Celebrities Ayodhya Connection: Anushka Sharma , Pooja Batra... फिल्मी दुनिया के इन सितारों का रहा है अयोध्या से खास कनेक्शन

Ram Mandir Inauguration: अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा की तैयारी जोरशोर से चल रही है. इसमें बॉलीवुड के कई सितारे भी शामिल होंगे. ऐसे में कई ऐसे बॉलीवुड सिलेब्स हैं, जिनका अयोध्या से खास कनेक्शन रहा है. उनका जन्म रामगनरी में हुआ है. इसमें अनुष्का शर्मा, पूजा बत्रा से लेरक बेगम अख्तर तक शामिल हैं.

Pooja Batra and Anushka Sharma (Photo/Instagram)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 जनवरी 2024,
  • अपडेटेड 5:07 PM IST

अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन पीएम मोदी करेंगे. भव्य राम मंदिर के दीदार का इंतजार पूरे देश को है. प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए देशभर में कई हस्तियों को न्योता दिया गया है. बॉलीवुड के भी कई सितारे इस समारोह में शिकरत करेंगे. देशभर के लोग अयोध्या से जुड़ाव महसूस कर रहे हैं. क्या आप जानते  हैं कि कई ऐसे बॉलीवुड सितारे हैं, जिनका अयोध्या से खास नाता है. उनका जन्म इस धार्मिक नगरी में हुआ है. चलिए आपको उन बॉलीवुड सितारों के बारे में बताते हैं.

एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा-
बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस अनुष्का शर्मा का जन्म फैजाबाद (अब अयोध्या) में हुआ था. उनके पिता अजय कुमार शर्मा इंडियन आर्मी की डोगरा रेजिमेंट में थे, जिनकी पोस्टिंग फैजाबाद में थी. उस दौरान ही मिलिट्री अस्पताल में अनुष्का शर्मा का जन्म हुआ था. हालांकि उनके माता-पिता उत्तराखंड के गढ़वाल के रहने वाले हैं. अनुष्का की पढ़ाई लिखाई अलग-अलग शहरों में हुई है. अनुष्का शर्मा ने साल 2008 में शाहरुख खान की फिल्म 'रब ने बना दी जोड़ी' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था.

एक्ट्रेस पूजा बत्रा-
बॉलीवुड की एक्ट्रेस पूजा बत्रा का भी अयोध्या से खास नाता है. पूजा बत्रा का जन्म 27 अक्टूबर 1975 को फैजाबाद (अब अयोध्या) में हुआ था. पूजा बत्रा आर्मी अफसर की बेटी हैं. उनका जन्म मिलिट्री अस्पताल में हुआ था. पूजा ने अपनी उच्च शिक्षा के लिए पुणे को चुना था. उनकी ग्रेजुएशन की पढ़ाई पुणे से हुई है. फिल्मों में आने से पहले पूजा बत्रा लंबे समय तक मॉडलिंग की थी. पूजा ने साल 1993 में फेमिना मिस इंडिया इंटरनेशनल का खिताब जीता था. उनकी पहली फिल्म विरासत थी.

लावण्या त्रिपाठी-
साउथ की फिल्मों की मशहूर एक्ट्रेस लावण्या त्रिपाठी का जन्म 15 दिसंबर 1990 को अयोध्या में हुआ था. उस समय अयोध्या जिले को फैजाबाद के नाम से जाना जाता था. उनके पिता एक वकील हैं, जबकि मां एक टीचर हैं. उनकी पढ़ाई देहरादून में हुई है. साल 2006 में लावण्या मिस उत्तराखंड बनी थी. उन्होंने तेलुगु फिल्मों से एक्टिंग की शुरुआत की.

अबरार अल्वी-
बॉलीवुड के फेमस राइटर, डायरेक्टर और एक्टर अबरार अल्वी का जन्म एक जुलाई 1927 को अयोध्या में हुआ था. उनकी बेहतरीन रचनाओं में साहिब बीबी और गुलाम, बहारें फिर भी आएंगी और आर पार शामिल हैं. 18 नवंबर 2009 को मुंबई में उनका निधन हो गया.

बेगम अख्तर-
बेगम अख्तर के नाम से मशहूर अख्तरी बाई फैजाबादी फेमस गजब गायिका थीं, जो दादरा और ठुमरी भी गाया करती थीं. उनका जन्म 7 अक्टूबर 1914 को फैजाबाद (अब अयोध्या) में हुआ था. वो बचपन से ही सिंगर बनना चाहती थी. लेकिन परिवार इसके सख्त खिलाफ था.

ये भी पढ़ें:

Read more!

RECOMMENDED