाने वाले अभिनेता राज कुमार (Raaj Kumar) की आज डेथ एनिवर्सिरी है. 3 जुलाई, 1996 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था. राज कुमार ने अपने चार दशक से ज्यादा के लंबे करियर में लगभग 70 फिल्मों में अभिनय किया. उन्हें भारतीय सिनेमा के सबसे सफल अभिनेताओं में से एक माना जाता था. राज कुमार बेबाक थे और कई बार वो लोगों का मजाक भी उड़ा दिया करते थे.

अमिताभ बच्चन के साथ मशहूर रहा किस्सा
राज कुमार पर्दे पर जितने बेबाक थे, निजी जीवन में भी उतने ही मुंहफट थे. क्या आप जानते हैं कि कई सितारे उनके साथ काम करने से बचते थे? राज कुमार को लेकर कई किस्से सुनाए जाते हैं. एक बेहद ही दिलचस्प किस्सा उनका अमिताभ बच्चन के साथ भी रहा.

हुआ यूं कि राज कपूर ने एक बार पार्टी रखी थी जिसमें इंडस्ट्री के कई सितारे आए थे. इस पार्टी में राज कुमार के साथ-साथ अमिताभ बच्चन भी शामिल हुए. इस पार्टी में पार्टी में अमिताभ बच्चन सूट-बूट पहनकर आए और उनसे मिलने वाले सभी लोगों ने उनकी जमकर तारीफ की. ये सब राज कुमार ने नोटिस किया और वो अमिताभ के पास गए और बोले, 'जानी, मुझे आपका सूट पसंद आया.'

Raaj Kumar

जब अमिताभ के सूट का राज कुमार ने उड़ा दिया था मजाक
यह सुनकर अमिताभ बहुत खुश हुए और तुरंत उन्हें दुकान का नाम बताया, फिर उन्होंने राज कुमार से पूछा कि क्या उन्हें वहां से सूट सिलवाना है? इस सवाल पर राज कुमार ने जो जवाब दिया उससे अमिताभ बच्चन हैरान रह गए. राज कुमार ने अमिताभ बच्चन से कहा, "मैं अपने घर के लिए कुछ पर्दे सिलवाना चाहता हूं और मुझे आपके सूट का कपड़ा पसंद है." कहा जाता है कि जब अमिताभ बच्चन ने ये सुना तो वो बिना कुछ बोले ही उस पार्टी से चले गए. हालांकि पूरी इंडस्ट्री राजकुमार की मजाकिया आदत से वाकिफ थी. किसी को उनकी बात अच्छी लगी या बुरी, इससे उन्हें कोई वास्ता नहीं रहता था, राज कुमार बस अपनी बात कह देते थे.

एक्टर बनने से पहले पुलिस में थे राज कुमार
राज कुमार का बॉलीवुड में एक अलग ही रुतबा था, क्योंकि फिल्मों में आने से पहले वो महिम थाने में सब इंस्पेक्टर की नौकरी करते थे. उनका असली नाम कुलभूषण पंडित था. राज कुमार ने 1952 रंगीली फिल्म से अपने करियर की शुरुआत की. इसके बाद कई सफल फिल्मों का हिस्सा रहे. शानदार अभिनय करियर के बावजूद इंडस्ट्री के बड़े एक्टर्स उनके साथ काम करने से बचते रहे. यहां तक ​​कि रजनीकांत ने भी एक फिल्म में सिर्फ इसलिए काम करने से मना कर दिया था क्योंकि उसका निर्देशन राज कुमार को करना था. 

एयर होस्टेस से की थी शादी
1960 के दशक में, उन्होंने एक एंग्लो-इंडियन जेनिफर पंडित से शादी की, जेनिफर से उनकी मुलाकात एक फ्लाइट में हुई थी. जेनिफर एयर होस्टेस थीं. बाद में उन्होंने अपना नाम बदलकर गायत्री कुमार रख लिया. उनके तीन बच्चे हैं, बेटे पुरु राज कुमार, पाणिनि राज कुमार और बेटी वस्ताविकता पंडित.

 

Read more!

RECOMMENDED