Miss Universe 2024 Pageant में भारत को रिप्रेजेंट करेंगी रिया सिंघा... जानिए क्या है मिस यूनिवर्स के लिए एलिजिबिलिटी, कैसे करें अप्लाई

गुजरात की रिया सिंघा ने Miss Universe India 2024 का खिताब जीता है और वह ग्लोबल लेवल पर मैक्सिको में Miss Universe 2024 Pegeant में देश का प्रतिनिधित्व करेंगी.

Rhea Singha won Miss Universe India 2024 (Photo: Instagram)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 23 सितंबर 2024,
  • अपडेटेड 11:20 AM IST

रिया सिंघा के सिर पर Miss Universe India 2024 का ताज सज चुका है और अब वह नवंबर में वह ग्लोबल लेवल पर Miss Universe 2024 Pageant में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी. हाल ही में, जयपुर में मिस युनिवर्स इंडिया 2024 का फाइनल आयोजित किया गया, जहां गुजरात की 19 वर्षीया रिया विजेता बनीं. एक्टर और मिस यूनिवर्स इंडिया 2015 रहीं उर्वशी रौतेला ने उन्हें 'ताज महल' क्राउन पहनाया. अब सबकी यही ख्वाहिश है कि रिया ग्लोबल लेवल पर मिस यूनिवर्स का खिताब जीतें. 

रिया अहमदाबाद से ताल्लुक रखती हैं और यहां के महत्मा गांधी इंटरनेशनल स्कूल से उन्होंने अपनी पढ़ाई की है. अपने स्कूल टाइम से ही मॉडलिंग और पेजेंट कंपटीशन्स में एक्टिव रही हैं. अब अहमदाबाद की एक यूनिवर्सिटी से वह परफॉर्मिंग आर्ट्स में ग्रेजुएशन कर रही हैं. रिया ने पिछले साथ Miss Teen Earth 2023 का खिताब जीता था. इससे पहले वह भारत को Miss Teen Universe 2023 में रिप्रेजेंट कर चुकी हैं. 

आपको बता दें कि भारत से अब तक तीन बार मिस यूनिवर्स का खिताब जीता गया है. सबसे पहले 1994 में सुष्मिता सेन ने, 2000 में लारा दत्ता और 2021 में हरनाज़ संधु ने. अब हम आपको बता रहे हैं कि आखिर Miss Universe Pegeant में हिस्सा लेने की क्या प्रक्रिया है और इस खिताब को जीतने वालों की कितनी कमाई होती है. 

क्या है Miss Universe में हिस्सा लेने की प्रक्रिया 
सबसे पहले जानिए की इस प्रतियोगता में भाग लेने के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं. आखिर कौन इस प्रतियोगिता के लिए पार्टिसिपेट कर सकता है. 

उम्र सीमा: मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए आपकी उम्र 18 साल से ज्यादा होनी चाहिए. हालांकि, अब उम्र की ऊपरी सीमा नहीं है. पिछले साल सितंबर में ही नया नियम लागू हुआ कि अब 18 से ज्यादा उम्र की लड़किया, महिलाएं इस प्रतियोगिता में भाग ले सकती हैं. 

नागरिकता: जो भी इस प्रतियोगिता में भाग लेता है उसका किसी न किसी का प्रतिनिधि होना जरूरी है और आप जिस देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं आपका उस देश का नागरिक होना चाहिए. 

शादी पर नियम: अगस्त 2022 के बाद से, शादीशुदा महिलाएं या गर्भवती महिलाएं और मां भी इस प्रतियोगिता में भाग ले सकती हैं.

क्रिमिनल बैकग्राउंड: हालांकि इस पर कोई आधिकारिक नियम नहीं है, लेकिन कोई भी देश संभवतः आपराधिक रिकॉर्ड वाले किसी प्रतिनिधि को नहीं भेजेगा.

नागरिकता वेरिफिकेशन: प्रतिनिधियों को उस देश में नागरिकता का दस्तावेजी प्रमाण देना होगा जिसका वे प्रतिनिधित्व करते हैं. इसमें जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट या अन्य आधिकारिक दस्तावेज़ शामिल हो सकते हैं.

