आज से शुरू हो रहा है शक्ति फ्यूजन बैंड का India Tour, जानिए इसके मशहूर कलाकारों की कहानी

शक्ति बैंड बहुत जल्द भारत में परफॉर्म करने वाला है. लाइव कंसर्ट बैंगलोर, मुंबई, कोलकाता और नई दिल्ली में इसी महीने से शुरू हो रहा है.शक्ति बैंड इस बार अपनी 50वीं वर्षगांठ मना रहा है.

Shakti Band
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 20 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 11:37 AM IST

दुनियाभर को अपने संगीत से मंत्रमुग्ध करते-करते शक्ति बैंड को लगभग आधी सदी बीत चुकी है. इस साल 2023 में बैंड कई जगह लाइव कंसर्ट करेगा. शक्ति को वर्ल्ड म्यूजिक के तौर पर भी जाना जाता है. मशहूर शक्ति बैंड इस बार अपनी 50वीं वर्षगांठ मना रहा है. शक्ति को हम एक अभूतपूर्व अंतरमहाद्वीपीय सहयोग के साथ स्थापित किया गया बैंड कह सकते हैं जिसमें पूर्वी और पश्चिमी संगीतकार  एकसाथ मिलकर परफॉर्म करते हैं. अब आपके लिए इन सभी को भारत में एक साथ परफॉर्म करते देखने का मौका मिलेगा.

जीवन के सभी क्षेत्रों के संगीतकारों, कलाकारों और विचारकों की पीढ़ियां विभिन्न संस्कृतियों में उनकी यात्रा से प्रेरित रही हैं. जनवरी 2023 में भारत में शुरू होने वाले वर्ल्ड टूर में जॉन मैकलॉघलिन, जाकिर हुसैन, शंकर महादेवन, गणेश राजगोपालन और सेल्वागणेश शामिल हैं. इस बार ये कंसर्ट चार प्रमुख शहरों - बैंगलोर, मुंबई, कोलकाता और नई दिल्ली में होगा. इसके बाद यूरोप और अमेरिका में भी ये परफॉर्म करेंगे. आइए जानते हैं इस ग्रुप के सदस्यों के बारे में विस्तार से...

जॉन मैकलॉघलिन
गिटारवादक, बैंडलीडर और संगीतकार जॉन मैकलॉघलिन ब्रिटेन से हैं. उन्होंने रॉक, वर्ल्ड म्यूजिक, इंडियन क्लासिकल म्यूजिक, वेस्टर्न क्लासिकल म्यूजिक, फ्लेमेंको और ब्लूज के साथ जैज को मिलाकर जैज फ्यूजन बनाते है.

उस्ताद जाकिर हुसैन
भारतीय तबला वादक और संगीतकार उस्ताद ज़ाकिर हुसैन एक संगीतकार, तालवादक, फ़िल्म अभिनेता और म्यूजिक प्रोड्यूसर भी हैं. राष्ट्रपति अब्दुल कलाम ने उन्हें 1988 में पद्म श्री और 2002 में पद्म भूषण से सम्मानित किया था.

शंकर महादेवन
शंकर महादेवन ने बैंड में अपनी शैली-विरोधी गायन को शामिल किया है. शंकर 'शक्ति' को अपना आइडल मानते हुए बड़े हुए हैं और उनके बैंड शक्ति के सदस्य के रूप में, वह उनके संगीत आउटपुट को पूरा करते हैं.

गणेश राजगोपालन
गणेश राजगोपालन चार दशकों से अधिक समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्ध वायलिन वादक और संगीतकार हैं. उन्होंने पूरी दुनिया का दौरा किया है. दस साल की उम्र तक उन्होंने अपना 100वां स्टेज परफॉर्मेंस पूरा कर लिया था. 

वी. सेल्वागणेश
उनकी पीढ़ी में कंजीरा (दक्षिण भारतीय फ्रेम ड्रम) के अग्रणी खिलाड़ियों में से एक वी. सेल्वागणेश हैं. अपनी लयबद्ध प्रतिभा के साथ, उन्होंने 10 साल की उम्र में इसकी शुरुआत की और तब से लेकर अब तक दर्शकों को मोहित करते आ रहे हैं.

Tour Schedule
Bengaluru - January 20th, 2023 | Jayamahal Palace Hotel
Mumbai - January 22nd, 2023 | DOME, NSCI SVP Stadium
Kolkata - January 24th, 2023 | Calcutta Cricket and Football Club (CCFC)
Delhi - January 28th 2023 | Jawahar Lal Nehru Indoor Weightlifting Auditorium

 

Read more!

RECOMMENDED