शाहरुख खान को मिली Y+ सिक्योरिटी, इन एक्टर्स को भी मिली है सरकारी सुरक्षा, X, Y, Z Security में क्या है अंतर

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े सितारों को जानलेवा हमलों की धमकी मिलना नई बात नहीं है. इन धमकियों से जुड़े रिस्क को देखते हुए सरकार और प्रशासन अक्सर अभिनेताओं को सिक्योरिटी कवर देते हैं.

Shahrukh Khan
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 09 अक्टूबर 2023,
  • अपडेटेड 1:32 PM IST
  • कई अभिनेताओं को मिली है सुरक्षा 
  • अलग-अलग सिक्योरिटी कवर में है अंतर

महाराष्ट्र सरकार ने "संभावित खतरों" का हवाला देते हुए बॉलीवुड एक्टर, शाहरुख खान की सुरक्षा को Y+ केटेगरी में अपग्रेड कर दिया है. सूत्रों के मुताबिक, मुंबई पुलिस को जानकारी मिली है कि शाहरुख को उनकी दो फिल्मों 'जवान' और 'पठान' की सफल रिलीज के बाद "अज्ञात व्यक्तियों" से जान से मारने की धमकी मिली है. जिसके चलते सरकार ने उनकी सुरक्षा बढ़ाने का फैसला किया है. 

Y+ सिक्योरिटी उन लोगों को दी जाती है जो खतरे की आशंका के हाई रिस्क में हैं. इस सुरक्षा केटेगरी के तहत 24x7 तीन शिफ्ट में छह पर्सनल सिक्योरिटी अफसर (PSOs) और निवास पर पांच सशस्त्र गार्ड तैनात होंगे. 

कई अभिनेताओं को मिली है सुरक्षा 
शाहरुख के अलावा, अभिनेता सलमान खान को लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की धमकियों के बाद बॉलीवुड में Y+ सुरक्षा मिली हुई है. सलमान खान को नवंबर 2022 से यह सुरक्षा मिली हुई है. 

अमिताभ बच्चन, आमिर खान, अक्षय कुमार और अनुपम खेर के पास X सिक्योरिटी है. आपको बता दें कि शाहरुख की सुरक्षा के लिए पहले सिर्फ दो पुलिस कांस्टेबल तैनात थे. लेकिन हाल ही में, राज्य के गृह विभाग ने आतंकवाद विरोधी दस्ते (ATS) सहित वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों और विभागों को एक पत्र जारी किया कि अभिनेता की सुरक्षा बढ़ाई जा रही है.  

महाराष्ट्र सरकार की 2017 में संशोधित पुलिस सुरक्षा नीति के अनुसार, उन निजी नागरिकों को सुरक्षा प्रदान की जाती है जिनके जीवन को वास्तविक खतरा है. मशहूर हस्तियों सहित इन निजी सुरक्षा प्राप्त लोगों को मुंबई पुलिस से सुरक्षा के लिए एडवांस फीस देनी होती है या बैंक गारंटी जमा करनी होती है. सूत्रों ने कहा कि जब तक समीक्षा समिति शाहरुख की सुरक्षा पर फैसला नहीं ले लेती, तब तक उन्हें पुलिस सुरक्षा के लिए भुगतान करना होगा. 

क्या है अलग-अलग सिक्योरिटी कवर में अंतर 

  1. X सिक्योरिटी कवर में 3 पर्सनल सिक्योरिटी अफसर 24x7 तीन शिफ्ट्स में तैनात रहते हैं. 
  2. Y सिक्योरिटी कवर में 24x7 तीन शिफ्ट्स में 3 पर्सनल सिक्योरिटी अफसर और घर पर 5 आर्म्ड गार्ड्स को तैनात करते हैं. 
  3. Y+ सिक्योरिटी कवर में 24x7 तीन शिफ्ट्स में 6 पर्सनल सिक्योरिटी अफसर और घर पर 5 आर्म्ड गार्ड्स को तैनात करते हैं. 
  4. Z सिक्योरिटी कवर में 24x7 तीन शिफ्ट्स में 6 पर्सनल सिक्योरिटी अफसर, 12 आर्म्ड एस्कोर्ट्स, घर पर 10 आर्म्ड गार्ड्स, 2 वॉचर्स और 3 ट्रेन्ड ड्राइवरों को तैनात करते हैं. 
  5. Z+ सिक्योरिटी कवर में बुलेट प्रुफ कार, 24x7 तीन शिफ्ट्स में 24 पर्सनल सिक्योरिटी अफसर, 10 आर्म्ड एस्कोर्ट्स, घर पर 10 आर्म्ड गार्ड्स, 4 वॉचर्स दिन के लिए और एक रात के लिए, एक पुलिस इंस्पेक्टरय/सब-इंस्पेटर, 6 फ्रिस्कर स्क्रीनर्स,  और 6 ट्रेन्ड ड्राइवरों को तैनात करते हैं. 

 

Read more!

RECOMMENDED