ट्रांसजेंडर की भागीदारी: मिस यूनिवर्स संगठन वर्तमान में ट्रांसजेंडर महिलाओं को प्रतिस्पर्धा करने की अनुमति नहीं देता है. यह एक गहन मुद्दा है और इस पर लगातार चर्चा चल रही है और हो सकता है कि भविष्य में इस पर कोई पॉलिसी आए. 

मिस यूनिवर्स में हिस्सा लेने के लिए प्रतिभागी को अपने देश के मिस यूनिवर्स नेशनल डायरेक्टर के साथ अप्लाई करना पड़ता है. इसके लिए अलग-अलग देश अपने नेशनल लेवल पर एक प्रतियोगिता रखते हैं और इसे जीतने वाले प्रतिभागी को ग्लोबल लेवल पर अपने देश को मिस यूनिवर्स पेजेंट में रिप्रेजेंट करने का मौका मिलता है. जैसे भारत में Miss Universe India Pegeant होता है और इसके माध्यम से मिस यूनिवर्स इंडिया चुनी जाती है, जो Miss Universe Pegeant में भाग लेती हैं. 

Miss Universe Pegeant में भाग लेने से पहले प्रतिभागी को अपने देश में कुछ ड्यूटीज़ पूरी करनी होती हैं जैसे चैरिटी वर्क, पब्लिक अपीअरेंस, या इवेंट को प्रमोट करना. 

  • मिस यूनिवर्स पेजेंट के प्रीलिमनरी राउंड में हर एक प्रतिभाग अपना इंट्रोडक्शन देता है. इस राउंड में स्विमसूट या एथलेटिक कॉसट्यूम और एवनिंग गाउन प्रेजेंटेशन शो शामिल होता है. यह राउंड  विशेष रूप से महत्वपूर्ण हैं क्योंकि यह पहली बार होगा जब इवेंट के जज और फैन्स को प्रतिनिधियों के बारे में पता चलता है. इस राउंड से सेमिफाइनल राउंड में एंट्री मिलती है. 
  • लाइव शो सेमीफाइनलिस्टों की घोषणा के साथ शुरू होता है. इनमें से हर एक प्रतिनिधि स्विमसूट या एथलेटिक वियर सेगमेंट के दौरान हेल्दी लाइफस्टाइल को प्रमोट करते हुए रनवे पर वॉक करती हैं. 
  • सेमीफ़ाइनलिस्ट प्रतियोगिता के दूसरे चरण में इवनिंग गाउन में वॉक करते हैं. इस दौरान जज और फैन्स प्रतिनिधियों की पर्सनल स्टाइल देखते हैं. हालांकि, गाउन का डिज़ाइन कुल स्कोर में नहीं गिना जाता है और इसके बजाय जज इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हैं कि हर एक महिला खुद को कितने आत्मविश्वास से प्रस्तुत करती है.
  • इवनिंग गाउन प्रतियोगिता में दिए गए अंकों से, टॉप 6 प्रतियोगियों को चुना जाता है और इनके साथ क्वेश्चन राउंड होता है. प्रतिभागियों से सामाजिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक विषयों पर केंद्रित प्रश्न पूछे जाते हैं. इसे बाद स्कोर के आधार पर टॉप 3 चुने जाते हैं. विजेता की घोषणा के साथ इवेंट खत्म होता है. 

मिस यूनिवर्स जीतने के बाद क्या?
मिस यूनिवर्स को कैश प्राइज के साथ-साथ और भी बहुत कुछ मिलता है. सबसे पहले मिस यूनिवर्स को कैश मिलता है जिसकी अमाउंट हर साल बदल सकती है. साल 2023 में यह 250,000 डॉलर था. इसके अलावा, मिस यूनिवर्स एक साल के लिए न्यूयॉर्क में रहती है, उन्हें ट्रेवल करना पड़ता है, अलग-अलग इवेंट्स में जाना होता है, और दुनिया भर में महत्वपूर्ण विषयों पर वह बात करती हैं. एक साल तक मिस यूनिवर्स के रहन-सहन का खर्च भी संगठन उठाता है. इसके अलावा, आगे उन्हें मॉडलिंग और फिल्म इंडस्ट्री में पहचान बनाने के भी मौके मिलते हैं. सुष्मिता सेन और लारा दत्ता इसका बेहतरीन उदाहरण हैं जो मशहूर एक्ट्रेस भी हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED