Rakesh Roshan: फिल्मों में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह के निभाए दमदार किरदार, क्यों मूवी का नाम रखते हैं K से, जानें सिर पर बाल नहीं रखने की वजह

Happy Birthday Rakesh Roshan: राकेश रोशन ने न सिर्फ फिल्मों में एक्टिंग से फैंस का दिल जीता है बल्कि फिल्म प्रोड्यूसर और डायरेक्टर के तौर पर हिट फिल्में देकर बॉलीवुड जगत में अपना नाम कमाया है. राकेश रोशन ने 1970 में बॉलीवुड में बतौर एक्टर कदम रखा था.

Rakesh Roshan (Photo Instagram)
मिथिलेश कुमार सिंह
  • नई दिल्ली,
  • 06 सितंबर 2023,
  • अपडेटेड 12:44 AM IST
  • राकेश रोशन का जन्म 6 सितंबर 1949 को मुंबई में हुआ था
  • पहली फिल्म का नाम घर घर की कहानी है

बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता, निर्माता और निर्देशक राकेश रोशन का जन्म आज ही के दिन 6 सितंबर 1949 को मुंबई में हुआ था. रोकेश रोशन ने कभी फिल्मों में दमदार अभिनय करके तो कभी कहानी लिखकर तो कभी निर्देशन करके अपनी एक अलग छाप छोड़ी है. आइए जानते हैं इस महान एक्टर-डायरेक्टर से जुड़े दिलचस्प किस्से.

1970 में बॉलीवुड में रखा था कदम 
1970 में राकेश रोशन ने बॉलीवुड में कदम रखा था और बतौर एक्टर अपने करियर की शुरुआत की थी. उनकी पहली फिल्म का नाम घर घर की कहानी है. इसके बाद साल 1989 तक राकेश ने 84 फिल्मों में काम किया, जिसमें मन मंदिर, बुनियाद, त्रिमूर्ति, गूंज, खेल-खेल में, हत्यारा, जख्मी, खानदान, हमारी बहू अलका, महागुरु जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं. राकेश रोशन ने फिल्मों में पॉजिटिव और निगेटिव दोनों तरह के किरदार निभाए हैं.

एक्टिंग छोड़ फिल्मों को डायरेक्ट करने का किया फैसला 
राकेश रोशन ने अपनी एक्टिंग से फैंस के दिलों में राज किया लेकिन बाद में उन्होंने एक्टिंग छोड़ फिल्मों को डायरेक्ट करने का फैसला किया. साल 1980 में उन्होंने एक्टिंग के साथ अपना खुद का प्रोडक्शन हाउस खोला. इस प्रोडक्शन हाउस के तले उन्होंने फिल्म 'क्राफ्ट' और फिल्म 'आप की दीवानी' बनाई. इसके बाद फिल्म खुदगर्ज के साथ राकेश रोशन ने निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा. इसके अलावा उन्होंने किशन कन्हैया, करण-अर्जुन जैसी फिल्में भी बनाईं.

बेटे ऋतिक रोशन को किया लॉन्च 
साल 2000 आया तो राकेश रोशन ने अपने बेटे ऋतिक रोशन को लॉन्च करने का फैसला किया. उन्होंने फिल्म कहो ना प्यार है से बॉलीवुड में ऋतिक रोशन और एक्ट्रेस अमीषा पटेल को अपनी फिल्म में लिया. ये फिल्म सुपर डुपर हिट रही. बस फिर क्या था बाप-बेटे की इस जोड़ी ने बॉक्स ऑफिस पर खूब सुर्खियां बटोरीं. इसके बाद राकेश रोशन ने बेटे ऋतिक रोशन को लेकर 'कोई मिल गया' और 'कृष' जैसी फिल्में बनाई जो ब्लॉकबस्टर फिल्में साबित हुईं. माना जाता है कि राकेश रोशन अपनी सभी फिल्मों का नाम 'क' से यानी K से रखते हैं जिसे वह फिल्म के लिए शुभ मानते हैं.

सिर पर क्यों नहीं रखते हैं बाल
लोग हमेशा से जानना चाहते हैं कि आखिर राकेश रोशन अपने सिर पर बाल क्यों नहीं रखते हैं. क्या किसी बीमारी की वजह से उनके सिर पर बाल नहीं है या फिर इसके पीछे कोई और बड़ी वजह है? तो बता दें कि एक मन्नत की वजह से राकेश रोशन कभी अपने सिर पर बाल नहीं रखते. दरअसल, साल 1987 में आई फिल्म 'खुदगर्ज' से राकेश को काफी उम्मीद थी. क्योंकि इससे पहले उनकी दो फिल्में फ्लॉप हो गई थीं. 

ऐसे में राकेश को अपनी फिल्म खुदगर्ज से काफी उम्मीदें थी. राकेश ने इस फिल्म के रिलीज से पहले मन्नत मांगी थी कि यदि उनकी ये फिल्म हिट हो जाती है, तो वो अपने बाल तिरुपति बाला जी में दान कर देंगे. इसके बाद फिल्म सुपर डुपर हिट हुई. तभी से राकेश ने कसम खा ली कि वो हमेशा ही गंजे रहेंगे.

कितनी संपत्ति के हैं मालिक 
रिपोर्ट्स के मुताबिक राकेश रोशन कुल 66 करोड़ संपत्ति के मालिक हैं. ये एक ऐसे निर्माता हैं जिनका नाम सबसे अमीर निर्माताओं में शामिल हैं. आपको बता दें कि राकेश रोशन का मुंबई में एक आलीशान घर है. राकेश रोशन के पास कई लग्जरी गा़ड़ियां हैं. उनके पास रॉल्स रॉयस, मर्सिडीज मेबैक, पोर्शे क्यान टर्बो, 1966 फोर्ड मस्टैंग, मर्सिडीज बेन्ज एस क्लास जैसी लग्जरी गाड़ियां हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED